Phone को Reset कैसे करे, जरुरी बातें जान लें

0

Phone को Reset कैसे करे – कई लोगो को यह नहीं पता कि मोबाइल रिसेट क्या होता है और मोबाइल को रिसेट कैसे करे? इस लेख में हम इन्ही सवालों का जवाब आसान भाषा में देने वाले हैं। कई बार ऐसा होता हैं जब हमारा फोन हैंग होने लगता है,

Phone Reset Kaise Kare

हम Phone का Password भूल जाते हैं, उसमे Software संबंधित कोई और समस्या आने लगती हैं या फिर उसमे वायरस आ जाता है तो ऐसे में Phone को Factory Reset किया जाता है. मोबाइल को Reset करने से पहले सावधानियाँ जरुर पढ़ें.

Phone Reset करने से पहले सावधानियाँ

अपने Mobile को Reset करना को सामान्य बात नही हैं। ऐसे में अगर आप जानना चाहते हैं की आखिर Mobile Reset करने से पहले किन बातो का ध्यान रखना चाहिए तो वह बाते कुछ इस प्रकार हैं:

Backup लेकर रखे: जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि जब भी आप अपने Mobile को Factory Reset करते हैं तो आपका सारा Data चला जाता हैं। जो Data Format होता है उनमें आपके Contact, Images, Videos, Docs आदि भी शामिल होते हैं तो ऐसे में आपको अपने Phone को Reset करने से पहले उसका Backup लेकर रख लेना चाहिए.

Apps की लिस्ट बनाकर रख ले: अगर आप अपने Mobile को Reset करने जा रहे हैं तो हो सकता है आप ऐसे काफी Applications के बारे में बाद में भूल जाए जो आपके लिए उपयोगी है तो ऐसे में आप Mobile को Reset करने के बाद वापस से Download करेंगे जिससे की आपको बाद में सुविधा रहे।

Memory और SIM को निकाल ले: वैसे तो Mobile को Reset करने पर Memory Card में मौजूद Data को कुछ नहीं होता, लेकिन फिर भी सुरक्षा के नजरिये से Mobile को Reset करने से पहले अपना Memory Card और सिम निकाल लें.

Google अकाउंट याद रखें: यह काफी गंभीर समस्या है. लोगों को मोबाइल रिसेट करने के बाद Google Account और उसका पासवर्ड याद नहीं रहता है. जिसकी वजह से उन्हें FRP की समस्या का सामना करना पड़ जाता है. इसलिए अगर आपको टेक्निकल जानकारी कम है तो जीमेल और पासवर्ड लिख कर रख लें.

Battery 20% से ज्यादा हो: Mobile को Factory Reset करने के लिए आपके Mobile में 20% Battery होनी जरुरी है. अगर मोबाइल की बैटरी में चार्ज कम है तो उसे चार्ज पर लगायें. Reset करना थोड़ा लंबा प्रोसेस होता है और इसमें टाइम में लग सकता है.

Phone को Reset कैसे करे

जब आपका Phone लॉक नहीं है अर्थात आप पासवर्ड नहीं भूले हो और मोबाइल चालू हो जा रहा हो तो रिसेट करना थोडा आसान हो जाता है. Phone को Factory Reset करना मुश्किल नहीं होता, इसके लिए बस आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे.

1. सबसे पहले Phone के Settings ऐप पर जाएँ.

Phone को Reset कैसे करे

2. अब सर्च बार में टाइप करें ‘Reset‘. अगर सर्च बार नहीं दिया हुआ है तो सेटिंग्स ऐप में जाते ही Backup and Reset या Security आप्शन खोजें.

Mobile Phone Reset Kaise Kare

3. इसके बाद आपको Factory Reset का आप्शन दिखेगा. उस पर टैप करें.

मोबाइल को रिसेट कैसे किया जाता है

4. अब यहाँ पर Erase all Data पर टैप करें। कुछ मोबाइल्स में Erase everything का आप्शन रहता है, दोनों आप्शन सेम हैं.

फैक्ट्री रिसेट कैसे करे

5. इसके बाद अपने फोन का पासवर्ड डालें और OK पर टैप करें.

6. इसके बाद एक बार फिर आपको वार्निंग दी जाएगी, वहां भी Erase all data पर टैप करना है.

