Youtube की History डिलीट कैसे करे (पूरी जानकारी)

0

Youtube की History डिलीट कैसे करे – अक्सर हम यूट्यूब पर विभिन्न प्रकार की चीजें सर्च करते हैं और देखते हैं. अगर आप कुछ देखते हैं तो यह आपकी Search और Watch हिस्ट्री में दिखने लगता है, जो कि कभी-कभी हमें पसंद नहीं आता है. इस हिस्ट्री को डिलीट करने के लिए आसान तरीका इस लेख में बताया गया है.

Youtube की History डिलीट कैसे करे

हम सभी जानते है की यूट्यूब दुनिया का सबसे बड़ा Online Video Platform है, जिस पर आप मुफ्त में मनोरंजक, शैक्षिक, फनी, टेक्निकल तथा और भी कई प्रकार की वीडियोस देख सकते है. तो हमें जब भी कोई वीडियो देखना होती है या फिर किसी प्रॉब्लम का सॉल्यूशन ढुंढ़ना होता है तो हम यूट्यूब की ही मदद लेते है और यूट्यूब Search बार में कईं प्रकार के वीडियोस सर्च करते है.

यूट्यूब की वॉच और सर्च हिस्ट्री क्या है 

यूट्यूब की Search और Watch हिस्ट्री को Delete करने से पहले हमें यह पता होना चाहिए की यूट्यूब की Search और Watch History क्या होती है तो सबसे पहले हम जान लेते है की यूट्यूब Search और Watch History क्या है? 

तो पहले हम आपको YouTube Search History के बारे मैं बताते है, यूट्यूब search History वह Data होता है, जो हम यूट्यूब के Search Bar में कुछ भी Search करते हैं। यह किसी यूट्यूब चैनल का नाम, यूट्यूब वीडियो, Community Post, गाने जैसे:- ( T- Series, Cooking Tips, Arijit singh Hits, Study Material) कुछ भी आप Keyword की मदद से सर्च करते हो।

यह यूट्यूब के Library सेक्शन के History में सेव रहती है और सर्च बार के नीचे दिखाई देती है जो दिखने में उतनी अच्छी नही लगती है और उसे देखकर कोई भी बता सकता है की आपने क्या सर्च किया है, और आपको नई चीज Search करने मै परेशानी होती है, इसलिए हमें इसे Delete कर देना चाहिए। 

अब आपको YouTube Watch History के बारे में बताते है. जब भी आप यूट्यूब पर कोई वीडियो प्ले करते और देखते हैं तो वह वीडियो यूट्यूब के Watch History में सेव हो जाती है तो इस प्रकार आप जितनी भी Videos देखते जाते है वह Watch हिस्ट्री में स्टोर होता जाता है। 

Youtube की History डिलीट कैसे करे

दोस्तो अब हम आपको बताते है, की कुछ स्टेप्स से आप अपनी YouTube Watch और Search History कैसे Delete करे। किसी भी एंड्राइड स्मार्टफोन में यूट्यूब Watch और Search हिस्ट्री डिलीट करना बहुत आसान है, जिसके लिए आपको बस कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे जो हम आपको इस लेख में बता रहे हैं, स्टेप्स कुछ इस प्रकार है.

1. सबसे पहले YouTube ऐप को ओपन करे.

2. अब नीचे Library आप्शन पर क्लिक करें.

Youtube Watch History Delete Kaise Kare

3. इसके बाद ऊपर में दिए गए View All आप्शन पर क्लिक करें.

Jio Phone Me Youtube Search History Kaise Delete Kare

4. इसके बाद ऊपर के थ्री डॉट पर क्लिक करें और History controls पर क्लिक करें.

Youtube History Delete Kaise Kare

5. इसके बाद Youtube की History डिलीट करने के लिए आप्शन मिल जायेंगे.

Youtube Ka History Delete Karne Ka Tarika

6. पहले Clear watch history पर क्लिक करें और पॉप-अप खुलने पर भी Clear watch history पर क्लिक करें.

Youtube Search History Delete Kaise Kare

7. इसके बाद Clear search history पर और पॉप-अप में भी Clear search history पर क्लिक करें.

Youtube Ka Search History Delete

8. इतना करने के बाद यूट्यूब की सर्च और वाच हिस्ट्री डिलीट हो जाएगी जैसा कि आप नीचे इमेज में देख सकते हैं.

