VPN क्या है और कैसे यूज़ करें? Best VPN Apps [in Hindi]

0

VPN Kya Hai (Best VPN Apps in Hindi) – अगर आप जानना चाहते हैं कि VPN क्या है, यह कैसे काम करता है और इसे कैसे यूज़ किया जाता है तो आप बिलकुल सही लेख पढ़ रहे हैं. इस लेख में हम VPN के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं. हम यह भी बताएँगे कि इसके फायदे एवं नुकसान कौन-कौन से हैं और Best VPN Apps के बारे में भी बताया जायेगा.

VPN Kya Hai

जब भी हम किसी रेलवे स्टेशन या कैफ़े में फ्री वाईफाई का इस्तेमाल करते हैं तो हमारी सिक्यूरिटी को खतरा रहता है, कि कोई हमारा पर्सनल डाटा हैक न कर ले. ऐसे में VPN का इस्तेमाल करना काफी जरुरी हो जाता है. कुछ ऐसी वेबसाइट भी हैं जो हमारे देश में ब्लाक हैं, अगर उसे देखना है तब भी VPN काम आता है.

इसके अलावा अगर आप अपनी ऑनलाइन सिक्यूरिटी को लेकर चिंतित हैं तो VPN आपकी मदद कर सकता है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जहां VPN के इतने सारे फायदे हैं वहीं इसके कुछ नुकसान भी हैं. इस लेख को अंत तक पढने के बाद आपको पता चल जायेगा कि VPN का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं. तो चलिए पहले जान लेते हैं कि यह वीपीएन क्या होता है.

VPN क्या है (What is VPN in Hindi)

VPN का मतलब Virtual Private Network है. यह नेटवर्क की ऐसी तकनीक है जिसके द्वारा असुरक्षित नेटवर्क को सुरक्षित नेटवर्क में बदला जाता है. सरल शब्दों में यह यूजर्स की लोकेशन और आइडेंटिटी को छुपाने का काम करती है. जिससे इन्टरनेट सर्विस प्रोवाइडर और हैकर्स आपके नेटवर्क में हस्तक्षेप नहीं कर पाते और आपका डाटा सिक्योर रहता है.

इसे VPN Client के नाम से भी जाना जाता है. VPN इन्टरनेट पर किसी अन्य नेटवर्क से सुरक्षित कनेक्शन बनाने में आपकी मदद करता है. इसका उपयोग ज्यादातर कोई Organization या Company, ऑनलाइन बिज़नस करने वाले, सरकारी एजेंसी और ऑनलाइन काम करने वाले ट्रेडर्स करते हैं. ताकि उनके डाटा को बुरे लोगों कि पहुँच से दूर रखा जा सके.

VPN कैसे काम करता है

इसे एक सामान्य उदहारण से समझते हैं. जब आप बिना VPN के किसी वेबसाइट के URL को टाइप कर के इंटर प्रेस करते हैं तो सबसे पहले यह Request आपके Internet Service Provider यानी ISP के पास जाता है. वहां पर आपकी, आपके डिवाइस और भेजे गए Request की पूरी डिटेल्स चेक की जाती है. यह पूरी चेकिंग कंप्यूटर के द्वारा Automated तरीके से होती है.

इसके बाद ही आपको उस वेबसाइट के IP Address के साथ कनेक्ट किया जाता है और Server से डाटा डाउनलोड किया जाता है. इस प्रकार का नेटवर्क पब्लिक नेटवर्क कहलाता है. लेकिन जब उसी वेबसाइट को VPN के साथ ओपन किया जाता है तो सबसे पहले वह Request उस VPN Server के पास जाता है.

उसके बाद वहां से आपकी सारी इनफार्मेशन और आपका सर्वर Encrypted होकर ISP और Destination Server(जिस साईट को आप ओपन कर रहे हैं) तक पहुंचती है. इस प्रकार ISP को आपकी कोई भी जानकारी नहीं मिल पाती है. यह एक Tunnel की तरह है जिसमे आपके सर्वर को कोई बाहर वाला एक्सेस नहीं कर सकता है. इसीलिए हमें हैकर्स से भी सुरक्षा मिल जाती है.

