Instagram का Username चेंज कैसे करे {Updated 2022}

2

दोस्तों, इस लेख में आपको बताया जायेगा कि Instagram का Username चेंज कैसे करे या बदलें. इंस्टाग्राम एक Photo Sharing ऐप है, जिसमे लोग फोटोज और वीडियोस शेयर करते हैं. अगर इसमें 5K-6K Follower बन जाते हैं तो इससे पैसे भी कमाये जा सकते हैं. यह और भी आसान हो जाता है जब आपके इंस्टाग्राम का Username अच्छा हो.

Instagram Username Change Kaise Kare

लेकिन जब हम शुरू-शुरू में इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाते हैं तो Username के बारे में ठीक से पता नहीं रहता है. इसलिए Instagram में ही दिए गए डिफ़ॉल्ट Username को सेलेक्ट कर लेते हैं, जो कुछ इस प्रकार होता है. novesahu043, pinkijaiswal311, rahul3, manojsingh209 इत्यादि. ऐसे यूजरनेम किसी को भी पसंद नहीं आते हैं.

अगर आपको ज्यादा Followers गेन करने हैं, अपनी Personal Branding करनी है, फेमस होना है तो एक अच्छा Username सेलेक्ट करने की जरुरत है. इसके लिए आपको नया Instagram अकाउंट बनाने की कोई जरुरत नहीं है, आप उसी अकाउंट का Username बदल सकते हैं. कुछ लोगों को यह पता नहीं होगा कि Username क्या होता है, चलिए पहले यही जान लेते हैं.

Username क्या होता है?

Username सामान्यतः आपके प्रोफाइल के यूआरएल का वह हिस्सा होता है जिससे पहचाना जाता है कि यह प्रोफाइल आपकी है. जिस प्रकार https://www.instagram.com/harsh.lahre/ में harsh.lahre एक Username है. इस Username को @harsh.lahre के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसी की वजह से आप किसी अन्य यूजर को अपने पोस्ट में Tag कर पाते हैं.

Instagram ही नहीं, बल्कि हर एक सोशल साईट जैसे Facebook, Twitter, Linkedin, Pinterest आदि सभी में हर एक यूजर का एक Username होता है. इस Username को कुछ वेबसाइट में चेंज किया जा सकता है, लेकिन कुछ में चेंज करने का आप्शन ही नहीं दिया रहता है. अगर आप कोई अन्य सोशल मीडिया अकाउंट बनाते हैं तो उसका Username सोच-समझ कर चुनें.

Instagram का Username चेंज कैसे करे

Instagram का Username चेंज करने से पहले एक बात जान लीजिये कि एक बार Username चेंज करने के 14 दिन बाद ही आप पहले वाले यूजरनेम को वापस पा सकेंगे. हमारी सलाह यह है कि आपको Username दो बार से ज्यादा चेंज नहीं करना चाहिए. बार-बार चेंज करने से Instagram आपके अकाउंट को Suspend या डिलीट भी कर सकता है.

Instagram का Username चेंज करने का जो तरीका नीचे बताया गया है, वह मोबाइल ब्राउज़र, कंप्यूटर और ऐप तीनो के लिए लागु होता है. इसका मतलब है कि सभी में एक जैसे ही आप्शन मिलेंगे. चलिए जानते हैं इंस्टाग्राम का यूजरनेम चेंज कैसे किया जाता है.

STEP 1: सबसे पहले आपको अपने Instagram अकाउंट में ईमेल और पासवर्ड या फिर अपने फेसबुक अकाउंट के द्वारा Log in कर लेना है. आप मोबाइल ऐप, मोबाइल ब्राउज़र या फिर कंप्यूटर किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

पहले लॉग इन करें

STEP 2: इसके बाद आपका Instagram अकाउंट खुल जाएगा. अब मोबाइल ऐप या ब्राउज़र में नीचे दायें कोने में आपकी Profile का आप्शन होगा, जिसमे आपकी प्रोफाइल फोटो दिख रही होगी. यह आप्शन कंप्यूटर में ऊपर दायें कोने में रहता है, उस आप्शन पर क्लिक करें.

मैं अपना इंस्टाग्राम यूजरनेम क्यों नहीं बदल सकता

STEP 3: जब आपकी Instagram की प्रोफाइल खुल जाये तो एक आप्शन खोजें ‘Edit Profile‘ और उस पर क्लिक करें.

