Union Bank स्टेटमेंट कैसे निकालें और बैलेंस चेक करें 2022

0

दोस्तों इस लेख में हम Union Bank स्टेटमेंट कैसे निकालें के बारे में बात करेंगे. Union Bank of India का बैंक स्टेटमेंट और बैलेंस चेक करने के लिए इस लेख में पूरी जानकारी दी गयी है. अगर आप भी एक Union Bank of India कस्टमर हैं तो इस लेख को अंत तक जरुर पढ़ें. यूनियन बैंक, आन्ध्रा बैंक और कारपोरेशन बैंक के मर्ज से बना हुआ है.

Union Bank स्टेटमेंट कैसे निकालें

इसीलिए यह भारत का 5th सबसे बड़ा बैंक है. यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया अपने कस्टमर्स के लिए बेहतरीन बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराती है. आप सिर्फ मोबाइल से ही घर बैठे काफी कुछ कर सकते हैं. इस लेख में आपको बैंक स्टेटमेंट निकलने के लिए 4 तरीके बताये जायेंगे, इनमे से आपको जो तरीका सरल लगता है उससे बैंक स्टेटमेंट निकाल सकते हैं. चलिए तरीके जानते हैं.

nxt(U-Mobile) ऐप से यूनियन बैंक स्टेटमेंट निकालें

हाल ही में यूनियन बैंक ने U-Mobile ऐप का नाम बदल कर nxt कर दिया है. इस मोबाइल ऐप से आप घर बैठे ही बैलेंस चेक करना, बैंक स्टेटमेंट निकालना, पासबुक देखना, NEFT या UPI से पैसे ट्रान्सफर और भी बहुत कुछ कर सकते हैं. हम इसी से बैंक स्टेटमेंट निकालने का प्रोसेस बताने वाले हैं. यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया का बैंक स्टेटमेंट निकालने के लिए नीचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करें.

1. पहले nxt – Union Bank of India ऐप डाउनलोड करके इनस्टॉल कर लें.

2. इसके बाद जरुरी डिटेल्स डालकर रजिस्टर या लॉग इन कर लें.

3. इसके बाद आपको कुछ ऐसा इंटरफ़ेस दिखेगा जैसे नीचे इमेज में दिखाया गया है. यहाँ अपना पिन डालें.

U-Mobile Login Page

4. लॉग इन होने पर m-Passbook आप्शन पर टैप करें.

U-Mobile Dashboard

5. अब कोई Date सेलेक्ट करें कि आप कितने से कितने दिन का स्टेटमेंट देखना चाहते हैं और Confirm पर टैप करें.

Select statement duration

6. इसके बाद आपका Bank Statement दिख जायेगा. उसे PDF के रूप में डाउनलोड करने के लिए PDF Download पर टैप करें.

Download Statement as PDF

7. यहाँ पर बताया जा रहा है की उस पीडीऍफ़ फाइल का पासवर्ड क्या होगा. आपके First Name का पहला 4 शब्द(Small Letters में) और जन्मतिथि का दिन और महिना पासवर्ड होगा. उदहारण के लिए अगर आपका नाम Rahul Singh और जन्मतिथि 05 March 2002 है तो पासवर्ड rahu0503 होगा. यहाँ Confirm पर टैप करें.

Bank Statement pdf file password

8. इसके बाद आपका Bank Statement आपके मोबाइल के इंटरनल स्टोरेज में Download फोल्डर में सेव हो जायेगा. उसे आप बाद में Print भी करा सकते हैं.

PDF Saved to Download folder

यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया का बैंक स्टेटमेंट निकालने की इस प्रोसेस में एक कमी है. आपको पहले इसमें Register करना पड़ता है. रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस काफी जटिल है. जिन लोगों को इन्टरनेट, मोबाइल वगैरह का ज्यादा नॉलेज नहीं है वे इसमें Register नहीं कर पायेंगे. वे लोग नीचे दिए गए तरीको को अपना सकते हैं.

Toll Free नंबर से यूनियन बैंक स्टेटमेंट निकालें

यूनियन बैंक की काफी सारी अच्छी सुविधाओं में से एक टोल फ्री नंबर से मिनी स्टेटमेंट जानना भी है. यूनियन बैंक अपने कस्टमर्स के लिए एक नहीं बल्कि दो आल इंडिया टोल फ्री नंबर की सुविधा देती है जिस पर कॉल करके आप अपने खाते से सम्बंधित जानकारियाँ जैसे की बैंक स्टेटमेंट, मिनी स्टेटमेंट, बैलेंस चेक आदि प्राप्त कर सकते हैं.