मोबाइल में VPN कैसे यूज़ करें

मोबाइल में VPN का इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी-न-किसी Third-Party-App की जरुरत पड़ेगी. Secure VPN इसके लिए एक अच्छा आप्शन है. इसकी मदद से आप फ्री में अनलिमिटेड टाइम के लिए VPN सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही इसमें लाग इन करने की भी जरुरत नहीं पड़ती है. यह एप सुरक्षित है और गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध भी है.

वैसे आप मोबाइल के ही Settings में दिए गए VPN का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन उसमे काफी सारे सेटिंग्स करनी पड़ती है. इससे अच्छा है आप यह एप यूज़ करें. सबसे पहले ऐप के नाम पर टैप कर के इसे इनस्टॉल कर लें. उसके बाद नीचे दिए गए स्टेप्स को फोलो करते जाएँ.

1. अब Secure VPN ऐप को ओपन करें.

2. इसके बाद Terms of Service को Accept करें.

VPN use kaise kare

3. इसके बाद ऊपर X के निशान पर टैप करें

VPN Ke Fayde

4. अब ऊपर दिए गए लोकेशन के आइकॉन पर टैप करें.

VPN connect kaise kare

5. इसके बाद कोई एक लोकेशन सेलेक्ट करें.

US VPN kaise connect kare

6. अब OK पर टैप करें.

VPN क्या है और कैसे यूज़ करे

7. अब आप जितनी देर तक चाहें उसका इस्तेमाल कर सकते हैं. जब आपका काम हो जाये तो Connected पर टैप करें, इससे वह डिसकनेक्ट हो जायेगा.

VPN से नुकसान

VPN इस्तेमाल करने के फायदे

1. Security

VPN का इस्तेमाल करने का सबसे पहला फायदा है कि इससे आपको सिक्यूरिटी की एक लेयर मिल जाती है. आपका सारा डाटा Encrypted होकर दुसरे Resourses को प्राप्त होता है. इससे कोई भी आपके सिस्टम या डिवाइस को हैक नहीं कर पाता है.

2. Privacy

VPN का इस्तेमाल करने से आपको प्राइवेसी का भी फायदा मिलता है. VPN एक प्राइवेट नेटवर्क है जिसकी वजह से कोई भी आपके लोकेशन और आइडेंटिटी का पता नहीं लगा पाता है. इसकी मदद से आप कोई भी ब्लॉक्ड वेबसाइट ओपन कर सकते हैं और कोई भी फाइल डाउनलोड कर सकते हैं.

3. Freedom of Internet

जो लाग इन्टरनेट को यूज़ करने में आजादी चाहते हैं उनके लिए यह काफी हेल्पफुल साबित हो सकता है. इसकी मदद से आप इन्टरनेट का पूरा इस्तेमाल आजादी के साथ कर सकते हैं. आपके साथ कोई रोक-टोक नहीं होती है.

4. High Speed Internet

कभी-कभी ऐसा होता है कि हमारा इन्टरनेट काफी स्लो काम करने लगता है. यह समस्या ज्यादातर Bandwidth Throttling वजह से होता है. अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो VPN का इस्तेमाल करें. इससे आपकी Internet थोड़ी फ़ास्ट हो जाएगी.