इंस्टाग्राम पर यूजरनेम कैसे लिखें

STEP 4: इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, जिसमे आपकी सभी डिटेल्स लिखी हुई रहेगी. यहाँ पर आपको Username आप्शन खोजना है. फिर उस आप्शन पर क्लिक करें.

इंस्टाग्राम पर अपना यूजरनेम कैसे बदलें

STEP 5: अगले पेज में अपना नया Username लिखें. पहले आपका सही नाम सरनेम के साथ बिना स्पेस दिए लिखें. यह Username बनाने का सबसे अच्छा तरीका है. अपना मनचाहा Username लिख कर Save पर टैप करें. अगर Username not available का एरर आता है तो इसका मतलब है कि वह यूजरनाम किसी कोई और पहले ही ले चुका है. कोई दूसरा Username चुने फिर Save पर टैप करें.

Instagram Me Username Kya Dale

STEP 6: इस प्रकार आपका नया और अच्छा Username बन जायेगा. अगर आपको फिर से पहले वाला Username रखना है तो 14 दिन तक इंतज़ार करना पड़ेगा, उसके बाद ही पहले वाला यूजरनाम आपको मिल पायेगा.

Instagram का Username Change करने के फायदे

  • आपकी Personal Branding के लिए फायदेमंद है.
  • गूगल में नाम सर्च करने में टॉप में आ सकता है.
  • Instagram में किसी यूजर को आपको खोजने में आसानी होगी.
  • अन्य लोगो को अच्छे यूजरनेम के साथ आकर्षित कर सकते हैं.
  • पोपुलर और फेमस होने में आसानी होगी.
  • यूजरनेम आपकी पहचान है जो कि यूनिक होना चाहिए.
  • Instagram के ऑटो-सजेस्टेड यूजरनेम अगर कुछ गलत हो गया तो आपकी बेईज्ज़ती हो सकती है, इसलिए इसे चेंज कर के अच्छा रखें.

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Instagram पर Username में क्या लिखें?

Ans: इंस्टाग्राम पर यूजरनेम में आपको बिना स्पेस दिए अपना नाम लिखना होता है. अगर आप अपना सरनेम भी जोड़ना चाहते हैं तो बीच में डॉट(.) या अंडरस्कोर (_) डाल सकते हैं. Example के लिए अगर आपका नाम Achal Lahre है तो आपका सही यूजरनेम achal.lahre या achal_lahre होना चाहिए.

Instagram यूजरनेम Change क्यों नहीं हो रहा है?

Ans: आपका इंस्टाग्राम यूजरनेम चेंज नहीं हो रहा है क्योकि हो सकता है आपने यूजरनेम चेंज करते समय इंस्टाग्राम की गाइडलाइन्स को Violate किया होगा. साथ ही अगर आपने एक बार यूजरनेम चेंज किया उसके 14 दिन होने से पहले फिर से चेंज कर रहे हैं तब भी यूजरनेम चेंज नहीं होगा. आपको 14 दिन इंतज़ार करना होगा.

आज आपने सीखा

हमने इस लेख में Instagram का Username चेंज कैसे करे और इसे चेंज करने के फायदे के बारे में भी काफी कुछ बता दिया है. हमें उम्मीद है कि इस लेख से आपको काफी कुछ सीखने को मिला होगा. दोस्तों यूजरनेम को लोग काफी हल्के में लेते हैं, लेकिन यह याद रखें कि यह आपकी एक पहचान है इसे सही नाम पर रखें.

इन्हें भी पढ़ें:

हमारे ब्लॉग में इंस्टाग्राम से जुड़े और भी कई लेख हैं उन्हें भी पढ़ें, अगर ना मिले तो आप सर्च का सहारा ले सकते हैं. आपको हमारा यह लेख Instagram का Username चेंज कैसे करे कैसा लगा, इससे सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट में बताएं. साथ ही लेख पसंद आया हो तो इसे नीचे के Share बटन्स की सहायता से शेयर करना ना भूलें.

Harsh Lahre
दोस्तों, मै Harsh Lahre इस Fire Hindi ब्लॉग वेबसाइट का एडिटर और फाउंडर हूँ. इस ब्लॉग में हम टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारियाँ शेयर करते हैं. साथ ही आपकी तकनीकी समस्याओं का समाधान भी बताते हैं.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here