Youtube Update Kaise Karen | 1 मिनट में यूट्यूब अपडेट करें

0

Youtube Update Kaise Karen – काफी सारे नए स्मार्टफोन और Jio Phone यूजर्स को पता नहीं होता है की यूट्यूब को अपडेट कैसे करते हैं. इसीलिए हमने इस लेख में कुछ आसान तरीके बताये हैं जिससे आप अपने यूट्यूब ऐप को 1 मिनट ने अपडेट कर सकते हैं. यूट्यूब अक्सर Bugs को हटाने और नए फीचर्स ऐड करने के लिए अपडेट देता रहता है. अतः यूट्यूब यूजर्स को उसे अपडेट करना आना चाहिए.

Youtube Update Kaise Karen

साथ ही Youtube Update करने से क्या होता है यह पढना ना भूलें. अक्सर लोग अपना समय व्यतीत करने के लिए या कुछ जानने के लिए Youtube App का सहारा लेते हैं. आखिर इसमें हर प्रकार की वीडियोस फ्री में जो देखने को मिलती हैं. इस सब का श्रेय फ़ास्ट और सस्ते इन्टरनेट को ही जाता है. आप देखने लग जाएँ तो पूरा दिन ख़त्म हो सकता है लेकिन यूट्यूब के वीडियोस ख़त्म नहीं होंगे.

काफी लोग यूट्यूब पर विडियो अपलोड करके पैसे भी कमाते हैं. आप भी चाहें तो वीडियोस अपलोड कर सकते हैं. नए फीचर्स और अच्छी परफॉरमेंस पाने के लिए आप खुद ही Youtube App को अपडेट कर सकते हैं या फिर जब यूट्यूब ऐप काफी पुराना हो जाता है तो वह खुद ही अपडेट करने का नोटिफिकेशन दे देता है. चलिए जान लेते हैं की Youtube Update Kaise Karen.

Youtube अपडेट कैसे करें

1. Youtube अपडेट करने के लिए गूगल प्ले स्टोर ओपन करें.

Youtube Ko Kaise Update Karen

2. इसके बाद सर्च बार में youtube टाइप करें और सर्च करें.

Youtube Update Kaise Karte Hain

3. अब Youtube के नाम के बगल में दिए गए Update आप्शन पर क्लिक करें.

यूट्यूब अपडेट कैसे करें

4. इसके बाद अपना Youtube ऐप अपडेट होना शुरू हो जायेगा. जब पूरा अपडेट हो जाए तो Update की जगह Open का आप्शन आ जायेगा. जिसका मतलब है कि आपका यूट्यूब ऐप अपडेट हो चुका है.

Youtube.apk फाइल से अपडेट कैसे करें

Youtube को अपडेट करने का जो तरीका हमने ऊपर बताया है उसके अलावा एक और तरीका है. कभी-कभी Play Store में एप्स को अपडेट करने पर सिर्फ Pending लिखा हुआ आता है. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आप यह तरीका अपना सकते हैं और यूट्यूब ऐप को अपडेट कर सकते हैं.

#1. सबसे पहले अपने मोबाइल में क्रोम या किसी भी ब्राउज़र को ओपन करें.

Youtube Update Karna Hai

#2. अब सर्च बार में टाइप करें youtube latest version apk और सर्च करें.

यूट्यूब अपडेट डाउनलोड

#3. इसके बाद किसी भी रिजल्ट पर क्लिक करें.

Youtube Update Kaise Kare

#4. अब जो पेज खुलेगा उसमे Download आप्शन खोजें और उस पर क्लिक करें.

यूट्यूब अपडेट करना है

#5. इसके बाद एक पॉप-अप खुलेगा जिसमे फिर से Download आप्शन पर क्लिक करें.

Bina Play Store Ke Youtube Update Kaise Karen

#6. उसके बाद हो सकता है कि ऐसा अलर्ट सामने आये, यहाँ पर Download anyway पर क्लिक करें. जिसके बाद फाइल डाउनलोड होने लगेगी.

