Instagram का Password चेंज कैसे करें (2 मिनट में)

1

Instagram का Password चेंज कैसे करें – इस लेख में आप जान पायेंगे कि Instagram अकाउंट का पासवर्ड कैसे चेंज किया जाता है. जैसा की हम सभी जानते हैं की पिछले कुछ समय से भारत में आये स्मार्टफोन रेवोल्यूशन और Internet के सस्ता हो जाने की वजह से Instagram जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के यूजर्स की संख्या कई गुना बढ़ चुकी हैं। 

Instagram का Password चेंज कैसे करें

Instagram वर्तमान में देश में सबसे अधिक उपयोग किये जाने वाले Social Media Platforms में से एक हैं जिसके देश में करोड़ो की संख्या में Users हैं। Instagram का उपयोग वर्तमान समय में देश में काफी ज्यादा किया जाता हैं लेकिन इससे जुड़े हुए कई सामान्य सवालों का जवाब लोगो को ज्ञात नहीं हैं।

जिन सवाल लोगो को पता नहीं हैं उनमे से एक मुख्य सवाल यह हैं की Instagram का Password कैसे Change करे? क्योकि कई लोग अक्सर अपने Instagram Account का Password Change करना चाहते हैं लेकिन जानकारी नहीं होने की वजह से नहीं कर पाते।

Instagram का Password चेंज कैसे करें

अपने Instagram अकाउंट का Password Change करने के लिए लॉग इन करके My Profile में जाएँ. ऊपर थ्री डॉट में क्लिक करके Settings आप्शन चुनें. अगले पेज में Security पर टैप करें जिसके बाद Password का आप्शन मिलेगा. Password पर टैप करके ओल्ड पासवर्ड और न्यू पासवर्ड डालें और Save करें.

सेम यही प्रोसेस हमने नीचे स्क्रीनशॉट के साथ बताया हुआ है. जिसको फॉलो करने पर आप अपने Instagram का पासवर्ड चेंज कर सकते हैं. बस आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करते जाएँ.

1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में Instagram App ओपन करे।

2. एप्प को ओपन करने के बाद आपको निचे की तरफ साइड में Profile का आइकॉन मिलेगा, उस पर क्लिक करे।

Instagram app homepage

3. इसके बाद आपको ऊपर की तरफ एक Menu का विकल्प दिखेगा, उस पर क्लिक करे।

Instagram personal profile

4. अब आपके सामने एक Menu ओपन होगी जिसमे ‘Settings‘ के विकल्प पर क्लिक करे।

Instagram more options

5. इसके बाद Security आप्शन खोजें और उस पर टैप करें।

Instagram settings

6. अब आपके सामने Menu आएगी जिसमें आपको ‘Password‘ का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करे।

Instagram security settings

7. अब आपके सामने 3 बॉक्स आएंगे जिसमे से पहले में आपको अपना वह पासवर्ड डालना हैं जिसका उपयोग आप करते हो और उसके बाद निचे के 2 बॉक्स में अपना नया पासवर्ड डालना हैं।

Instagram password changing page

8. Passwords को एंटर करने के बाद अब आपको ऊपर की तरफ दिए गए ‘Right‘ के विकल्प पर क्लिक कर देना हैं।

इसके बाद आपका Password Change हो जायेगा। इसके बाद आप जब भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को एक्सेस करोगे, आपको अपने इस नए इंस्टाग्राम पासवर्ड का इस्तेमाल करना होगा।

Instagram का Password रीसेट कैसे करे

कई बार ऐसा होता है जब आप अपना Instagram Account Access करते हो और आपको लगता है कि आप Password भूल चुके हो। ऐसे समय पर कई लोग सोच लेते हैं कि अब अपना इंस्टाग्राम अकाउंट ओपन नहीं कर पाएंगे लेकिन अगर आप चाहे तो ऐसे समय पर अपने इंस्टाग्राम पासवर्ड को आसानी से रिकवर कर सकते हैं।

अगर आप नहीं जानते कि Instagram Password को कैसे Recover करते हैं तो जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिए निर्धारित प्रक्रिया बेहद ही आसान है, जो कुछ इस प्रकार है:

