यूट्यूब पर व्यूज कैसे बढ़ाये – 9 Effective Tips

0

Youtube Par Views Kaise Badhaye (यूट्यूब विडियो के व्यूज कैसे बढायें) – दोस्तों, अगर आपका भी कोई यूट्यूब चैनल है और आप उसमे कंटेंट डालते हैं लेकिन वीडियोस में व्यूज नहीं आते हैं, और आप व्यूज बढ़ाना चाहते हैं तो इस लेख में हम यूट्यूब पर व्यूज बढाने के लिए 9 इफेक्टिव टिप्स देने वाले हैं. अगर आप इन Tips को फॉलो करते हैं तो आपने वीडियोस पर भी Milions में व्यूज आने शुरू हो जायेंगे.

Youtube Video Views Kaise Badhaye

Youtube आज पूरी दुनिया में फेमस है. होना भी चाहिए क्योकि यूट्यूब पर आप जिस भी प्रकार के वीडियोस देखना चाहते हैं उसे देख सकते हैं वह भी बिलकुल फ्री में. इसके साथ-साथ हर साल लाखों लोग अपना खुद का Youtube Channel शुरू करते हैं. लेकिन हर किसी को यह पता नहीं रहता है कि उस यूट्यूब चैनल को Grow कैसे कराना है.

हमें ख़ुशी होगी जब हमारे Youtuber भाइयों को इस लेख से कुछ सीखने को मिलेगा. इस लेख में हम ऐसी-ऐसी सीक्रेट टिप्स देने वाले हैं जो शायद ही आपको दुसरे Blogs में मिलेंगी. ये टिप्स अन्य Youtubers के द्वारा अजमाए जा चुके हैं और इनसे उनको Result मिला है. तो चलिए जान लेते हैं कि यूट्यूब में व्यूज कैसे बढाए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: Coding क्या है और कैसे सीखें

किन वीडियोस में व्यूज ज्यादा आते हैं

आपके वीडियोस कितने ज्यादा देखे जायेंगे यह दो चीजों पर निर्भर करता है-

Youtube Business Model: यूट्यूब का बिज़नस मॉडल कहता है कि आपको अपने वीडियोस लम्बे/बड़े बनाने चाहिए. ताकि जब कोई इंसान आपका वीडियो देखे तो आपके वीडियो की वजह से वह अधिक देर तक यूट्यूब में रहे.

Human Psychology: ह्यूमन साइकोलॉजी मतलब लोगों की मानसिकता यह कहती है कि हमारे पास ज्यादा टाइम नहीं है. हमें छोटे-छोटे वीडियोस चाहिए, हमें जो जानकारी चाहिए वह हमें जल्दी-से-जल्दी मिल जाए. शायद इसीलिए आजकल Shorts वीडियोस ज्यादा चल रहे हैं. अतः अगर आप इन दोनों के बीच में रह कर काम करते हैं और मीडियम लेंग्थ के वीडियोस बनाते हैं तो उन वीडियोस में व्यूज आने की सम्भावना बढ़ जाती है.

कोई नहीं जनता है कि कब आपका कोई एक वीडियो वायरल हो जाए. सिर्फ एक वीडियो के वायरल हो जाने से आप यूट्यूब में सक्सेस हो सकते हैं. बस थोडा सब्र रखें. अब उन 9 Tips को जान लेते हैं जो आपके वीडियोस में व्यूज को कुछ ही दिनों में बढ़ा देंगे.

यूट्यूब पर व्यूज कैसे बढायें

यूट्यूब पर व्यूज बढाने के लिए सबसे पहले आपको समझना होगा कि यूट्यूब हमारे वीडियोस को अन्य लोगो को कैसे दिखता है. यूट्यूब पर दो तरीके से व्यूज आते हैं, Recommendation और Search से. इस प्रकार आपको Recommendation से व्यूज पाने के लिए टाइटल और थंबनेल अच्छे बनाने होंगे. सर्च से व्यूज पाने के लिए आपके टाइटल और डिस्क्रिप्शन में कीवर्ड्स डालने होंगे.

1. आकर्षक वीडियो बनायें

सबसे जरुरी चीज़ यही है कि पहले आपको अपने कंटेंट पर फोकस करना है. अगर आपका कंटेंट अच्छा नहीं है तो आप जितना चाहे SEO कर लें, थंबनेल अच्छा बनायें, Tags डालें आपके वीडियोस में व्यूज नहीं आयेंगे. आपको अच्छे से अच्छा वीडियो बनाना होगा. अगर आप कोई जानकारी दे रहे है तो उसमे पूरी जानकारी दें. साथ ही वह जानकारी सही होनी चाहिए और लोगों के काम की होनी चाहिए. आपके वीडियोस ऐसे बनने चाहिए कि लोग उससे आकर्षित हों.