यूनियन बैंक बैलेंस इंक्वायरी नंबर या मिनी स्टेटमेंट नंबर 1800222244 और 18002082244 हैं. वैसे भी आजकल तो सभी सिम में अनलिमिटेड कॉल की सुविधा मिलती है तो इनके अलावा एक Charged नंबर भी है जो 08061817110 है. इसके अलावा अगर आप इंडिया से बाहर से कॉल कर रहे हैं तो उसके लिए एक डेडिकेटेड NRI नंबर भी है जो +918061817110 है.

SMS के जरिये Union Bank स्टेटमेंट कैसे निकालें

यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया में ग्राहकों को SMS के जरिये बैंक स्टेटमेंट निकालने की सुविधा भी दी जाती है. इसके लिए सिर्फ आपको बैंक में Registered मोबाइल नंबर से एक मेसेज भेजना है और आपको स्टेटमेंट की जानकारी फोन पर ही प्राप्त हो जायेगी.

अगर आप SMS से बैंक स्टेटमेंट की जानकारी निकालना चाहते हैं तो अपने मोबाइल का Messages App ओपन करें. इसके बाद एक मेसेज टाइप करें जिसमे लिखें UMNS<space><Account Number> इसके बाद इस मेसेज को 09223008486 नंबर पर भेज दें. आपका मेसेज UMNS 123456789012345 कुछ ऐसा दिखना चाहिए.

Net Banking से यूनियन बैंक का स्टेटमेंट निकालें

अगर आप यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया की नेट बैंकिंग सुविधा का लाभ ले रहे हैं और आपने Net Banking पर Registration कर लिया है तो आप इसकी मदद से भी बैंक स्टेटमेंट निकाल सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल की जरुरत है. नेट बैंकिंग से यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया का बैंक स्टेटमेंट निकालने के लिए नीचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करें.

Union Bank Net Banking
  • सबसे पहले Google में सर्च करें Union Bank Online और पहले रिजल्ट पर टैप करें.
  • इसके बाद नए पेज में Retail User Login आप्शन खोजें और उस पर टैप करें.
  • अब अगले पेज में अपना User ID और पासवर्ड डालें, वेरिफिकेशन को सोल्व करें उसके बाद LOGIN पर टैप करें. आप सीधे डैशबोर्ड या अन्य किसी टैब में लॉग इन कर सकते हैं.
  • लॉग इन हो जाने के बाद Account सेक्शन में Balance & Transaction Info के अन्दर Operative Accounts पर क्लिक करें.
  • इसके बाद अपने अकाउंट नंबर पर क्लिक करें.
  • अब View Statement आप्शन खोजें और उस पर क्लिक करें.
  • फिर Statement Duration दर्ज करें और आपका बैंक स्टेटमेंट आपके सामने होगा.
  • स्टेटमेंट को डाउनलोड करने के लिए Download as में PDF सेलेक्ट करें और एरो के निशान पर क्लिक करें.

ATM मशीन से यूनियन बैंक स्टेटमेंट निकालें

Union Bank of India का बैंक स्टेटमेंट एटीएम मशीन से भी निकला जा सकता है. अगर आप भी एटीएम मशीन से अपना बैंक स्टेटमेंट निकालना चाहते हैं तो नीचे दिए गए विडियो को ध्यान से देखने. विडियो में एटीएम मशीन से बैंक स्टेटमेंट निकालने का पूरा प्रोसेस बताया गया है.

अंतिम शब्द

हमने यूनियन बैंक का स्टेटमेंट निकालने के लिए आपक पर्याप्त जानकारी दे दी है. इनमे से आपको जो तरीका पसंद आता है उसे यूज़ करके आप अपना बैंक स्टेटमेंट निकाल सकते हैं. हमें उम्मीद है की आपको बैंक स्टेटमेंट निकालने में कोई दिक्कत नहीं आएगी. कोई दिक्कत आये तो हमें कमेंट में बताएं.

इन्हें भी पढ़ें:

आपको हमारा यह लेख Union Bank स्टेटमेंट कैसे निकालें कैसा लगा इसके बारे में भी कमेंट में बता सकते हैं. इसे हमें और डेवेलोप होने की प्रेरणा मिलती है. साथ ही लेख से आपकी मदद हुई है तो इसे फेसबुक, ट्विटर, Whatsapp आदि सोशल प्लेटफॉर्म्स में शेयर जरुर करें.

Harsh Lahre
दोस्तों, मै Harsh Lahre इस Fire Hindi ब्लॉग वेबसाइट का एडिटर और फाउंडर हूँ. इस ब्लॉग में हम टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारियाँ शेयर करते हैं. साथ ही आपकी तकनीकी समस्याओं का समाधान भी बताते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here