ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए [13+ तरीके]

0

Online Paise Kaise Kamaye in Hindi – नमस्कार दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम ऑनलाइन पैसे कमाने के 15 तरीके के बारे जानेंगे, आज के समय में पैसा हर किसी की एक बड़ी जरूरत बन गया है, हर कोई बड़े ही सरल तरीकों से पैसे कमाना चाहता है।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

ऐसे में आज हम आपको पैसे कमाने के ऐसे ऑनलाइन तरीके बताएंगे, जिनसे आप अपनी जरूरतों को बड़ी ही आसानी से पूरा कर सकते हैं, और इन तरीकों को अपनाकर आपकी आय भी बढ़ जाएगी, आपको सिर्फ अपने मोबाइल या कंप्यूटर की आवश्यकता होगी, और आप घर बैठे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद हो सकता है आपकी लाइफ ही चेंज हो जाए, इसलिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें, तो चलिए Online Paise Kamane Ke 15 Tarike से पहले यह जान लेते हैं कि इसके क्या फायदे हैं। उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आएगा।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

आइए दोस्तों अब ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ तरीकों के बारे में जान लेते हैं, जो मैं आपको नीचे पैसे कमाने के तरीके बताने वाला हूं वह सभी असल तरीके हैं –

1. Affiliate marketing से ऑनलाइन पैसे कमाए

वर्तमान समय में बहुत सी कहानियां अपने प्रोडक्ट्स को बेचने के लिए Affiliate Program को चलाती हैं, Flipkart और Amazon के एफिलिएट प्रोग्राम काफी अच्छे और लाभदायक होते हैं, आप इन Affiliate Program को कर लेना है

Google Se Paise Kaise Kamaye

फिर कंपनियों के Products को प्रमोट और सेल करना है, अगर कोई व्यक्ति आपके Affiliate Link से Product को खरीदता है तो आपको भी कुछ कमीशन मिलेगा, और इस प्रकार आपके अच्छी खासी कमाई हो सकती है।

2. YouTube Channel बनाकर पैसे कमाए

दोस्तों आपने YouTube पर बहुत सारी Videos देखी होंगी, आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इन Videos को अपलोड करते हैं, वे महीने में लाखों रुपए तक कमाते हैं, और आप भी YouTube से पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपना YouTube Channel बना लेना है, उसके बाद आप जिस भी विषय में जानकारी रखते हैं या आपकी रुचि है।

Youtube Se Paise Kaise Kamaye

उसके ऊपर वीडियो बनाकर अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर देनी है, आप YouTube से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको अपने YouTube Channel पर 1000 Subscribers और 4000 घंटे का Watchtime पूरा करना होता है, तभी जाकर YouTube से आपकी कमाई शुरू होगी।

3. Digital Marketing करके ऑनलाइन पैसे कमाए

दोस्तों Digital Marketing के जरिए आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं, Digital Marketing के काम में आपको कंपनी के Products या Services को प्रमोट करना होता है ताकि वह हर ग्राहक तक पहुंच सके, डिजिटल मार्केटिंग के लिए आपको Social Media Marketing, Video Editing, Graphics Designing, SEO (Search Engine Optimization), Google Ads आदि के बारे में जानकारी जरूर होनी चाहिए।

4. Freelancing से ऑनलाइन पैसे कमाए

दोस्तों अगर आपको WordPress, SEO, Graphics Designing, Content Writing, Web Designing, Logo Designing आदि के बारे मैं अच्छी जानकारी रखते हैं तो आप Freelancer बनकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं, Freelancer का मतलब ही यही होता है कि अपनी Skills से पैसे कमाना।

अगर आपके पास ये Skills नहीं हैं, तो परेशान न होवें Youtube में सब कुछ अवेलेबल है। जो भी स्किल आप सीखना चाहते हैं उसे यूट्यूब पर सर्च करें और उससे सम्बंधित हर वीडियो देखें। साथ ही उसकी प्रैक्टिस भी करें।

