Resume Kaise Banaye (2022) | मोबाइल से रिज्यूम कैसे बनाये

8

Resume Kaise Banaye – बायोडाटा, CV या Resume कैसे बनाये: दोस्तों अगर आप किसी Job की तलाश में हैं और चाहते हैं की एक अच्छी कंपनी में जॉब मिल जाए, तो इसके लिए सबसे जरुरी चीज़ है Resume. यही डॉक्यूमेंट बताता है कि जिस जॉब के लिए आप Apply कर रहे हैं, उसके लिए आप कितने योग्य हैं. इस लेख में हम जानेंगे कि एक जबरदस्त Winning रिज्यूम कैसे बनाये.

Mobile Se Resume Kaise Banaye

हमने यह देखा है कि ज्यादातर लोगों के पास Computer नहीं होता है. इसीलिए इस लेख में मोबाइल से रिज्यूम बनाने कि प्रक्रिया को बताने जा रहे हैं. थोडा सा जान लेते हैं कि यह Resume क्या होता है. Resume एक सिंगल पेज डॉक्यूमेंट होता है जिसमे आपकी सारी Information सजावटी रूप में लिखी होती है.

इन जानकारियों में आपके Contact Details, Education, Skills, Work Experience, Achievements आदि शामिल हैं. एक बात का ध्यान रखें, हर Job के लिए एक ही Resume काम नहीं आता है. आपको हर प्रकार के Job के लिए अलग Resume बनाना ही पड़ेगा, क्योंकि हर जॉब की डिमांड अलग होती है. अब चलिए जान लेते हैं कि Resume या बायोडाटा का Format कैसा रहता है.

Resume कैसे बनाये

Resume Maker ऐप से आप एक प्रोफेशनल Resume बना सकते हैं. इसी ऐप में नाम, पता, नंबर, ईमेल, फोटो, कार्य का अनुभव, आपके स्किल्स, एजुकेशन डिटेल्स आदि साभी सेक्शन मौजूद होंगे. उनमे बस आपको जानकारियाँ भरनी है. उसके बाद आपका Resume बन कर तैयार हो जायेगा.

ऐप का साइज़ सिर्फ 7.8MB है. ऐप को डाउनलोड करने के लिए ऐप के नाम पर क्लिक करें. नीचे पूरी प्रक्रिया को स्क्रीनशॉट के माध्यम से समझाया गया है, कि घर पर ही मोबाइल से एक Professional रिज्यूम कैसे बनाये.

#1. Resume Maker ऐप ओपन करें. 

#2. इसके बाद Create आप्शन पर टैप करें.

CV Kaise Banaye Mobile Se

#3. अब Resume के सभी सेक्शन आपके सामने होंगे.

बायोडाटा नमुना हिंदी में

#4. Personal Details आप्शन पर टैप करके सभी जानकारियाँ भरें और नीचे स्क्रॉल कर के Save पर क्लिक करें. आप नाम, ईमेल और फोन नंबर के अलावा अन्य अनावश्यक चीजें, जैसे कि Freshers के लिए Experience सेक्शन एप्लीकेबल नहीं है उन्हें Skip कर सकते हैं.

Biodata Kaise Likhe

#5. इसके बाद Education सेक्शन में आयें और उसमे भी सभी जानकारियाँ भरें और Save पर टैप करें.

CV Kaise Banaye

#6. इसके बाद Experience सेक्शन में कार्य के अनुभव की सभी जानकारियाँ भरें और Save पर टैप करें.

रिज्यूम कैसे लिखते है

#7. अब Skills सेक्शन में कोई एक लेवल सेलेक्ट करें और अपनी Skills लिख कर Save करें.

बायोडाटा हिंदी में

#8. अब Objective सेक्शन में Company के लिए एक ऑब्जेक्टिव लिखें और Save करें. नहीं समझ आ रहा है तो Select Objective आप्शन से कोई एक ऑब्जेक्टिव सेलेक्ट कर लें.

Resume Kaise Banate Hai

#9. इसके बाद Reference लिखें कि किसने आपको इस Job के बारे में बताया.

