Whatsapp में खुद को Unblock कैसे करे (Updated)

0

Whatsapp में खुद को Unblock कैसे करे – दोस्तों इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि अगर कोई हमें Whatsapp में ब्लॉक कर दे तो उसे मेसेज कैसे करते हैं. दुसरे शब्दों में यह कह सकते हैं कि व्हाट्सप्प पर खुद को अनब्लॉक कैसे करे. अगर आपको भी किसी ने Whatsapp पर Block कर दिया है और उससे बात करना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है.

Whatsapp Unblock Kaise Kare

आज की दुनिया में शायद ही कोई ऐसा इन्सान होगा जिसके मोबाइल में Whatsapp इनस्टॉल नहीं होगा. यह मेसेंजिंग ऐप हमें नार्मल टेक्स्ट मेसेज से ज्यादा सुविधाएं देता है. जिसमे वौइस् कॉल, विडियो कॉल, ग्रुप विडियो कॉल, ग्रुप मेसेंजिंग आदि आते हैं.

Whatsapp इन खास फीचरों के साथ एक और फीचर देता है, अगर कोई इंसान आपको Whatsapp के जरिये परेशान कर रहा है तो आप उसे Block कर सकते हैं. इसके बाद वह आपको मेसेज या कॉल नहीं कर पायेगा.

इस फीचर की वजह से कभी-कभी हमारे करीबी भी हमें Block कर देते हैं. अगर आपको भी किसी ने Block कर दिया है और उससे बात करना चाहते हैं तो हम आज आपको कुछ ऐसे Tricks बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप उनसे बात कर सकते हैं.

Whatsapp पर ब्लॉक कैसे पता करें

सबसे पहले आपको यह पता करना है कि जिससे आप बात करना चाहते हैं उसने आपको सच में Block किया है या नहीं, क्योंकि अगर उसमे Block किया है तभी ये Tricks आपके काम की हैं. यह जानने के लिए नीचे कुछ Tips दिए गए हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो उस इंसान आपको Block कर रखा है.

  • आप उस कांटेक्ट का Last seen (यूजर ने आखरी बार Whatsapp कितने समय यूज़ किया था) नहीं देख पायेंगे. साथ ही यह भी नहीं देख पायेंगे की वह Online है या Offline है.
  • अगर उस इंसान ने आपको Block कर रखा है तो उसे कोई भी मेसेज, Photo या और कुछ भी भेजने पर सिर्फ एक Grey Tick (चेकमार्क) दिखाई देगी. दो Blue Tick कभी नहीं दिखेगी.
  • आप उस कांटेक्ट का प्रोफाइल पिक्चर नहीं देख पायेंगे. प्रोफाइल पिक्चर की जगह वह इमेज आ जाएगी जो Profile Picture Remove करने पर रहता है.
  • साथ ही आप उसे Whatsapp पर Call नहीं कर पायेंगे. Call करने पर सिर्फ Calling लिखा हुआ आएगा पर वह Ringing में नहीं बदलेगा.
  • Block करने वाले का कांटेक्ट देखने पर About and phone number सेक्शन में सिर्फ फोन नंबर ही लिखा हुआ मिलेगा. अगर अबाउट में कुछ लिखा हुआ था तो वह Hide हो जायेगा.
  • अगर आप खुद कोई ग्रुप बना रहे हैं तो जिसने आपको Block किया है उसे नहीं जोड़ पायेंगे.

Whatsapp में खुद को Unblock कैसे करे

Whatsapp पर खुद को Unblock करने के दो तरीके मौजूद हैं. पहले तरीके में किसी दुसरे नंबर से एक ग्रुप बना कर ब्लॉकर और अपने कांटेक्ट को ऐड करना होता है. दुसरे तरीके में अपने Whatsapp अकाउंट को Delete करना होता है. इन दोनों तरीको की मदद से आप उसे मेसेज कर सकते हैं जिसने आपको Block कर रखा है.

इन दोनों तरीको में से जो पहला तरीका है उसे नीचे स्क्रीनशॉट के साथ समझाया गया है. उसके बाद दुसरे तरीके को बताया जायेगा.

1. सबसे पहले ब्लॉक करने वाले का नंबर किसी दुसरे मोबाइल में सेव करें. आप चाहें तो अपने किसी दोस्त या फैमिली में किसी का मोबाइल इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. अब उस मोबाइल में Whatsapp खोलें और Chat के आप्शन पर क्लिक करें.

Kisi Ne Number Block Kar Diya To Unblock Kaise Kare

3. इसके बाद नया ग्रुप बनाने के लिए New group आप्शन पर टैप करें.

Whatsapp Block Number Ko Unblock Kaise Kare

4. अब ब्लॉकर और अपना नंबर ग्रुप में ऐड करें और एरो पर टैप करें.