  • सबसे पहले अपने स्मार्ट फोन में इंस्टाग्राम ऐप को ओपन करें।
  • इस स्टेप पूरा होने के बाद लॉग इन का आप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करिए।
  • अब आपको ‘Forgotten Your Login Details‘ का एक विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने जो पेज ओपन होगा उसमें आपको एक ‘Send An Email‘ का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
  • अब आपका इंस्टाग्राम अकाउंट जिस ईमेल आईडी के साथ जुड़ा हुआ था, वह ओपन करे।
  • वहां आपको इंस्टाग्राम की तरफ से एक मेल आई होगी उसे ओपन करें और उसमें दिए गए ‘Reset Your Password‘ के विकल्प पर क्लिक करे।
  • अब आपके सामने जो विकल्प आएंगे उसमें आपको अपना नया Password Enter करना होगा और आपको अंत में उस पासवर्ड को Confirm करते हुए Save करना होगा।

इस तरह से आप आसानी से अपना इंस्टाग्राम पासवर्ड रिकवर कर पाएंगे। अगली बार आपको जब भी अपना इंस्टाग्राम अकाउंट एक्सेस करना हो तब आपको इस माय पासवर्ड का उपयोग करना होगा जो आप ने हाल ही में सेट किया हैं।

Instagram का Password चेंज करने के फायदे

काफी सारे लोग जो Instagram Password Change करने के फायदे के बारे में नहीं जानते, अगर आप भी Instagram Password Change करने के फायदे नहीं जानते तो जानकारी के लिए बता दें कि इंस्टाग्राम पासवर्ड चेंज करने के फायदे कुछ इस प्रकार है:

Instagram अकाउंट हैक नहीं होता: वर्तमान समय में Social Media Account की Security काफी जरूरी होती है क्योंकि अगर आपका Account गलत हाथों में चला गया तो उसके कई दुरुपयोग हो सकते हैं। ऐसे में अगर आप Instagram Account का Password समय-समय पर Change करते रहेंगे तो आपके Instagram Account हैक होने के चांस कम हो जायेंगे।

अन्य डिवाइस में Instagram अकाउंट एक्सेस नहीं होगा: कई बार ऐसा होता है जब आप का Instagram Account कई सारे डिवाइस में ओपन होता है और आप चाहते हैं कि आपका इंस्टाग्राम अकाउंट उन सारे डिवाइस से Log Out हो जाए। तो ऐसे समय में आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड बदल कर उसे बाकी सभी डिवाइस से लॉगआउट कर पाएंगे।

आपका कंटेंट सुरक्षित रहेगा: जैसा कि हम सभी जानते हैं कि वर्तमान समय में काफी सारे लोग इंस्टाग्राम पर काफी सारा रोचक कॉन्टेंट शेयर करते हैं लेकिन कई ऐसे मामले देखे गए हैं जब इन लोगों का इंस्टाग्राम अकाउंट हैक करके उनका सारा Content Delete कर दिया तो ऐसे में आप Password Change करने से इन मामलो से बचते रहेंगे.

आज आपने सीखा

जैसा की हम सभी जानते हैं कि आज के समय में सोशल मीडिया काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हो गया है। हर व्यक्ति चाहता है कि उसका सोशल मीडिया अकाउंट सुरक्षित रहे जिसकी वजह से वह अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स की पूरी सुरक्षा देखता है।

लेकिन फिर भी काफी सारे लोग ऐसे हैं जिन्हें सोशल मीडिया अकाउंट से संबंधित सुरक्षा की सामान्य बातों की जानकारी नहीं होती। इनमें से एक बात यह भी है कि Instagram का Password कैसे Change करें. क्योंकि काफी सारे लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं है.

ये भी पढ़ें:

तो ऐसे में कई लोग अपने Instagram Password चेंज करने में विभिन्न समस्याओं का सामना करते हैं और यही कारण है कि हमने Instagram का Password चेंज कैसे करें के विषय पर यह लेख तैयार किया है। उम्मीद हैं की यह लेख आपको पसंद आया होगा।

Harsh Lahre
दोस्तों, मै Harsh Lahre इस Fire Hindi ब्लॉग वेबसाइट का एडिटर और फाउंडर हूँ. इस ब्लॉग में हम टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारियाँ शेयर करते हैं. साथ ही आपकी तकनीकी समस्याओं का समाधान भी बताते हैं.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here