Jar App क्या है और इसे कैसे Use करें 2022 में

4

Jar App Kya Hai – दोस्तों इस लेख में आप जान पाएंगे कि Jar App क्या है, इसे यूज़ कैसे करे. अगर आप Digital Gold में Invest करने में दिलचस्पी रहते हैं तो यह लेख आपके लिए ही है. दुनिया में सिर्फ Gold ही ऐसी चीज़ है जिसकी कीमत बढती ही रहती है. कितनी बार आपने Savings करने के बारे में सोचा है, लेकिन फिर आप सोचते हैं कि बाद में करेंगे.

Jar app Kya Hai

हम सभी जानते हैं कि सेविंग करना एक अच्छी बात है. अगर आज आप पैसे बचा लेते हैं तो कल पैसा आपको बचा लेगा, लेकिन फिर भी लोग सेविंग करने को कल पर टाल देते हैं. कैसा रहेगा अगर सेविंग कि प्रोसेस आटोमेटिक हो जाए? आपको सिर्फ एक App इनस्टॉल करना है, उसे सेट-अप करना है और छोड़ देना है.

इस लेख में एक ऐसे ही मजेदार App के बारे में बताया जा रहा है, जिसका नाम है Jar App. चलिए जानते हैं यह क्या है.

Jar App क्या है

Jar App एक Digital गुल्लक या Piggy Bank की तरह डेली के खर्चों से बची हुई राशि/चिल्लर को Digital Gold के रूप में सेव करती है. Jar App एक ऑनलाइन डिजिटल गोल्ड इन्वेस्टमेंट ऐप है. यह आपके फोन में बैंक के SMS को ट्रैक करती है और आपके खर्च को 10 या 5 के गुणज में सेट कर देती है.

इसे एक उदहारण से समझते हैं. जिस प्रकार बचपन में हमें कुछ खाने के लिए पैसे दिए जाते थे तो हम कुछ पैसों को खर्च कर के बाकी चिल्लर को गुल्लक में डाल देते थे. ठीक उसी प्रकार जब भी आप UPI के जरिये कोई सामान लेते हैं तो बचे हुए चिल्लर को ऑटो डेबिट कर के उसे ऑटोमेटिकली डिजिटल गोल्ड में इन्वेस्ट कर दिया जाता है.

मान लीजिये आपने 47 रुपये का कोई सामान ख़रीदा, उसके बाद UPI के जरिये पेमेंट कर दिया तो यह ऐप उस खर्चे को 10 के गुणज यानि 50 में बदल देगा. इसके बाद 47 रुपये दुकानदार को मिल जायेंगे और बचे हुए 3 रुपये Jar ऐप में डिजिटल गोल्ड के रूप में इन्वेस्ट कर दिए जायेंगे. अगर आपके अकाउंट में 15370 रुपये थे तो वह 15320 रु. हो जायेंगे. चिल्लर पैसे ऑटो डेबिट हो जायेंगे.

Jar ऐप का मालिक कौन है, क्या यह Safe है

Jar ऐप के मालिक Nishchay AG और Misbah Ashraf हैं. दोनों ही Company में को-फाउंडर हैं और इन्होने Jar App को मई 2021 में लांच किया गया था. जार ऐप 100% भारतीय गोल्ड इन्वेस्टमेंट ऐप है. साथ ही इस ऐप को 50 लाख से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है. Jar ऐप के साथ आप 24K गोल्ड के जरिये आप अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सकते हैं.

Jar app ke founders malik

अब बात करें इसके सेफ होने, न होने कि तो यह ऐप 100% सेफ है. यह किसी भी प्रकार का स्कैम या फ्रौड नहीं है. लाखों लोग इस ऐप का इस्तेमाल कर के अपनी डेली सेविंग को Gold में कन्वर्ट कर रहे हैं. इसे यूज़ करने से किसी को कोई खतरा नहीं है. कई सारे बॉलीवुड सेलिब्रिटीज ने इसके लिए Advertisment भी किया है.

Jar ऐप Download कैसे करें

Jar App को Download करने के लिए आप myjar.app यूआरएल से जाकर होमपेज में ही Buy Gold पर क्लिक कर के डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा प्ले स्टोर पर जा कर Jar App सर्च करने से भी डाउनलोड किया जा सकता है, जिसका लिंक नीचे बटन में दिया गया है. इस बटन पर टैप कर के जार ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. इस ऐप का साइज़ महज़ 20MB है.

