Whatsapp पर ऑनलाइन हाईड कैसे करें 1 मिनट में

0

दोस्तों, इस लेख में Whatsapp पर ऑनलाइन हाईड कैसे करें के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी. Whatsapp पर काफी सारे कमाल के फीचर मौजूद हैं लेकिन सभी लोगों को उनके बारे में पता नहीं है. उन्ही में से एक प्राइवेसी फीचर है Online और Last seen हाईड करना. इसे ऑन करने के बाद कोई भी इंसान यह नहीं जान पायेगा कि आप ऑनलाइन हैं या ऑफलाइन हैं.

Whatsapp Me Online Hide Kaise Kare

साथ ही यह भी नहीं जान पायेगा कि आपने आखरी बार Whatsapp कब खोला था. इससे आप अपने घर वालों, Gf/Bf, दोस्तों या अन्य रिश्तेदारों की नज़र से बच सकते हैं. Whatsapp ऐसे ही कई सारे प्राइवेसी के फीचर्स देते रहता है. यही चीजें Whatsapp को अन्य मेसेजिंग एप्स से अलग और अच्छा बनाती हैं. जिससे इसके यूजर्स बढ़ते ही जा रहे हैं.

जो लाग प्राइवेसी पर ज्यादा ध्यान देते हैं उनके लिए यह फीचर एक वरदान है. इस खास फीचर के अलावा हम यह भी बताएँगे कि Whatsapp में ऑनलाइन होते हुए भी ऑफलाइन कैसे दिखें और Whatsapp में जब कोई मेसेज भेजे तो भेजने वाले को सिर्फ सिंगल ब्लू टिक ही दिखे. यह सारी सेटिंग्स कैसे करते हैं इसके बारे में यह लेख तैयार किया गया है. तो चलिए सबसे पहले जान लेते हैं कि Whatsapp में ऑनलाइन हाईड कैसे किया जाता है.

Whatsapp पर ऑनलाइन हाईड कैसे करें

Whatsapp पर ऑनलाइन हाईड करने से पहले यह बात ध्यान में रखें कि अगर आप अपना लास्ट सीन हाईड करते हैं तो आप दूसरों के भी लास्ट सीन नहीं देख पायेंगे. अगर आप दूसरों के लास्ट सीन देखना चाहते हैं तो इस फीचर को ऑन ना करें. Whatsapp पर ऑनलाइन हाईड करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें.(Last seen के साथ ऑनलाइन भी हाईड करने के लिए नीचे वाला मेथड भी देखें)

1. सबसे पहले Whatsapp को ओपन करें.(अगर आप अभी भी पुराना वाला वर्शन यूज़ कर रहे हैं तो उसे Update कर लें, क्योकि हो सकता है पुराने वाले Whatsapp में ये आप्शन ना मिलें)

2. अब ऊपर कोने में थ्री डॉट मेनू पर टैप करें.

Whatsapp Homepage

3. अब उसमे कुछ आप्शन आयेंगे, जिनमे से आपको Settings आप्शन पर टैप करना है.

Whatsapp Settings

4. इसके बाद वह पेज खुल जायेगा जिसमे आप प्रोफाइल फोटो(DP) और नाम चेंज कर सकते हैं. यहाँ पर Dp के नीचे Account का आप्शन होगा, उस पर टैप करें.

Click on Account option

5. अब आपके सामने कुछ और आप्शन आयेंगे जिनमे से आपको Privacy आप्शन पर टैप करना है.

Click on Privacy option

6. इसके बाद नए पेज में Last Seen आप्शन खोजें और उस पर टैप करें.

Last seen hide kaise kare

7. इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा, लेकिन पहले वाले वर्शन में एक पॉप-अप खुलता था. इस पेज में आप अपना Last seen किसे दिखाना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें. अगर आप My contacts सेलेक्ट करते हैं तो आपके कांटेक्ट लिस्ट में जितने भी लोग होंगे उन सभी को आपका लास्ट सीन दिखेगा.

Whatsapp me Last Seen Hide Kaise Kare

8. My contacts except आप्शन से जिन लोगों को नहीं दिखाना चाहते हैं उन्हें सेलेक्ट कर सकते हैं. अगर आप Nobody आप्शन सेलेक्ट करते हैं तो आपका लास्ट सीन कोई भी नहीं देख पायेगा. (जैसा कि हमने बताया था वैसे ही ऊपर इमेज में लिखा हुआ है कि अगर आप अपना Last seen Hide करते हैं तो आप भी किसी का लास्ट सीन नहीं देख पायेंगे.)

