Youtube Par Video Upload Kaise Kare? डिटेल्स भरने का तरीका

0

नमस्कार दोस्तों, इस लेख में आप जान पाएंगे कि Youtube Par Video Upload Kaise Kare. यूट्यूब अपनी यादों को संजोने एवं लोगों को जानकारी देने का एक बहुत अच्छा प्लेटफार्म है. यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना काफी आसान है, लेकिन अगर आप ज्यादा व्यूज लाना चाहते हैं तो सभी जानकारियों को सही से भरना जरुरी है. जो इस लेख में बताया गया है.

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कैसे करे

आपको पता ही होगा कि अगर यूट्यूब में आपके सब्सक्राइबर बढ़ जाते हैं तो आप उससे पैसे भी कमा सकते हैं. सीधी सी बात है कि जितने ज्यादा व्यूज उतने ज्यादा सब्सक्राइबर और पैसे मिलेंगे. एक बात का ध्यान रखें कि सिर्फ वीडियो अपलोड कर देने से कुछ नहीं होता है, उसमे टाइटल, डिस्क्रिप्शन और टैग्स आदि को सही से डालना पड़ता है. तभी ज्यादा व्यूज आते हैं.

इस लेख में यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के साथ-साथ उन सभी जानकारियों को सही से डालने का तरीका भी बताया गया है. इसलिए इस पोस्ट को आखिर तक जरुर पढ़ें. यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए पहले चैनल बनाना पड़ता है. चलिए पहले जान लेते हैं यूट्यूब चैनल कैसे बनाया जाता है.

यूट्यूब में चैनल कैसे बनाये

1. सबसे पहले Youtube ऐप को ओपन करें.

2. इसके बाद ऊपर कोने में प्रोफाइल इमेज पर टैप करें.

Youtube App Home

3. अब Your channel आप्शन पर टैप करें.

Click on Your Channel

4. इसके बाद कुछ ऐसा इंटरफ़ेस आपके सामने होगा. यहाँ आप चाहें तो प्रोफाइल पिक्चर या नाम चेंज कर सकते हैं. उसके बाद CREATE CHANNEL आप्शन पर टैप करें.

Create a channel

5. अब आपका चैनल बन चुका है और आप वीडियोस अपलोड कर सकते हैं. अब चलिए जान लेते हैं यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कैसे करे

Here's your channel

Youtube Par Video Upload Kaise Kare

सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि अपलोड किये जाने वाले वीडियो में कोई कॉपीराइट इशू न हो. अगर आप पहले से ही यूट्यूब पर मौजूद किसी वीडियो को डाउनलोड करने अपने चैनल में अपलोड करते हैं तो यह गलत है. वह किसी और का कंटेंट है, उसे आप इस तरह यूज़ नहीं कर सकते. खुद से बनाया हुआ वीडियो ही अपलोड करें. वीडियो अपलोड करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें.

1. फिर से यूट्यूब ऐप को ओपन करें.

2. इस बार नीचे दिए गए प्लस (+) के आइकॉन पर टैप करें.

Click on plus icon in youtube app

3. इसके बाद आपको शोर्ट वीडियो बनाना है तो Create a Short पर या फिर गैलरी से सेलेक्ट करना चाहते हैं तो Upload a video आप्शन पर टैप करें.

Click on Upload a video

4. अब हो सकता है कि आपसे कुछ परमिशन माँगा जाए. Allow Access आप्शन पर टैप करें और सभी परमिशन को Allow कर दें.

Allow all permissions

5. अब जिस वीडियो को आप अपलोड करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें.

Select the video to upload

6. इसके बाद ऊपर की तरफ Next आप्शन पर टैप करें.

Now click on Next

7. अब सभी डिटेल्स को सही से डालें फिर Upload आप्शन पर टैप करें.(सभी डिटेल्स को डालने का तरीका नीचे बताया गया है)

Enter the details and upload your video to youtube

8. अगर उस वीडियो को अपलोड होते देखना चाहते हैं तो नीचे Library आप्शन पर उसके बाद Your videos पर टैप करें.

Your video on youtube

9. आपकी सभी अपलोड की हुई वीडियोस यहीं पर मिलेंगी.

Your video is uploading

यूट्यूब वीडियो की सभी डिटेल्स कैसे भरें

दोस्तों, वीडियो अपलोड करते समय हमें कुछ डिटेल्स को डालना होता है, जिससे यह पता लग सके कि यह वीडियो किस बारे में है. तभी Youtube उस वीडियो को सही लोगों को दिखा पायेगा. उन सभी डिटेल्स को कैसे डालते हैं यह नीचे बताया गया है.

Title: यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करते समय जो सबसे पहली डिटेल हमें भरनी होती है वह उस वीडियो का टाइटल होता है. वीडियो में जो दिखाया गया है उसे एक लाइन में लिखना होता है. जैसे कि हमारी वीडियो में एक बिल्ली है जो डर रही है तो हमने “My cute cat scared of me” लिखा है. आप चाहें तो टाइटल को हिंदी में भी लिख सकते हैं.

Enter the title of the video

इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी ऐसा टाइटल न डालें जो आपके वीडियो से बिलकुल भी मेल नहीं खाता हो. इसे क्लिकबेट कहा जाता है जो कि यूट्यूब कि कम्युनिटी गाइडलाइन्स के खिलाफ है. आप टाइटल में Hashtags भी यूज़ कर सकते हैं.