Jar ऐप कैसे यूज़ करें (How to use Jar App in Hindi)

Jar ऐप को Use करने के लिए सबसे पहले आपको उसमे एक अकाउंट बनाना पड़ता है. उसके बाद आप डिजिटल गोल्ड में इन्वेस्ट कर सकते हैं. यह गोल्ड 99.95% प्योर होता है. अकाउंट बनाने से लेकर डिजिटल गोल्ड खरीदने और पैसे को वापस Withdraw करने तक पूरा प्रोसेस नीचे बताया गया है.

Jar ऐप में अकाउंट कैसे बनाये

1. जार ऐप को इनस्टॉल कर के ओपन करें.

2. आपके सामने कुछ ऐसा इंटरफ़ेस आएगा. यहाँ Start Now पर टैप करें.

Click on Start Now

3. इसके बाद अपने नंबर या फिर Truecaller अकाउंट से साइन अप करें.

Enter your number

4. अब आपके नंबर पर OTP आएगा जिसे Jar ऐप स्वतः ही डिटेक्ट कर लेगा.

Jar OTP Verification

5. इसके बाद सरनेम के साथ अपना नाम डालें और Next पर .

Enter your name

6. अब नंबरों को ऊपर नीचे करके अपनी उम्र सेलेक्ट करें फिर Next पर टैप करें.

Enter your age

7. अब अपना Gender सेलेक्ट करें कि आप Male हैं या Female हैं और Next पर टैप करें.

Select your gender

8. इसके बाद अपने लिए एक Profile Picture सेलेक्ट करें.

Select any profile picture

9. अब Jar ऐप को मेसेज पढने के लिए परमिशन दें. तभी वह आपके मेसेज को पढ़ कर बचे चिल्लर का पता लगा पायेगा. इसके लिए Give Permission पर टैप करें.

Give SMS reading permission

10. इस प्रकार आपके Jar App का अकाउंट बन चुका है. नीचे Jar ऐप का होम(Homepage) दिखाया गया है. ऊपर में ही गोल्ड का प्राइस प्रति ग्राम में दर्शाया गया होता है.

Jar app homepage

Jar ऐप पर Digital Gold कैसे खरीदें

1. Jar ऐप के होम पर Buy Now बटन पर टैप करें.

2. इसके बाद अमाउंट सेलेक्ट करें कि आप कितने रुपये का गोल्ड खरीदना चाहते हैं और फिर से Buy Now पर टैप करें.

Buy gold set price

3. इसके बाद आपके Payment की Summery दिखाई जाएगी. यहाँ आप कोई Cupon Code भी यूज़ कर सकते हैं. पहली बार गोल्ड खरीदने पर FIRSTJAR कूपन कोड यूज़ करने पर 20 रु. तक का एक्स्ट्रा गोल्ड मिलता है. इसके बाद Pay Now आप्शन पर टैप करें.

Your payment summary

4. अब कोई भी UPI पेमेंट मेथड सेलेक्ट करें और पेमेंट कर दें.

Select any UPI payment method

5. इसके बाद आपकी डिजिटल गोल्ड की खरीदी सक्सेसफुल हो जाएगी. साथ ही आपको एक Spin भी मिलेगा जिसे खेल कर आप एक्स्ट्रा पैसे कमा सकते हैं.

Gold purchase successful

6. अब आपने जितने ग्राम गोल्ड ख़रीदा है वह आपके Jar अकाउंट के होम में दिखाई देगा.

Here's your digital gold

जार ऐप में ऑटो-डेबिट सेटअप कैसे करें

Jar ऐप में ऑटो-डेबिट सेटअप करने पर आपके खर्चों में से बचे हुए चिल्लर को जार ऐप द्वारा ऑटोमेटिकली डेबिट कर के डिजिटल गोल्ड में इन्वेस्ट कर दिया जाता है. इसे सेटअप करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें.

1. जार ऐप के होमपेज में नीचे स्क्रॉल कर के Daily amout आप्शन खोजें और Set amount पर टैप करें.

Set daily debit amount

2. इसके बाद नीचे वाले आप्शन को अनटिक करें और ऊपर वाले को रहने दें. फिर Next पर टैप करें.

Click on next

3. इसके बाद कोई पेमेंट ऐप चुने और Next पर टैप करें.