Whatsapp पर Online होते हुए भी Offline कैसे दिखे

ऊपर वाले मेथड से सिर्फ आपका Last seen हाईड होता है, लेकिन जब आप ऑनलाइन आते हैं तो यह पता चल जाता है कि आप ऑनलाइन हैं. परन्तु नीचे जो सेटिंग्स बताई हाई हैं उनको फॉलो कर के आप ऑनलाइन को पूरी तरीके से हाईड कर सकते हैं.

Whatsapp पर अपने ऑनलाइन स्टेटस को हाईड करने का यह तरीका हर कोई नहीं जनता है. इसके जरिये आप ऑनलाइन होते हुए भी ऑफलाइन दिखेंगे. सामान्यतः इससे यह होता है कि सामने वाला कोई मेसेज भेजता है तो Blue Tick नहीं आता है.

जिससे सामने वाले को लगता है कि आप ऑफलाइन हैं. इसमें एक कमी है कि यह आप्शन तभी इनेबल हो सकता है जब आपके मोबाइल का एंड्राइड वर्शन 9 (Pie) से नीचे हो. चलिए जानते हैं इसे कैसे इनेबल करते हैं.

1. सबसे पहले नीचे चित्र में दिखाए इंटरफ़ेस पर आ जाएँ, जहां से DP और नाम चेंज किया जा सकता है. अब Notifications आप्शन पर टैप करें.

Whatsapp Notifications

3. इसके बाद अगले पेज में Popup notification के आप्शन पर टैप करें.

Popup Notification option

4. अब एक पॉप-अप खुलेगा जिसमे Always show popup आप्शन सेलेक्ट करें.

Always show popup

5. अब जब भी आपको कोई मेसेज आये तो उसका Reply पॉप-अप में से ही करें.

Reply on popup window

6. इस प्रकार आप अपने Whatsapp का Online Status पूरी तरह Hide कर सकते हैं.

FAQ: Whatsapp पर ऑनलाइन हाईड कैसे करें

Whatsapp में सिर्फ सिंगल टिक कैसे दिखाएँ?

Ans: Whatsapp में सिर्फ सिंगल टिक दिखाने के लिए ओरिजनल Whatsapp में कोई आप्शन मौजूद नहीं है. ऐसा तभी हो सकता है जब आप Whatsapp के अल्टरनेटिव GBWhatsapp या FM Whatsapp का इस्तेमाल करते हों. उनमे आप आसानी से सिंगल टिक ऑन कर सकते हैं.

Chatting करते समय ऑनलाइन स्टेटस कैसे छुपायें?

Ans: अगर आप Chatting करते समय अपना ऑनलाइन स्टेटस छिपाना चाहते हैं इस लेख में बताये गए दोनों तरीकों को फॉलो करें. पहले तरीके से सिर्फ आपका लास्ट सीन हाईड होता है. दुसरे तरीके से आप Chatting करते रहेंगे फिर भी सामने वाले को ऑफलाइन ही दिखेगा.

Whatsapp में Blue Tick कैसे हटाये?

Ans: Whatsapp में Blue Tick को हटाने के लिए आपको Read Receipts आप्शन को डिसएबल करना होता है. यह आप्शन आपको Settings > Account > Privacy में जाने पर मिल जायेगा. इसे डिसएबल करने पर सामने वाले को पता नहीं चाहता है कि आपने मेसेज देख लिया है. साथ ही दूसरों के स्टेटस देखने पर भी उनको पता नहीं चाहता है.

आज आपने सीखा

हमने आपको Whatsapp में अपना ऑनलाइन स्टेटस हाईड करने, ऑनलाइन होते हुए भी ऑफलाइन दिखने, सिंगल टिक और ब्लू टिक के बारे में काफी जानकारियाँ दे दी हैं. हमें उम्मीद है कि आपने अपना ऑनलाइन स्टेटस हाईड कर लिया होगा.

जो दूसरा वाला तरीका है वह सिर्फ एंड्राइड 9 से नीचे के वर्शन में ही चल सकता है, लेकिन आजकल तो सभी के पास 9 से ऊपर का ही स्मार्टफोन है. उसके लिए हम जल्दी ही नया लेख लाने की कोशिश करेंगे.

इन्हें भी पढ़ें:

आशा है इस लेख से आपकी मदद हुई हो. आपको हमारा यह Whatsapp पर ऑनलाइन हाईड कैसे करें लेख कैसा लगा, इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो हमें कमेंट में बताएं.इसके अलावा अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो इसे नीचे दिए गए शेयर बटन्स कि सहायता से शेयर करना ना भूलें.

Harsh Lahre
दोस्तों, मै Harsh Lahre इस Fire Hindi ब्लॉग वेबसाइट का एडिटर और फाउंडर हूँ. इस ब्लॉग में हम टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारियाँ शेयर करते हैं. साथ ही आपकी तकनीकी समस्याओं का समाधान भी बताते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here