Youtube अपडेट करें

#7. अब नोटिफिकेशन पैनल में डाउनलोड हो चुकी Apk फाइल का नोटिफिकेशन भी होगा, उस पर क्लिक करें.

Youtube Ko Update Kaise Karen

#8. इसके बाद Install आप्शन पर क्लिक करके उस फाइल को इनस्टॉल कर लें.

Youtube Update Kaise Karen Google Chrome Se

#9. Apk फाइल इनस्टॉल होने पर आपका Youtube app अपडेट हो जायेगा.

Jio Phone में यूट्यूब अपडेट कैसे करें

पहले भले ही Jio Phone के यूजर्स की संख्या में कमी थी लेकिन आज काफी सारे लोग Jio Phone का इस्तेमाल करते हैं. अगर आप एक Jio Phone यूजर हैं और जानना चाहते हैं कि Jio Phone में Youtube को Update कैसे करें तो उसका भी तरीका नीचे बताया गया है. आप बस सभी स्टेप्स को फॉलो करें और आपका यूट्यूब ऐप अपडेट हो जायेगा.

(1) Jio Phone को अपडेट करने के लिए Data कनेक्शन ऑन करें.

(2) इसके बाद मेनू में जाकर Settings ऐप को ओपन कीजिये.

(3) अब दाये वाले बटन की सहायता से Device सेक्शन में चले जाएँ.

(4) इसके बाद सबसे ऊपर में ही Software Update का आप्शन दिखेगा उसे सेलेक्ट करें.

(5) सॉफ्टवेयर अपडेट आप्शन में जाने पर जितने भी एप्स के Update अवेलेबल रहते हैं वह सभी डाउनलोड होने लगते हैं. अगर आपने यूट्यूब ऐप का भी अपडेट आया होगा तो वह भी अपडेट होना शुरू हो जायेगा.

(6) अपडेट के डाउनलोड हो जाने के बाद OK बटन से इनस्टॉल कर लें. कुछ इस प्रकार से आप अपने Jio Phone में Youtube को Update कर सकते हैं.

Youtube को अपडेट करने से क्या होगा

  • यूट्यूब जब भी कोई नया अपडेट लाता है तो उसमे कोई न कोई नया फीचर या फंक्शन जरुर देता है. ये सभी Changes आपके स्ट्रीमिंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए ही होता है. इसलिए यूट्यूब ऐप को हमेशा अपडेट रखें.
  • किसी भी ऐप में कोई परेशानी ज्यादातर Bugs की वजह से ही होती है, उन्हें Update के द्वारा फिक्स किया जाता है.
  • Youtube ऐप को अपडेट करने पर ऐप पहले की अपेक्षा फ़ास्ट चलता है और उसकी Security और बेहतर हो जाती है.

अंतिम शब्द

हमने आपको यूट्यूब को अपडेट करने से सम्बंधित काफी जानकारी दे दी है. हमें उम्मीद है कि इस लेख की मदद से आप अपने Youtube App को अपडेट कर लेंगे. अगर किसी कारणवश अपना यूट्यूब अपडेट नहीं हो पा रहा है (Youtube Update Problem) तो हमें नीचे कमेंट में अपनी समस्या बताएं.

हम उसका निदान करने की कोशिश करेंगे. हमारा यह लेख Youtube Update Kaise Karen आपको कैसा लगा यह भी कमेंट में बता सकते हैं. पसंद आने पर इस लेख को शेयर जरुर करें.

इन्हें भी पढ़ें:

Harsh Lahre
दोस्तों, मै Harsh Lahre इस Fire Hindi ब्लॉग वेबसाइट का एडिटर और फाउंडर हूँ. इस ब्लॉग में हम टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारियाँ शेयर करते हैं. साथ ही आपकी तकनीकी समस्याओं का समाधान भी बताते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here