Description: डिस्क्रिप्शन में भी टाइटल की ही तरह वीडियो में दिखाई गयी चीजों को समझाना होता है, लेकिन Description थोडा बड़ा लिखा जाता है. यूँ समझ लीजिये कि यह वीडियो का सारांश होता है. इसमें आप जरुरी चीजों के Reference या Source के लिंक्स या अन्य वीडियोस के लिंक्स भी डाल सकते हैं.

Enter the description

जैसा कि ऊपर इमेज में दिखाया गया है हमने वीडियो में दिखाई गयी चीज़ को ही डिस्क्रिप्शन में लिखा हुआ है. Description में आप लिखे और सब्सक्राइब करने को भी बोल सकते हैं. Description लिख लेने के बाद आपको इमेज में हाईलाइट किये गए आप्शन से बेक आ जाना है, डिस्क्रिप्शन सेव हो जाता है.

Visibility: विजिबिलिटी में आपको सेलेक्ट करना होता है कि आप उस वीडियो को सार्वजनिक तौर पर दिखाना चाहते हैं या छुपाना चाहते हैं. Public पर सेट करने से वह वीडियो यूट्यूब सर्च और रिकमेन्डेशन में सभी लोगों को दिखाया जायेगा. Unlisted पर सेट करने से जिसके पास उस वीडियो का लिंक होगा सिर्फ वाही देख पायेगा.

Set visibility of the video

अगर आप उसे Private पर सेट करते हैं तो आपके अलावा उस वीडियो को कोई नहीं देख पायेगा. आप अपनी इच्छा अनुसार किसी पर भी सेट कर सकते हैं. अगर आप यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं तो उसे Public पर सेट कर के रखें. विजिबिलिटी सेट करने के बाद सिर्फ से बैक आ जाएँ.

Audience: इस आप्शन से आप सेलेक्ट कर सकते हैं कि आपका वीडियो किस उम्र के लोग देख सकते हैं. यहाँ सेलेक्ट करना है कि आपका वीडियो बच्चो के लिए बना है या नहीं. इसमें दो आप्शन होते हैं, ऊपर वाले आप्शन से वह वीडियो ज्यादातर बच्चों को दिखाया जायेगा. नीचे वाले आप्शन सेलेक्ट करने पर वह वीडियो वयस्कों को ज्यादा दिखाया जायेगा लेकिन बच्चे भी उसे देख सकेंगे.

No, it's not Made for Kids

उन दोनों आप्शन के भी नीचे एक आप्शन है जिससे आप Age Ristriction लगा सकते हैं. जिससे वह वीडियो सिर्फ वयस्कों को ही दिखाया जाएगा और बच्चों को उसे देखने कि अनुमति नहीं होगी. सामान्यतः उसे No, it’s not Made for Kids पर ही रखा जाता है.

Location: अगर आप डालना चाहते हैं तो लोकेशन भी डाल सकते हैं. लोकेशन में जरुरी नहीं है कि आप अपना पूरा एड्रेस डालें, सिर्फ जिले या फिर राज्य नाम भी चलेगा. इसके लिए पहले Location पर टैप करें और उसके बाद जो लोकेशन रखना चाहते हैं उसे टाइप करें.

Select the location of the video if you wnt to

इसके बाद नीचे दिखाए गए किसी लोकेशन को सेलेक्ट करें. इसके बाद बैक आ जाएँ. इस प्रकार आप अपने वीडियो का लोकेशन सेलेक्ट कर सकते हैं.

Playlist: प्लेलिस्ट आप्शन के जरिये आप अपलोड किये जाने वाले वीडियोस को अलग अलग केटेगरी में बाँट सकते हैं. उदहारण के लिए मान लीजिये आपका एक टेक्निकल यूट्यूब चैनल है तो मोबाइल रिव्यु और कंप्यूटर ट्रिक्स के वीडियोस मिक्स न हों इसके लिए आप दो प्लेलिस्ट ‘Mobile Reviews’ और ‘Computer Tricks’ बना सकते हैं.

Add the video to any playlist

Playlist सेलेक्ट करने के लिए किसी भी प्लेलिस्ट के सामने के चेकबॉक्स पर टिक करें. इसके बाद Done पर टैप करें. अगर आपने एक भी प्लेलिस्ट नहीं बनाया है तो प्लेलिस्ट बनाने के लिए आप्शन आएगा.

आज आपने सीखा

हमने आपको यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कैसे करे से सम्बंधित काफी जानकारी दे दी है. यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए पहले यूट्यूब चैनल बनायें फिर वीडियो अपलोड करें और जरुरी डिटेल्स डालें. आप दुसरे कंटेंट क्रिएटर का वीडियो अपने चैनल में नहीं डाल सकते हैं और अगर कोई आपके वीडियो को आपकी इजाज़त के बिना यूज़ करता है तो आप उस पर कॉपीराइट क्लेम कर सकते हैं.

इन्हें भी पढ़ें:

आपको हमारा यह लेख यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कैसे करे कैसा लगा, इससे सम्बंधित कोई सवाल आपके मन में है तो हमें Comment में बताएं. इसके साथ ही अगर लेख पसंद आया है तो इसे नीचे दुए गए शेयर बटन्स की मदद से Share जरुर करें.

Harsh Lahre
दोस्तों, मै Harsh Lahre इस Fire Hindi ब्लॉग वेबसाइट का एडिटर और फाउंडर हूँ. इस ब्लॉग में हम टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारियाँ शेयर करते हैं. साथ ही आपकी तकनीकी समस्याओं का समाधान भी बताते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here