2. End-Screen और कार्ड्स का उपयोग करें

वीडियोस के अंत में End-Screen और कार्ड्स डालने का आप्शन वीडियो अपलोड करने के बाद आता है. इसमें आप अन्य वीडियोस के लिंक डाल सकते हैं. इससे फायदा यह होता है अगर यूजर आपके वीडियो को पूरा देखता है तो अंत में उसे अन्य वीडियोस के लिंक भी मिल जाते हैं. इससे आपके अन्य वीडियोस में भी व्यूज आते हैं.

3. सोशल मीडिया में शेयर करें

हालाकी आपको लगे कि यह व्यूज प्राप्त करने का घिसा-पिटा आईडिया है, लेकिन सच तो यह है कि ये आज भी काम करता है. आप सभी जानते हैं कि ज्यादातर लोग सोशल मीडिया में ही व्यस्त रहते हैं. ऐसे में जब आप वीडियोस को शेयर करते हैं और लोगों को पसंद आता है तो वे जरुर आपके वीडियो को देखने के लिए क्लिक करेंगे.

4. सभी कमेंट्स का रिप्लाई करें

आपको लग रहा होगा कि जब व्यूज ही नहीं आ रहे हैं तो ज्यादा कमेंट्स भी नहीं आयेंगे, लेकिन ऐसा नहीं है. इसके पीछे भी एक लॉजिक है. आपने देखा होगा कि सभी Youtubers वपने वीडियो में कमेंट करने को बोलते हैं. वे ऐसा इसलिए करते हैं क्योकि उन्हें पता है कि जिस वीडियो में Comments ज्यादा होते हैं वह वीडियो अधिक लोगों तक पहुचता है.

जब आप भी सभी कमेंट्स का रिप्लाई करते हैं तो वीडियो देखने वाला यह समझ जाता है कि कमेंट करने पर रिप्लाई मिलेगा. इसलिए वे और कमेंट्स करते हैं, जब तक उन्हें जो जानकारी चाहिए वह मिल नहीं जाती. इस प्रकार सभी कमेंट्स का रिप्लाई कर के आप भी अपने वीडियोस में व्यूज बढ़ा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: गूगल प्ले स्टोर रिचार्ज कैसे करे

5. वायरल टैग्स का प्रयोग करें

Youtube में कई सारे अल्गोरिदम हैं जो Viewers को ध्यान में रख कर बनाए गए हैं. इन्ही में से एक है टैग्स जिसके द्वारा आप अपने व्यूज को बढ़ा सकते हैं. इसके लिए पहले आपको जानना होगा कि अन्य पोपुलर Youtubers जो आपके जैसे वीडियोस बनाते हैं वो कौन-कौन से टैग्स का उपयोग करते हैं. इसके लिए कंप्यूटर में Keywords Everywhare क्रोम एक्सटेंशन का प्रयोग करें.

अगर कंप्यूटर नहीं है तो Rapid Tags generator वेबसाइट का प्रयोग कर के वायरल टैग्स खोज सकते हैं. इन टैग्स को अपने वीडियोस में डालें. जब आप अपने Competitor के जैसे टैग्स का यूज़ करते हैं तो जब उसका वीडियो कोई देखता है तो Recommendation में आपका वीडियो भी दिखाया जा सकता है.

6. टाइटल को ऑप्टिमाइज़ करें

एक बार वीडियो पब्लिश हो गया तो आप वीडियो में तो कोई बदलाव नहीं कर सकते, लेकिन उसके टाइटल में जरुर कर सकते हैं. आपको देखना है कि जिन लोगों के वीडियोस में अच्छे खासे व्यूज आ रहे हैं वे अपने टाइटल को किस तरह से बनाते हैं. अपने वीडियो के टाइटल के साथ एक्सपेरिमेंट करें. इसके बाद जिस टाइटल में वीडियो अच्छा परफॉर्म कर रही है उसे वैसे ही रखें.

