WhatsApp का Backup कैसे करे (New Method)

2

Whatsapp Ka Backup Kaise Kare – इस लेख में आप जान पाएंगे कि WhatsApp का Backup कैसे करे. WhatsApp वर्तमान समय में दुनिया मे सबसे अधिक उपयोग किये जाने वाले मेसेजिंग ऐप में से एक है. वैसे तो यह एक सामान्य मेसेजिंग ऐप हैं जो इंटरनेट पर काम करता हैं लेकिन इसके बेहतरीन यूजर इंटरफेस ने इसे लोगो का पसंदीदा बना दिया हैं।

Whatsapp का बैकअप कैसे ले

WhatsApp का उपयोग करने वालो की संख्या करोड़ो में हैं जिनमे से कई लगो ऐसे भी हैं जो WhatsApp को नियमित तौर पर उपयोग करते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता हैं जब WhatsApp पर कोई जरूरी चैट या फाइल्स आदि डिलीट हो जाती हैं या फिर Mobile आदि बदलने पर वह गायब हो जाती हैं। 

यही कारण हैं की हमने यह लेख तैयार किया हैं क्युकी इस लेख में आपको ‘WhatsApp बैकअप क्या होता हैं’ से लेकर ‘WhatsApp का बैकअप क्यों लेना चाहिए’ और ‘WhatsApp का बैकअप कैसे ले’ जैसे विषयो की पूरी जानकारी आसान भाषा में देने वाले हैं।

WhatsApp बैकअप लेना क्यों जरुरी हैं

आपके Whatsapp पर जितने भी Messages और Files जैसे कि Photos और वीडियोस आदि रहते हैं उनका एक कॉपी फाइल रहता हैं। यानी कि यह ओरिग्नल डेटा का एक कॉपी होता हैं जो कि Message या Photos डिलीट हो जाने पर या फिर Mobile आदि बदलने पर काम आता हैं।

जब भी कोई व्यक्ति Whatsapp पर मौजूद जरूरी Chats आदि को डिलीट कर देता हैं या फिर Mobile आदि बदलता हैं तो Whatsapp को पुनः Install करने के बाद अपने मैसेजेस और फाइल्स वापस प्राप्त कर सकते हैं 

Whatsapp का बैकअप कैसे ले

अब यह जान लेते हैं कि WhatsApp का बैकअप कैसे लिया जाता है. दरअसल यह एक बेहद ही आसान प्रक्रिया हैं क्युकी कोई भी व्यक्ति आसानी से घर बैठे WhatsApp का बैकअप ले सकता हैं। इसके लिए बस एक सामान्य सी प्रक्रिया का अनुसरण करना होता हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं.

1. सबसे पहले अपने Smartphone में WhatsApp App को ओपन करे।

2. इसके बाद वहा दिए गए Settings के विकल्प पर क्लिक करे।

Click on whatsapp setings

2. इसके बाद आपके सामने एक Chats का विकल्प आएगा, उस पर क्लिक करे।

click on whatsapp chats option

3. अब आपको कुछ विकल्प मिलेंगे जिनमे से एक Chat backup भी होगा, उस पर क्लिक करे।

Click on chat backup option

4. अब आपके सामने जो पेज खुलेगा उसमें नीचे की तरफ आपको कुछ विकल्प मिलेंगे जिसमें आपको कुछ इस प्रकार चयन करना है:

Now you will get 4 new options

Back Up To Google Drive: इस विकल्प पर क्लिक करके आपको यह चुनना हैं की आप बैकअप कैसे लेना चाहते हैं यानी कि अगर आप रोजाना बैकअप लेना चाहते हैं तो Daily चुने और साप्ताहिक तौर पर बैकअप लेना चाहते हैं तो Weekly चुने।

Google Account: इस विकल्प पर क्लिक करके आपको यह चुनना होगा कि आप अपने कौन से गूगल अकाउंट में बैकअप लेना चाहते हैं क्योंकि यह बैकअप आपके गूगल ड्राइव में सेव होता है। आप जिस भी जीमेल अकाउंट को आपने मोबाइल में लॉगिन रखते हैं उसी पर बैक अप ले।

Back Up Over : इस विकल्प पर क्लिक करके आप को चुनना है कि आप बैकअप मोबाइल डाटा पढ़ लेना चाहते हैं या फिर वाईफाई पर। अगर आप केवल वाईफाई पर बैकअप लेना चाहते हैं तो Wifi के विकल्प पर क्लिक करें अन्यथा Wi-fi Or Cellular का विकल्प चुने।

Include Videos : अगर आप चाहते हैं कि आप जो बैकअप ले रहे हैं उसमें आपके व्हाट्सएप वीडियोस भी शामिल हो तो आपको इस विकल्प पर क्लिक करके उन्हें चुन लेना है अन्यथा आप के देख अपने वीडियो नहीं आएंगे।

5. जब आप इन सभी विकल्पों में अपनी सुविधा के अनुसार चयन कर लो तो उसके बाद आप दिए गए Backup के बटन पर क्लिक करके बैकअप ले सकते हैं।