Resume Banana Hai

#10. अब अपने Projects कि जानकारी दें और Save करें.

Job Ke Liye Resume Format

#11. अब बाकी के सभी सेक्शन में जानकारियाँ भरें, फिर View CV पर टैप करें.

#12. इसके बाद कोई अच्छा सा Template चुनें. Modern टैब में अच्छे टेम्पलेट रहते हैं.

रिज्यूम कैसे बनाये मोबाइल से

#13. अब आप चाहें तो Color चेंज कर सकते हैं. उसके बाद Download आप्शन पर टैप करें.

Teacher Ke Liye Resume Kaise Banaye

अब आपका Professional Resume, CV बनकर तैयार हो चुका है. इसे आपने जिस भी जॉब के लिए बनाया है उसके लिए भेज सकते हैं. या फिर इसे Email या अन्य मेथड से Share कर सकते हैं. इस Resume Maker में आप कुछ और सेक्शन जैसे कि Interests, Languages, Activities या अपने मन से कोई सेक्शन डालना चाहें तो Add More Section आप्शन से डाल सकते हैं.

Resume Format in Hindi

अपने रिज्यूम को थोडा स्टाइलिश बनाने के लिए उसे एक स्ट्रक्चर या ढांचे में फिट करना रहता है जिसे Resume Format कहते हैं. भले ही आपको हर जॉब के लिए अलग Resume बनाना पड़े, उसमे कुछ जानकारियाँ जोड़नी या कम करनी पड़े, लेकिन हर जॉब के लिए Resume का Format एक ही रहता है. सिर्फ आपको उनमे जानकारियाँ अलग-अलग भरनी पड़ती हैं. उस Format को नीचे दर्शाया गया है.

यह एक Format या ढांचा है जिसके अंतर्गत आपकी सारी जानकारियाँ आती हैं. इनके अलावा आप कुछ और ऐड करना चाहें तो कर सकते हैं. अब चलिए इन सभी सेक्शन के बारे में जान लेते हैं कि वे क्या हैं और उन्हें Resume में क्यों शामिल किया गया है

1. Personal and Contact Details

इस सेक्शन में आपकी Personal Details और Contact Details लिखी जानी चाहिए. सबसे पहले आपका नाम बड़े अक्षरों में, उसके बाद एक Short Description होना चाहिए. कांटेक्ट डिटेल्स में आपका Address, Email और Phone Number और अगर कोई Website है तो उसे में मेंशन कर सकते हैं.

ईमेल को थोडा प्रोफेशनल होना चाहिए और उसमे ज्यादा नंबर्स या आपके नाम के अलावा कोई दूसरा वर्ड नहीं होना चाहिए. साथ ही आपकी Linkedin Profile का लिंक भी डालें, यह आजकल काफी जरुरी हो गया है.

2. Work Experience

जो भी इंसान आपका Interview ले रहा है या जो Recruiter है, वह सबसे पहले अपने काम की चीज़ देखना चाहता है. वह आपके पर्सनल डिटेल्स के बाद अगर कुछ देखना चाहता है तो वह है आपके काम का अनुभव. अगर आप काफी जगह काम कर चुके हैं तो सबसे आखरी काम से शुरू करें और सबसे पहले काम को अंत में लिखें.

Work Experience में सबसे पहले Company का नाम उसके बाद आपकी Designation(पद), फिर Duration में आपने कितने समय तक वह काम किया था वह लिखें. अंत में उस Company जिसमे आप काम कर चुके हैं, उसका एक One-line Description जरुर लिखें.

3. Skills

यह सेक्शन काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सीधे Job Description से सम्बंधित है. जिस Job के लिए आप अप्लाई कर रहे हैं, आप उसके लिए Resume बना रहे हैं. इसीलिए जो भी उस Job कि डिमांड है अगर आपमें वो Skills हैं तो उन Skills को जरुर लिखें. कुछ अन्य स्किल्स जो उस जॉब से सम्बंधित हैं उन्हें भी लिख सकते हैं.