How to Delete Youtube History Permanently in Hindi

Bonus Tip: अगर आप चाहते हैं कि आपकी सर्च और वाच हिस्ट्री या इनमे से कोई एक सेव न हो तो उसके लिए Pause watch history या Pause search history आप्शन को इनेबल कर दें.

कंप्यूटर में यूट्यूब की Search और Watch हिस्ट्री Delete कैसे करे 

ऊपर बताये तरीके से आप मोबाइल में YouTube App से अपनी Search और Watch हिस्ट्री Delete कर सकते है लेकिन अगर आप कंप्यूटर में Youtube Use करते है तो आप कंप्यूटर से भी YouTube की Search और Watch हिस्ट्री Delete कर सकते है उसके लिए आपको इन Steps को फॉलो करना होगा। 

Step 1) जैसा की आप जानते है की Computer मै YouTube चलाने के लिए आपको Google Chrome का इस्तेमाल करना होता है। इसके लिए आपको Google Chrome पर YouTube Search करना होता हैं, फिर First Option पर Click करना होता है, आपका YouTube Open हो जाता है। 

Step 2)  YouTube ओपन होने के बाद आपको YouTube Search और वॉच History Delete करने के लिए आपको YouTube Page के Left Side पर YouTube Icon के बगल से  3 Line पर Click करना होगा।

Three Line

Step 4)  जैसे ही आप 3 Lines पर Click करते है,आपके सामने कुछ Option आ जाते है। जिसमे हमे History का Option भी दिखता है। अब हम इस History के Option पर Click करते है।

Click History

 Step 5) History पर Click करने के बाद एक Page Open होता है। जहां Left side मै Recent मै Play Videos दिखती है, और Right side मै History Clear करने के लिए ऑप्शन आते है। जिसमे से आप Clear all Watch History Option पर Click करके आसानी से Watch History Clear कर सकते है और Pause Watch History पर Click करके History को Save होने से रोक सकते है।

Clear and Pause

Step 6) इसी तरह आपको Watch और Search History Delete/Remove करने के लिए आपके Watch and Search History पर क्लिक करना होगा। Click करने पर आपके सामने एक New Page Open होगा। उस Page पर आपको Left साइड में ब्लू Colour के Delete के Option पर Tap करना होगा, Tap करने के बाद एक Pop up आयेगा। जिससे आपको अपने अनुसार Time Select करके History Delete कर सकते है ।

Delete all time

तो इस प्रकार आप इन सभी Steps को फॉलो करके अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से YouTube की सर्च और वॉच हिस्ट्री Delete कर सकते है। 

यूट्यूब History डिलीट करने के फायदे 

अगर आप YouTube हिस्ट्री Delete करते है तो आपको इसके कई फायदे होते है तो अब जानेंगे की YouTube History Delete करने के क्या क्या फायदे है और हमें YouTube History Delete क्यों करनी चाहिए। 

  1. YouTube Search और Watch History Delete करने के बाद YouTube पहले की तुलना में ज्यादा फास्ट चलता है। 
  2. YouTube की Search History Delete होने के बाद Search Bar के नीचे कोई Suggestions नही होते है जिससे यह दिखने में अच्छा लगता है और Youtube चलाने मै भी आसानी होती है। 
  3. YouTube हिस्ट्री Delete करने से आपके मोबाइल में स्टोरेज स्पेस बढ़ जाता है
  4. YouTube हिस्ट्री Delete करने से कोई ये पता नही कर सकता है की आप YouTube पर क्या देखते है या सर्च करते है।

ये भी पढ़ें: फेसबुक पेज कैसे बनाये?

सारांश :- हमने आपको इस Post से बहुत ही आसान शब्दों मैं बता दिया है कि यूट्यूब वाच हिस्ट्री कैसे डिलीट करे, Youtube की History डिलीट कैसे करे, यूट्यूब वाच हिस्ट्री कैसे रिमूव करें। अगर आपके पास Post से सम्बंधित कोई सवाल है तो हमे जरूर Comment करें।

अगर आपको पोस्ट पसंद आए तो अपने दोस्तो के साथ Social Media Platform पर Share करें।

Harsh Lahre
दोस्तों, मै Harsh Lahre इस Fire Hindi ब्लॉग वेबसाइट का एडिटर और फाउंडर हूँ. इस ब्लॉग में हम टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारियाँ शेयर करते हैं. साथ ही आपकी तकनीकी समस्याओं का समाधान भी बताते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here