Select upi auto-pay

4. अब Pay कर के ऑटो-पे सेट करें. इसके बाद Jar ऐप में आपके चिल्लर जमा होते जायेंगे.

Pay and set auto-pay

Jar ऐप में Gold को बेंच कर के पैसे कैसे निकाले

एक बात का ध्यान रखें कि आप ख़रीदे हुए डिजिटल गोल्ड को तुरंत नहीं बेच पायेंगे. खरीदने के 24 घंटे बाद ही आप उसे बेच सकते हैं. डिजिटल गोल्ड को Sell करने का प्रोसेस नीचे बताया गया है.

1. Jar ऐप में होमपेज पर नीचे Locker आप्शन पर टैप करें. उसके बाद Sell options पर टैप करें.

Sell your gold on Jar app

2. इसके बाद अगर ज्यादा गोल्ड खरीद चुके हैं तो उसे Gold Coin के रूप में घर पर मांगा सकते हैं, नहीं तो Cash in Bank आप्शन पर टैप करें.

Cash in bank Jar app

3. इसके बाद Sell Anyway आप्शन पर टैप करें.

Click on Sell anyway

4. अब आपको वजह सेलेक्ट करना है कि आप गोल्ड क्यों को बेच रहे हैं. सेलेक्ट करने के बाद Submit पर टैप करें.

Select the reason for withdrawal

5. इसके बाद जितने ग्राम सेल करने के लिए अवेलेबल है उतने ग्राम लिखें और Sell पर टैप करें.

Enter quantity in grams

6. कैसे ही आप Sell पर टैप करेंगे वैसे ही आपका गोल्ड सेल होकर पैसे आपके अकाउंट में आ जायेंगे.(सेल करने से पहले KYC की प्रोसेस पूरी कर लें)

Jar ऐप से जुड़े FAQs

Q1: क्या Jar ऐप में KYC करना जरुरी है?

Ans: जी हाँ, Jar ऐप में KYC करना जरुरी होता है जब आप-
1. 30 ग्राम या 1.50 लाख का सोना खरीदते हैं.
2. ख़रीदा हुआ सोना बेच कर पैसे निकाल रहे होते हैं.
3. Jar ऐप में जीते हुए पैसों को गोल्ड में कन्वर्ट करते हैं.
4. डिजिटल गोल्ड को घर में कॉइन के रूप में रखने के लिए आर्डर करते हैं.

Q2: ख़रीदा हुआ गोल्ड कहाँ स्टोर रहता है?

Ans: Jar ऐप ने SafeGold(भारत की सबसे बड़ी गोल्ड एक्सचेंज प्लेटफार्म) के साथ टाइ अप कर रखा है. इसका मतलब आपका जितना भी गोल्ड का ट्रांजेक्सन हो रहा है वह SafeGold के साथ हो रहा है. अगर आप 10 रु. का भी डिजिटल गोल्ड खरीदते हैं तो SafeGold आपके लिए 10 रु. का एक्चुअल गोल्ड रिज़र्व रखता है.

Q3: Jar ऐप में KYC कैसे करें?

Ans: Jar ऐप में KYC करने के लिए आपको Locker आप्शन पर टैप करना है. अब ऊपर में सेटिंग्स के आइकॉन पर टैप करें. यहां पर आपको KYC का ऑप्शन मिल जायेगा. जहां PAN Card के डिटेल्स या फोटो अपलोड कर के KYC कर सकते हैं.

आज आपने सीखा

हमने आपको Jar ऐप से सम्बंधित काफी जानकारी बता दी है. कुछ चीजें बची हैं जैसे कि इसके फायदे और नुकसान, जिन्हें हम जल्दी ही ऐड करने की कोशिश करेंगे. आपके मन में लेख से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट में बताएं.

इन्हें भी पढ़ें:

हमारा यह लेख Jar App Kya Hai आपको कैसे लगा यह भी Comment में बताने की कृपा करें. साथ ही लेख पसंद आया हो तो इसे Share करना ना भूलें.

Harsh Lahre
दोस्तों, मै Harsh Lahre इस Fire Hindi ब्लॉग वेबसाइट का एडिटर और फाउंडर हूँ. इस ब्लॉग में हम टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारियाँ शेयर करते हैं. साथ ही आपकी तकनीकी समस्याओं का समाधान भी बताते हैं.

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here