Whatsapp Par Block Karne Se Kya Hota Hai

5. अब उस ग्रुप को कोई नाम दें. आप चाहें तो अपना नाम रख सकते हैं, इससे ब्लॉकर को समझ में आएगा की मेसेज कौन कर रहा है.

Whatsapp Block Unblock Kaise Kare

6. इसके बाद Group के नाम पर टैप करें.

Agar Koi Block Kar De To Unblock Kaise Kare

7. इसके बाद नीचे स्क्रॉल करें और अपने नंबर पर लॉन्ग प्रेस करें. इससे एक पॉप-अप में कुछ आप्शन आयेंगे. जिनमे से Make group admin आप्शन सेलेक्ट करें. ऐसा करने से ही ब्लॉक किये हुए कांटेक्ट तक आपका मेसेज पहुच पायेगा.

Whatsapp Unblock Kaise Kare 2022

8. अब उस जिस मोबाइल से आपने ग्रुप बनाया है वहां से Exit group कर दें.

9. अब आप अपने मोबाइल का Whatsapp खोलें और उस ग्रुप में कुछ भी मेसेज करें. वह मेसेज उस तक पहुच जाएगा जिसने आपको Block किया हुआ है, क्योंकि उस ग्रुप में वह भी है.

Whatsapp Unblock कैसे करे (#2 तरीका)

Whatsapp में किसी ने Block किया है तो उससे खुद को Unblock करने के लिए यह दूसरा तरीका है. इसमें हमें अपने Whatsapp अकाउंट को डिलीट करना होता है. उसके बाद उसी नंबर से फिर से अकाउंट बनाना होता है. इससे होता यह है कि आप Whatsapp का इस्तेमाल शुरू से करते हैं और आपके अकाउंट से सम्बंधित सारी Settings Reset हो जाती हैं.

  1. Whatsapp खोलें और ऊपर दायें कोने में थ्री डॉट पर क्लिक करें.
  2. इसके बाद Settings आप्शन पर क्लिक करें.
  3. अब Account आप्शन पर टैप करें.
  4. इसके बाद Delete my account आप्शन पर टैप करें.
  5. अब पहले अपना नंबर डालें फिर Delete My Account पर टैप करें.
  6. इसके बाद ड्रापडाउन में I am changing my device सेलेक्ट करें और Delete My Account पर टैप करें.
  7. अब फिर से Delete My Account पर टैप करें.
  8. इसके बाद फिर से उसी नंबर से लाग इन करें.
  9. अब जिसने आपको Block किया था उसे मेसेज या कॉल कर सकते हैं.

हमने आपकी सुविधा के लिए एक विडियो भी एम्बेड कर दिया है. इस विडियो को देख कर आप आसानी से अपना नंबर Unblock कर सकते हैं और जिसने आपको ब्लॉक किया है उसे मेसेज कर सकते हैं.

FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

1. रिपोर्ट एंड ब्लॉक का मतलब क्या होता है?

Ans: जब आप Whatsapp में किसी कांटेक्ट को Report and Block करते हैं तो वह ब्लॉक तो होता ही है, लेकिन उसके साथ-साथ Whatsapp को एक कंप्लेंट भी चली जाती है की यह कांटेक्ट स्पैमिंग कर रहा है. उस कंप्लेंट के साथ हाल ही के 5 मेसेज भी जाते हैं.

2. Whatsapp पर Block करने से क्या होता है?

Ans: जब कोई आपको व्हाट्सएप पर ब्लॉक करता है तो आप उसे मेसेज या कॉल नहीं कर सकते हैं. साथ ही उसका लास्ट सीन, अबाउट और प्रोफाइल फोटो नहीं देख सकते, उसे किसी ग्रुप में नहीं जोड़ सकते हैं.

अंतिम शब्द

हमने आपको व्हाट्सएप से खुद को अनब्लॉक करने के 2 तरीके बता दिए हैं. हमें उम्मीद है की हमारे बताये गए तरीकों को अपना कर आपने उस इंसान से बात कर लिया होगा जिसने आपको Block कर दिया था. अगर आपको कोई भी समस्या आ रही है तो हमें कमेंट में बता सकते हैं. हम आपकी समस्या को हल करने का प्रयास करेंगे.

इन्हें भी पढ़ें:

आपको हमारा यह लेख Whatsapp में खुद को Unblock कैसे करे कैसा लगा हमें Comment में बताएं. इसके साथ ही अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और सोशल साइट्स में Share करना ना भूलें. हो सकता है कि इससे किसी की मदद हो जाए.

Harsh Lahre
दोस्तों, मै Harsh Lahre इस Fire Hindi ब्लॉग वेबसाइट का एडिटर और फाउंडर हूँ. इस ब्लॉग में हम टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारियाँ शेयर करते हैं. साथ ही आपकी तकनीकी समस्याओं का समाधान भी बताते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here