5. Online Book Publish करके पैसे कमाए

आपको अपने मनपसंद विषय पर बुक लिखनी है, और फिर उसे ऑनलाइन पब्लिश कर देना है, यह काम काफी आसान है, जितने लोग आपकी बुक को पढ़ेंगे, उसके बदले में आपने जिस प्लेटफार्म पर बुक को पब्लिश किया है, वह आपको पैसे देगा।

6. Refer And Earn एप्स से ऑनलाइन पैसे कमाए

अगर आप जल्द से जल्द पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके लिए ‘Refer And Earn’ एक बहुत ही बेहतरीन विकल्प है, इंटरनेट पर आपको ऐसी बहुत सी Applications देखने को मिल जाएंगी, जो आपको किसी खास ऑफर के आधार पर प्रत्येक रेफरल के ₹20 से ₹500 देती हैं।

यह ऑफर समय-समय पर कम या ज्यादा होते रहते हैं, लेकिन ‘Refer And Earn Program’ से आपको बहुत ही अधिक फायदा हो सकता है, और सबसे खास बात यह है कि आप घर बैठे-बैठे अपने फोन से ही रेफर करके पैसे कमा सकते हैं।

7. Online Tuition से पैसे कमाए

आप बच्चों को ऑनलाइन ट्यूशन भी दे सकते हैं, इसके लिए आपको Unacademy, Byju’s Learning App जैसे बेहतरीन एप देखने को मिल जाते हैं, जहां आप बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करवा सकते हैं, बदले में आपको ये एप्लीकेशन पैसे भी देती है।

8. Photography से ऑनलाइन पैसे कमाए

अच्छी फोटो खींचना भी एक बेहतरीन कला है, और अगर आपको यह कला आती है, तो आप इससे बहुत पैसे कमा सकते हैं, इसके लिए आपको alamy.com पर अपना अकाउंट बनाना होगा, और फिर आपके द्वारा खींची गई Photos को अपलोड कर देना है, उसके बाद जो भी व्यक्ति आपके द्वारा अपलोड की गई फोटो डाउनलोड करेगा, वैसे वैसे आपकी कमाई होती रहेगी।

9. Blogging करके ऑनलाइन पैसे कमाए

Blogging के लिए आपको किसी Web Hosting कंपनी से Hosting Service लेनी पड़ती है, इसके साथ एक Domain Name भी लेना होता है, इन सबके लिए आपको कुछ पैसे चुकाने पड़ते हैं, और अगर यह काम आप मुफ्त में करना चाहते हैं,

Website Se Paise Kaise Kamaye

तो आप Blogger.com पर अपना ब्लॉग लिखकर पैसे कमा सकते हैं, इंटरनेट पर आपको ऐसी बहुत सी फ्री Websites मिल जाएंगी, जिन पर आप अपना ब्लॉग लिखकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

10. Online Products Sell करके पैसे कमाए

Online Products Selling का काम काफी आसान है, आपको सामान बेचने से पहले यह जरूर जान लेना चाहिए कि वर्तमान समय में किन चीजों की डिमांड अधिक है, और फिर आपको उसी कैटिगरी के सामान को बेचना है, Online Products Selling के लिए सबसे बढ़िया साइट ‘Olx’ है, यहां पर आप अपने Products को बड़ी ही आसानी से Sell कर पाएंगे और फिर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

11. Mobile App बनाकर ऑनलाइन पैसे कमाए

अगर आपको Programming Languages के बारे में नॉलेज है तो आप मोबाइल एप्लीकेशन बना कर भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं, दोस्तों आपको तो पता ही है कि आज के समय में हर व्यक्ति स्मार्टफोन का प्रयोग करने लगा है और दिन प्रतिदिन इसकी संख्या बढ़ती ही जा रही है, इसलिए यह काम आपके बहुत काम आ सकता है।

12. Instagram पेज बनाकर से पैसे कमाए

वर्तमान समय में सबसे अधिक प्रयोग की जाने वाली एप्लीकेशन ‘Instagram’ ही है, ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि इंस्टाग्राम के जरिए भी पैसे कमाए जा सकते हैं, इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपके पास अधिक फॉलोअर्स की संख्या होनी चाहिए।

