Paytm Se Mobile Recharge Kaise Kare | पेटीएम से रिचार्ज कैसे करे

0

हेल्लो दोस्तों, इस लेख में आप जान पाएंगे कि Paytm Se Mobile Recharge Kaise Kare. क्या आप भी Paytm यूज़ करते हैं लेकिन मोबाइल रिचार्ज किसी मोबाइल शॉप में करवाते हैं? जिसमे आपको कुछ एक्स्ट्रा Charge भी देना पड़ता है? साथ ही आपका Time भी वेस्ट होता है, इसलिए इस लेख में हम Paytm से मोबाइल रिचार्ज करना सिखाने वाले हैं. जिससे आपका समय और पैसे दोनों बच जाएँ.

Paytm Se Mobile Recharge Kaise Kare

अक्सर हम यही गलती करते हैं कि खुद रिचार्ज न करके मोबाइल शॉप वाले को एक्स्ट्रा चार्ज देकर रिचार्ज करवाते हैं. जबकि आप खुद का ही नहीं बल्कि अपने पुरे परिवार का भी Mobile Recharge Paytm से आसानी से कर सकते हैं. साथ ही इसमें कुछ Cashbacks भी मिल जाते हैं जिससे आपको थोड़ा फायदा भी हो जाता है. तो चलिए जानते हैं कि Paytm से Mobile Recharge कैसे किया जाता है.

Paytm Se Mobile Recharge Kaise Kare

Paytm से Mobile Recharge करने के लिए आपके Paytm Account में आपका Bank Account लिंक्ड होना चाहिए, अगर Linked नहीं है तो जिस SIM से आपका बैंक अकाउंट Linked है उसके जरये पेटीएम से बैंक अकाउंट लिंक कर लें. नहीं तो आप ATM Card का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. साथ ही Internet कनेक्शन ऑन रखें. नीचे पूरी प्रक्रिया स्क्रीनशॉट के साथ बताई गयी है.

STEP 1: सबसे पहले Paytm App को ओपन करें. उसके बाद थोड़ा सा नीचे स्क्रॉल कर के Mobile Recharge आप्शन को सेलेक्ट करें.(नीचे इमेज में देखें)

Paytm Se Recharge Kaise Kare

STEP 2: अब अगले पेज में जिस Mobile Number को Recharge करना है उसे डालें. अगर वह आपके Contact लिस्ट में है तो सिर्फ नाम लिखने से भी वह नंबर सामने आ जायेगा. इसके अलावा आप View Contacts आप्शन पर टैप कर के भी अपने कॉन्टेक्ट्स में से नंबर सेलेक्ट कर सकते हैं.

How to Recharge with Paytm in Hindi

STEP 3: जैसे ही आप नंबर डालेंगे या कोई कांटेक्ट सेलेक्ट करेंगे, तुरंत एक नया पेज खुल जायेगा. यहाँ पर आपको कोई Recharge Plan सेलेक्ट करना है. जिस Plan से रिचार्ज करना है उसके बगल में दिए गए एरो पर टैप करें. ध्यान रखें आपका Operator और Circle सही दिखा रहा हो. अगर सही नहीं है तो ऊपर में दिए गए Not a Jio Prepaid number? आप्शन से सही कर लें.

Paytm app se recharge kaise kare

STEP 4: एरो पर टैप करने से फिरसे एक नया पेज ओपन होगा. इस पेज में आपको Plan की डिटेल्स दिखेंगी. साथ ही कोई Promocode अप्लाई करने का भी आप्शन मौजूद रहेगा. उस पर क्लिक करें और अगर आपके पास पहले से कोई Promocode है तो उसे इंटर करें अन्यथा नीचे भी कुछ Offers दिए रहते हैं उन्हें सेलेक्ट कर सकते हैं. उसके बाद Pay {*Recharge Amount} पर क्लिक करें.

Apply promocode and click on Pay

STEP 5: अब ओपन हुए नए पेज में आपको Payment करना है. जैसा कि हमने बताया था कि आप Bank Account (UPI) से या फिर ATM / Debit Card से Payment कर सकते हैं. साथ ही नीचे Net Banking का भी आप्शन उपलब्ध रहता है, आप उससे भी पेमेंट कर सकते हैं. पेमेंट करने के लिए फिर से Pay {*Recharge Amount} पर क्लिक करें.

Select UPI and pay for recharge amount

STEP 6: अगर आप Bank Account (UPI) सेलेक्ट करते हैं तो Pay {*Recharge Amount} पर क्लिक करने के बाद ही UPI PIN डालने का आप्शन आ जाता है. बस अब UPI PIN डालें और Recharge हो जायेगा. जैसा कि नीचे Image में दिखाया गया है.

Recharge Successful

Paytm से मोबाइल रिचार्ज करे वीडियो

वैसे तो हमने हर एक स्टेप को सही से आसान भाषा में समझाया है, लेकिन अगर फिर भी आपको किसी स्टेप में कोई कन्फ्यूज़न है तो आप नीचे दिए गए Video को देखते हुए अपना कन्फ्यूज़न दूर कर सकते हैं. और आसानी से अपना Mobile Recharge कर सकते हैं.

FAQs(अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

क्या पेटीएम में रिचार्ज के लिए केवाईसी जरुरी है?

Ans: नहीं, आपको मोबाइल रिचार्ज करने या UPI से पैसे ट्रान्सफर करने के लिए केवाईसी की जरुरत नहीं पड़ती है. केवाईसी केवल पेटीएम वॉलेट के इस्तेमाल के लिए जरुरी होता है.

पेटीएम में कैशबैक लेने के लिए क्या करें?

Ans: पेटीएम में कैशबैक लेने के लिए आपको मोबाइल नंबर डालने वाले स्टेप में ऊपर दिए गए बैनर एड्स को चेक करना चाहिए. सभी प्रकार के ऑफर्स और कैशबैक उसी में मिलते हैं.

अंतिम शब्द

दोस्तों हमने आपको Paytm से Recharge करने के लिए पूरी जानकारी दे दी है. हमें उम्मीद है कि इस लेख को पढ़ कर आपने Paytm से Mobile recharge करना सीख लिया होगा. अगर किसी स्टेप में कोई परेशानी आती है और आपका Recharge Successful नहीं हो पाता है तो आप नीचे कमेंट में अपनी समस्या बता सकते हैं.

इन्हें भी पढ़ें:

आपको हमारा यह लेख Paytm Se Mobile Recharge Kaise Kare कैसा लगा हमें इसके बारे में भी Comment में बता सकते हैं. इस ब्लॉग के और लेख भी पढ़ें. साथ ही लेख पसंद आये तो इसे सोशल साइट्स में Share करना न भूलें.

Harsh Lahre
दोस्तों, मै Harsh Lahre इस Fire Hindi ब्लॉग वेबसाइट का एडिटर और फाउंडर हूँ. इस ब्लॉग में हम टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारियाँ शेयर करते हैं. साथ ही आपकी तकनीकी समस्याओं का समाधान भी बताते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here