4. Projects

यह सेक्शन Freshers और Experienced दोनों के लिए Applicable है. इसमें आपको उन प्रोजेक्ट्स के बारे में लिखना है जिनके ऊपर आपने काम किया है.

5. Achievements

काफी सारे लोग इसमें गलतियाँ करते हैं, वे अपनी वर्क प्रोफाइल को इसमें लिख देते हैं. इसमें आपको वह उपलब्धियाँ लिखनी हैं जो आपने पहले किये गए कामों के दौरान हासिल की हैं. उदहारण के लिए आपने कुछ ऐसा किया कि Company को कुछ फायदा हुआ, या फिर आपको प्रमोशन मिला, कोई अवार्ड मिला, ऐसी बहुत सारी चीजें हैं जिन्हें आप लिख सकते हैं.

6. Education

इस सेक्शन में आपको एजुकेशन के बारे में लिखना है. इसके अंतर्गत Intermediate Pass, Graduate, Post Graduate के अलावा Diploma, Ph.d., कोई स्पेशल ट्रेंनिंग या Courses के बारे में भी लिख सकते हैं. एजुकेशन सेक्शन में School या College का नाम और Year of passing भी लिखें. Marks या Percentage अगर अच्छे आये हैं तो उन्हें भी लिख सकते हैं, नहीं तो उतना भी जरुरी नहीं है.

7. Objective

रिज्यूम के इस सेक्शन में आपको Company के लिए एक ऑब्जेक्टिव लिखना है. ऑब्जेक्टिव का मतलब यह होता है कि आप कंपनी के लिए ऐसा क्या करेंगे कि उससे कंपनी को फायदा होगा या फिर कंपनी Grow करेगी.

8. Reference

इस सेक्शन में आपको लिखना है कि आपको इस Job के बारे में किसने बताया या फिर आपको कैसे पता चला. जैसे कि किसी दोस्त में बताया हो, अखबार में Advertisement देखा हो या फिर कहीं भी इसके बारे में पढ़ा हो उसे लिखना है.

9. Photo

फोटोज के सेक्शन में एक अच्छा प्रोफेशनल दिखने वाला फोटो डालें. आपका Photo आपके नाम के बगल में होना चाहिए या उसके नीचे कांटेक्ट डिटेल्स के साथ होनी चाहिए. अब चलिए जान लेते हैं कि मोबाइल से रिज्यूम कैसे बनाया जाता है.

यह भी पढ़ें: Paypal अकाउंट कैसे बनाये

अंतिम शब्द

हमने आपको Resume के Format और Resume कैसे बनाये के बारे में काफी जानकारियाँ दे दी हैं. हमें उम्मीद है कि आपने अपने लिए एक अच्छा सा रिज्यूमे बना लिया होगा. अगर नहीं बन पाया है या फिर कोई दिक्कत आ रही है तो हमसे कमेंट में सवाल जवाब कर सकते हैं.

इन्हें भी पढ़ें:

आपको हमारा यह लेख रिज्यूम कैसे बनाये Resume Kaise Banaye कैसा लगा हमें Comment में बताएं. इसके साथ साथ अगर लेख पसंद आ रहा है तो इसे सोशल साइट्स और दोस्तों के साथ Share करना ना भूलें.

दोस्तों, मै Harsh Lahre इस Fire Hindi ब्लॉग वेबसाइट का एडिटर और फाउंडर हूँ. इस ब्लॉग में हम टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारियाँ शेयर करते हैं. साथ ही आपकी तकनीकी समस्याओं का समाधान भी बताते हैं.

8 COMMENTS

    • मोबाइल से रिज्यूमे बनाने के लिए अच्छे ऐप के बारे में इस लेख में बताया गया है. साथ ही प्ले स्टोर का लिंक भी दिया गया है, जिससे आप उसे डाउनलोड कर सकते हैं.

    • धन्यवाद, कंप्यूटर में रिज्यूमे बनाने के लिए हम एक लेख जल्द ही पब्लिश करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here