7. आकर्षक थंबनेल का प्रयोग करें

नए Youtubers को शायद पता न हो कि थंबनेल किस चीज़ को कहते हैं. थंबनेल उस फोटो को कहा जाता है जो सर्च या रिकमेन्डेशन में वीडियो के इमेज के रूप में दिखाई देता है. वीडियो का थंबनेल उस वीडियो का चेहरा होता है, और चेहरा जितना खुबसूरत होगा उतने ज्यादा लोग उसके प्रति आकर्षित होंगे. इसीलिए आपको वीडियो का थंबनेल काफी आकर्षक बनाना होगा. कुछ लोगों का थंबनेल उनके कंटेंट से बिलकुल मेल नहीं खाता है, आप ऐसी गलती न करें.

आकर्षक बनाने के चक्कर में अपने वीडियो का टॉपिक न भूलें. ऐसा करने से यह कम्युनिटी गाइडलाइन्स के नियमों का उल्लंघन होगा जो आपके चैनल के लिए खतरा बन सकता है. आकर्षक थंबनेल बनाने के लिए आप Canva के Youtube Thumbnail Maker का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें काफी सारे फ्री टेम्पलेट भी मिल जाते हैं.

8. डिस्क्रिप्शन में कीवर्ड्स का यूज़ करें

यह पॉइंट Youtube SEO के नजरिये से काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है. अपने वीडियो का अच्छे से SEO करने के लिए उसमे ज्यादातर सर्च किये जाने वाले सभी कीवर्ड्स का प्रयोग करें. इससे फायदा यह होता है कि जब भी कोई सर्च करेगा तो आपके डिस्क्रिप्शन में वह कीवर्ड होने पर वह वीडियो ज्यादा ऊपर रैंक करेगा. इससे ज्यादा क्लिक्स और ज्यादा व्यूज आयेंगे.

9. वीडियो के शुरू में ट्रेलर दिखाएँ

कोई भी इंसान जब Youtube पर वीडियो देखता है तो उस वीडियो के 30 Second में यह तय कर लेता है कि उसे आगे वीडियो देखना है या वीडियो चेंज कर देना है. ऐसे में जब उसे 30 सेकंड के अन्दर कुछ अच्छा दिख जाता है तो वह वीडियो में बना रहता है. इसीलिए कोशिश करें कि वीडियो में जिस जगह थोडा इंटरेस्टिंग है या यूज़र के काम की चीज़ है उसका छोटा सा ट्रेलर शुरू में ही दिखा दें.

ऐसा तभी करें जब वीडियो 5 मिनट या उससे अधिक का हो. इससे आपका वीडियो पूरा देखा जायेगा जिससे Avrage View Time बढ़ जाता है.

10. और जानकारी के लिए यह विडियो देखें

FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

यूट्यूब पर वीडियो वायरल कैसे करते हैं?

Ans: यूट्यूब वीडियो को वायरल करने के लिए कोई खास पैरामीटर नहीं है, यह कभी कभी अचानक से होता है. जब आप ट्रेंडिंग टॉपिक पर उससे रिलेटेड टैग्स के साथ वीडियो डालते हैं तो इसके वायरल होने के ज्यादा चांसेस रहते हैं.

यूट्यूब 1000 व्यूज के कितने पैसे देता है?

Ans: यूट्यूब एक एवरेज के अनुसार आपको पैसे देता है. वह 1000 व्यूज पर 1 से 2 डॉलर के बीच में पैसे देता है. इसके अनुसार अगर आपके वीडियो में 1 मिलियन व्यूज आते हैं तो आपकी अर्निंग $1000-2000 के बीच हो सकती है.

अंतिम शब्द

हमने आपको यूट्यूब वीडियो के व्यूज बढाने से सम्बंधित लगभग सभी जानकारी दे दी हैं. अगर आप इन स्टेप्स को इमानदारी से फॉलो करते हैं तो सिर्फ 1 महीने के अन्दर आपके वीडियोस में Automatically व्यूज आने शुरू हो जायेंगे. लेख से जुड़ा कोई सवाल आपके मन में है तो हमें कमेंट में बताएं. साथ ही आपको हमारा यह लेख Youtube Par Views Kaise Badhaye पसंद आया हो तो इसे Share करना ना भूलें.

इन्हें भी पढ़ें:

Harsh Lahre
दोस्तों, मै Harsh Lahre इस Fire Hindi ब्लॉग वेबसाइट का एडिटर और फाउंडर हूँ. इस ब्लॉग में हम टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारियाँ शेयर करते हैं. साथ ही आपकी तकनीकी समस्याओं का समाधान भी बताते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here