7. अब फोन Reset होना शुरू हो जायेगा और अपने आप रीस्टार्ट हो जायेगा.

लॉक होने पर Phone को Reset कैसे करे

जब फोन Lock होता हैं और आप उसका Password नहीं जानते हैं तब भी Reset करने से वह Password चला जाता है. लोग अक्सर मोबाइल दूकान में पैसे देकर फोन Reset करवाते हैं. लेकिन आप बिना पैसे दिए घर बैठे भी अपने Lock मोबाइल को Reset कर सकते हो. इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे.

  • सबसे पहले अपने फोन को Switch Off करे.
  • इसके बाद अपने मोबाइल में दिए गए Volume Up और Power बटन को एक साथ प्रेस करे.
  • इसके बाद आपके सामने कुछ विकल्प दिखेंगे. यहाँ ऊपर निचे करने के लिए Volume Up एंड Volume Down बटनों का प्रयोग करे.
  • इन विकल्पो में आपको एक Wipe data या Factory Reset का विकल्प भी दिखाई देगा, उस पर जाये और Power Button का उपयोग करके Ok करे.
  • हो सकता है एक दो बार कन्फर्म करना पड़े तो पॉवर बटन का इस्तेमाल करें.
  • इसके बाद आपका Phone Reset होना शुरू हो जायेगा और कुछ समय बाद अपने आप रीस्टार्ट हो जायेगा.

Phone को Reset करने के फायदे

काफी सारे लोग ऐसे होंगे जिन्होने आज से पहले अपने मोबाइल को कभी फैक्ट्री रिसेट नहीं किया होगा तो उन्हें मोबाइल को फैक्ट्री रिसेट करने के फायदों के बारे में भी नहीं पता होगा. अगर आप भी मोबाइल को फैक्ट्री रिसेट करने के फायदों के बारे में नहीं जानते तो वह कुछ इस प्रकार हैं:

Storage: मोबाइल रिसेट करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है की मोबाइल में यूजर ने जितना भी डाटा स्टोर किया हुआ हैं वह सब डिलीट हो जाता जिससे की मोबाइल में फैक्ट्री रिसेट करने के बाद काफी जगह बन जाती हैं।

Performance: अगर आप मोबाइल को फैक्ट्री रिसेट करते है तो उसका सारा डाटा डिलीट हो जाता हैं और वह मेन्युफेक्चरर सेटिंग्स में वापस आ जाता हैं तो ऐसे में मोबाइल को रिसेट करने पर आपका मोबाइल फ़ास्ट वर्क करने लगता है।

System Cleanup: जब हम मोबाइल का उपयोग करते हैं तो कई कारणों की वजह से मोबाइल में जंक फाइल्स और कैशे डेटा सेव हो जाती हैं जिसकी वजह से कई तरह की समस्याए आती हैं, ऐसे में मोबाइल को फैक्ट्री रिसेट करने से यह समस्या दूर हो जाती हैं क्युकी सभी जंक फाइल्स मिट जाते हैं।

Remove Malware: मोबाइल को फैक्ट्री रिसेट करने का एक बेहतर फायदा यह भी होता हैं की जब आपके मोबाइल में इंटरनेट आदि माध्यमों की वजह से वायरस आ जाते हैं तो फैक्ट्री रिसेट करने से उन वायरस को मिटाया जा सकता हैं।

अंतिम शब्द

मोबाइल को रिसेट करना एक सामान्य प्रक्रिया है जिसके बारे में हर किसी को पता होना चाहिए लेकिन आज भी काफी सारे लोग नहीं जानते कि आखिर मोबाइल को रिसेट करना क्या होता है और Phone को Reset कैसे करे

इन्हें भी पढ़ें:

यही कारण है कि हमने यह लेख तैयार किया है। लेख कैसा लगा इसमें बारे में हमें कमेंट में बताएं और हो सके तो शेयर भी करें।

Harsh Lahre
दोस्तों, मै Harsh Lahre इस Fire Hindi ब्लॉग वेबसाइट का एडिटर और फाउंडर हूँ. इस ब्लॉग में हम टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारियाँ शेयर करते हैं. साथ ही आपकी तकनीकी समस्याओं का समाधान भी बताते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here