5. Bypass Restrictions

VPN की मदद से आपकी Restrictions यानी कि पाबंदियों को बाईपास कर सकते हैं. कोई भी ब्लॉक्ड वेबसाइट को एक्सेस कर सकते हैं. अगर कोई वीडियो या कंटेंट किसी पर्टिकुलर देश में ही उपलब्ध है या आपके देश में उस पर पाबन्दी है उसे भी एक्सेस कर सकते हैं. जिस प्रकार चाइना में फेसबुक चलाने पर पाबन्दी है तो वहां के लोग VPN का इस्तेमाल कर के फेसबुक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

VPN इस्तेमाल करने के नुकसान

  • आपको हर बार भरोसेमंद VPN नहीं मिल सकता है. कुछ VPN प्रोवाइडर्स में सिक्यूरिटी और प्राइवेसी की समस्या हो सकती है. इसीलिए भरोसेमंद VPN प्रोवाइडर का ही चयन करें.
  • ज्यादातर VPN हमेशा के लिए फ्री नहीं होते हैं, आपको उसके लिए पैसे भी देने पड़ते हैं.
  • आप पूरी तरह से छिपे नहीं हैं. VPN के डाटा सेंटर्स में आपकी जानकारी रहती है.
  • कभी-कभी इन्टरनेट की स्पीड बढ़ने की जगह और कम हो जाती है. आपको अच्छे स्पीड के लिए अच्छे VPN Software को खोजना होता है.
  • यह याद रखें कि हैकर्स भी इसका इस्तेमाल कर के गलत काम कर सकते हैं क्योकि इससे उनकी भी आइडेंटिटी छिप जाती है.

Best VPN Apps in Hindi

अब हम कुछ भरोसेमंद और अच्छे VPN के बारे में बताने जा रहे हैं. ये VPN अधिकतर लोगों द्वारा इस्तेमाल किये जाते हैं. हम जानते हैं कि ज्यादातर यूजर्स मोबाइल में ही इन्टरनेट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कंप्यूटर में भी इन्टरनेट यूजर्स की कमी नहीं है. हमने PC और Android दोनों के लिए लिंक्स दिए हुए हैं. आप उन लिंक्स पर क्लिक कर के उस VPN को चेक कर सकते हैं.

  1. Nord VPN (PC + Android)
  2. IPVanish VPN (PC + Android)
  3. Turbo VPN (PC + Android)
  4. Express VPN (PC + Android)
  5. Windscribe (PC + Android)
  6. SaferVPN (Android)
  7. CyberGhost (PC + Android)
  8. Hotspot Shield (PC + Android)
  9. Surfshark
  10. ProtonVPN (PC + Android)

FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

क्या वीपीएन का इस्तेमाल करना जरुरी है?

Ans: अगर आप अक्सर इन्टरनेट का इस्तेमाल करते हैं और कुछ खरीदते, बेचते या कोई ऑनलाइन बिज़नस करते हैं तो यह आपके लिए जरुरी है. Public Wi-FI को यूज़ करते समय भी यह काफी जरुरी होता है.

Q2: क्या वीपीएन का इस्तेमाल करना सही है?

Ans: इसका इस्तेमाल करना बिलकुल सही है, यह कोई अपराध नहीं है. इसका इस्तेमाल जाने माने कंपनियों और गवर्नमेंट ऑफिस में भी किया जाता है. बस इस बात का ध्यान रखें कि आप इसका इस्तेमाल करके कोई गलत काम न करें.

अंतिम शब्द

हमने आपको VPN से जुडी लगभग सभी जानकारी दे दी है.साथ ही इसका इस्तेमाल करना भी सिखा दिया है. अगर लेख से सम्बंधित कोई सवाल आपके मन में है तो कमेंट कर के बताने में न हिचकिचाएं. हमारा यह लेख VPN Kya Hai (Best VPN Apps in Hindi) आपको कैसा लगा यह भी हमें Comment में बताएं. साथ ही लेख पसंद आये तो इसे Share करना ना भूलें.

Harsh Lahre
दोस्तों, मै Harsh Lahre इस Fire Hindi ब्लॉग वेबसाइट का एडिटर और फाउंडर हूँ. इस ब्लॉग में हम टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारियाँ शेयर करते हैं. साथ ही आपकी तकनीकी समस्याओं का समाधान भी बताते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here