इस तरह से ऊपर बताए गए इन Steps को फॉलो करते हुए आप बेहद आसानी से WhatsApp का बैकअप ले सकते हैं। एक बार जब आप Whatsapp बैकअप ले लोगे तो उन्हें आसानी से जब चाहे तब Restore कर पाओगे।

Whatsapp बैकअप को Restore कैसे करते हैं

यह जानना भी जरूरी हैं कि आखिर Whatsapp बैकअप लेने के बाद अगर जरूरत पड़ जाए तो उसे Restore कैसे किया जाता हैं. दरअसल Whatsapp को बैकअप को Restore करने की प्रकिया बेहद ही आसान हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं:

1.सबसे पहले अपने फोन में उस जीमेल अकाउंट को या फिर कहा जाए तो Google Account को लॉगिन कर ले, जिस पर अपने Backup लिया हैं।

2. इसके बाद अपने फ़ोन में WhatsApp डाउनलोड करे और उसे Install कर ले।

3.Whatsapp को अपने Phone में Install करने के बाद आपको सबसे पहले अपना Number Verify करना हैं।

4.अगर अपने बैकअप लिया होगा तो इसके बाद आपके सामने एक विकल्प आएगा जिसके द्वारा आप बैकअप को Restore कर सकेंगे।

5.इस प्रोसेस के पूरा होते ही आपका Whatsapp बैकअप पूरी तरह से Restore हो जाएगा और आपको Chats दिखने लगेगी।

इस तरह से आप आसानी से Whatsapp बैकअप को Restore कर सकते हो। Whatsapp बैकअप को Restore करने के बाद वह सभी Chats और Files आपके सामने आ जायेगी जिनका अपने बैकअप लिया था।

WhatsApp बैकअप लेने के फायदे

WhatsApp बैकअप वाकई में एक काफी महत्वपूर्ण फीचर हैं जिसका उपयोग कई लोग करते हैं लेकिन कई लोग जिन्हे इसकी पर्याप्त जानकारी नहीं हैं वह नहीं जानते की आखिर Whatsapp बैकअप लेने के फायदे क्या हैं। ऐसे में अगर आप WhatsApp बैकअप लेने के फायदे जानना चाहते हैं तो वह कुछ इस प्रकार हैं:

सभी डाटा रिस्टोर होना: व्हाट्सप्प वर्तमान समय में दुनिया में सबसे अधिक उपयोग किये जाने वाले मेसेजिंग एप्प्स में से एक हैं जिसमे लोगो की जरूरी चैट्स और फाइल्स आदि स्टोर होती हैं लेकिन यह अगर कभी गलती से डिलीट हो जाए या फिर डिवाइज चेंज करना पड़े तो ऐसे में Whatsapp बैकअप काम आता हैं।

मेसेजेस का सेव होना: कई बार अगर आप Phone को Reset आदि करते हो फिर आपका सोफ्टवेयर वगैरह डिलीट हो जाये तो ऐसे में एक बड़ी समस्या यह देखने को मिलती हैं की जो आपकी WhatsApp Chats रहती हैं वह डिलीट हो जाती हैं, ऐसे समय में भी लिया गया WhatsApp बैकअप काफी फायदेमंद साबित होता हैं।

फॉर्मेट डाटा का वापस आना: कई बार ऐसा होता हैं जब गलती से या फिर कारण के चलते फ़ोन फॉर्मेट हो जाता हैं या फिर कहा जाये तो करना पड़ता हैं। ऐसे में लोगो के Whatsapp Chats और Images आदि सभी डाटा उड़ जाते हैं, लेकिन इस परिस्थिति में अगर किसी ने Whatsapp बैकअप ले रखा हो तो उसका फॉर्मेट डाटा वापस आ जाता हैं।

यह भी पढ़ें: यूट्यूब वाच हिस्ट्री और सर्च हिस्ट्री डिलीट कैसे करें

आज आपने सीखा

Whatsapp का उपयोग हर कोई करता हैं लेकिन काफी कम लोग जानते हैं कि आखिर ‘WhatsApp बैकअप क्या होता हैं’ और ‘WhatsApp का बैकअप कैसे ले’? यही कारण हैं कि हमने यह लेख तैयार किया है जिसमे हमने WhatsApp बैकअप की पूरी जानकारी आसान भाषा मे देने की कोशिश की हैं। उम्मीद हैं कि यह लेख आपके लिए फायदेमंद और लाभदायक साबित हुआ होगा।

Harsh Lahre
दोस्तों, मै Harsh Lahre इस Fire Hindi ब्लॉग वेबसाइट का एडिटर और फाउंडर हूँ. इस ब्लॉग में हम टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारियाँ शेयर करते हैं. साथ ही आपकी तकनीकी समस्याओं का समाधान भी बताते हैं.

2 COMMENTS

  1. आपका लेख पढ़ कर अच्छा लगा। क्या हम बैकअप को किसी भी मोबाइल में रिस्टोर कर सकते हैं?

    • हां आप ऐसा कर सकते हैं। उसके लिए आपको उस मोबाइल में अपना जीमेल अकाउंट लॉग इन करना होगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here