Instagram Se Paise Kaise Kamaye

Instagram से पैसे कमाने के लिए आपको अपना ‘Business Account’ बना लेना है, और फिर किसी अच्छी सी कंपनी के Affiliate Program को ज्वाइन कर लें, बाद में आपको कंपनियों के Products को प्रमोट करना है, और फिर बदले में कंपनी आपको पैसे भी देगी, आप इंस्टाग्राम पर ‘Sponsored Post’ के जरिए भी पैसे कमा सकते हैं।

13. Google TaskMate ऐप से पैसे कमाए

दोस्तों Google Task Mate Application को खुद गूगल के द्वारा जारी किया गया है, इसमें आपको छोटे-छोटे Tasks को पूरा करना होता है, उसके बाद आपके खाते में पैसे भेज दिए जाते हैं।

14. Online Data Entry करके पैसे कमाए

दोस्तों अगर आप Online Data Entry के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपको MS Word, MS Excel, Software आदि के बारे में जानकारी होनी चाहिए, आमतौर पर लोग ऐसा सोचने लगते हैं कि अगर कोई काम कंप्यूटर से जुड़ा हुआ है, तो पक्का वह कोई मुश्किल काम होगा, लेकिन अगर आपको MS Word, MS Excel, Software आदि के बारे में नॉलेज होती है, तो असल में वह काम बिल्कुल ही आसान होता है।

15. Paytm Agent बनकर पैसे कमाए

घर बैठे-बैठे पैसे कमाने के लिए Paytm Agent बनना भी एक अच्छा विकल्प है, आपको इस बात की जानकारी तो होगी ही कि भारत में ऐसे बहुत से लोग हैं जो पेटीएम (Paytm) का इस्तेमाल करते हैं, आपको Paytm Agent बनकर कंपनियों के प्रोडक्ट्स को बेचना होगा, इस काम से आप महीने में ₹30000 तक बड़ी ही आसानी से कमा सकते हैं।

ऑनलाइन पैसे कमाने के फायदे

Work From Home: ऑनलाइन अर्निंग में सबसे बड़ी खास बात तो यही है आपको पैसे कमाने के लिए यहां-वहां नहीं जाना पड़ेगा, आप घर बैठकर बड़े ही आराम से पैसे कमा सकते हैं, आपको अपना मोबाइल या कंप्यूटर ऑन करना है, और पैसे कमाना शुरू कर देना है।

Unlimited Earning: आप जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते हैं, सब कुछ आपकी मेहनत पर निर्भर करता है कि आप पैसा कमाने के लिए कितनी मेहनत करते हैं, आप जितनी ज्यादा मेहनत करेंगे, आपकी उतनी ही अधिक कमाई होगी। इसमें काम कम और पैसा ज्यादा मिलता है।

Zero Investment: ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए आपको कोई भी निवेश करने की जरूरत नहीं पड़ती है, आप बिल्कुल मुफ्त में अपनी कमाई शुरू कर सकते हैं।

No Additional Rquirements: अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी खास चीज़ की जरुरत नहीं है। कंप्यूटर है तो अच्छी बात है, लेकिन नहीं है तो सिर्फ मोबाइल से भी Online Earning की जा सकती है। कई लोग सिर्फ मोबाइल से ही लाखों रुपये कमा रहे हैं।

अंतिम शब्द

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल में हमने Online Paise Kaise Kamaye in Hindi जाने हैं, हमने आपको Online पैसे कमाने के सभी महत्वपूर्ण तरीकों के बारे में विस्तार से बताया है, उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा।

इन्हें भी पढ़ें:

अगर आपको लेख से सम्बंधित कोई जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट के माध्यम से बताएं, हम आपके कमेंट का जवाब जल्द ही देंने की कोशिश करेंगे। और अगर हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा है, तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ शेयर जरूर करिएगा।

Harsh Lahre
दोस्तों, मै Harsh Lahre इस Fire Hindi ब्लॉग वेबसाइट का एडिटर और फाउंडर हूँ. इस ब्लॉग में हम टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारियाँ शेयर करते हैं. साथ ही आपकी तकनीकी समस्याओं का समाधान भी बताते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here