How to Choose Best Smartphone in Hindi [2022]

0

नमस्कार दोस्तों, इस लेख में आप जान पायेंगे कि How to Choose Best Smartphone in Hindi. मतलब आप सबसे अच्छे स्मार्टफोन का चुनाव कैसे कर सकते हैं. इस लेख में उन सभी पॉइंट्स को कवर किया गया है जिससे आपको पता चल जाएगा कि कौन-सा मोबाइल आपके लिए बेस्ट रहेगा. कुछ बेस्ट सक्सेसफुल मोबाइल्स के नाम भी दिए गए हैं.

How to Choose Best Smartphone in Hindi

आजकल मोबाइल इंसान के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी हो गया है. इसकी इतनी ज्यादा लत लगी पड़ी है कि जेब में मोबाइल न मिले तो छोटा-सा Heart-Attack भी आ जाता है. मोबाइल जितना अच्छा होगा उसे चलाने में उतना ही मज़ा आएगा. इसलिए अगर आप एक मोबाइल खरीदने जा रहे हैं तो इस लेख में आपके लिए बहुत यूज़फुल इनफार्मेशन है. चलिए जानते हैं अच्छे स्मार्टफोन का चुनाव कैसे करें.

How to Choose Best Smartphone in Hindi

हम दो नजरिये से अच्छा स्मार्टफोन चुनने के बारे में बताएँगे जिसमे एक होगा नार्मल यूजर और दूसरा होगा हाई एंड यूजर. नार्मल यूजर मोबाइल में फोटो खीचना, कॉल-मेसेज करना, यूट्यूब या अन्य वीडियोस देखने से ज्यादा कुछ नहीं करते हैं. जबकि हाई एंड यूजर्स इन सब के अलावा गेमिंग, हेवी एप्स इनस्टॉल करना, कुल मिलाकर मोबाइल की बैंड बजाना आदि करते हैं.

दोनों प्रकार के यूजर्स के हिसाब से Display Size और Type, Camera, Battery, Storage, Operating System, Brand आदि हिस्सों में इस लेख को बांटा गया है. जिससे लोगों को यह क्लियर हो जाए कि वे अपने मोबाइल में कौन-कौन से Specifications चाहते हैं. चलिए सभी पॉइंट्स को विस्तार से जान लेते हैं.

Display Type, Size और Resolution

मोबाइल Displays 6 प्रकार के होते हैं जो TFT, IPS, LCD, OLED, AMOLED, और Super AMOLED हैं. एक बात हमेशा ध्यान में रखें कि जब आपके मोबाइल की डिस्प्ले क्वालिटी अच्छी रहेगी तभी इमेज, वीडियोस और ग्राफ़िक्स अच्छे दिखेंगे. अगर आप सबसे अच्छा डिस्प्ले चाहते हैं तो हम AMOLED और Super AMOLED को ही प्रेफर करेंगे, क्योंकि इन्हें ही सबसे बेस्ट डिस्प्ले के रूप में जाना जाता है.

लेकिन प्रॉब्लम यह है कि ये काफी महंगे आते हैं. अगर आपका Budget ज्यादा नहीं है तो आप IPS या LCD डिस्प्ले वाला मोबाइल ले सकते हैं. LCD डिस्प्ले में भी नेचुरल कलर्स दिखाते हैं. बात करें इनके साइज़ की तो आपको ऐसा स्मार्टफोन लेना चाहिए जिसे एक हाथ से चलाने में भी कोई दिक्कत न हो. इसके लिए 6 से 6.5 इंच का डिस्प्ले साइज़ बेस्ट रहता है.

टाइप और साइज़ के साथ-साथ डिस्प्ले की Resolution चेक करना भी जरुरी होता है. जिस साइज़ का डिस्प्ले हमने प्रेफर किया है उसके हिसाब से 1080P या उससे ज्यादा का Resolution वाला स्मार्टफोन ही मिलेगा. जो कि काफी अच्छा माना जाता है.

Camera Quality

अब हम उस पॉइंट पर बात करेंगे जो सबसे ज्यादा मायने रखता है. लोगों को पहले से ही इसके बारे में काफी नॉलेज रहता है. ज्यादातर लोग मानते हैं कि ज्यादा Megapixel के Camera वाले स्मार्टफोन में फोटो अच्छी आती है. इसलिए जैसा भी स्मार्टफोन रहे, अगर उसमे ज्यादा मेगापिक्सेल वाला कैमरा है तो उसे ले लेते हैं.

लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हर बार ऐसा नहीं होता है. कुछ Smartphone में कम मेगापिक्सेल वाला कैमरा होता है लेकिन फिर भी उनमे फोटो काफी अच्छी आती है. ज्यादा MP वाला कैमरा आपके चेहरे के दाग धब्बों को भी अच्छे से दिखाती है. लेकिन हम ऐसा नहीं कह रहे हैं कि आपको कम MP कैमरा वाला स्मार्टफोन ही लेना चाहिए.

आजकल तो 108MP कैमरा वाला स्मार्टफोन भी आ चुका है जिसमें ज़ूम करके चाँद को भी देखा जा सकता है. फिर भी मोबाइल को लेने से पहले एक बार चेक जरुर कर लें कि उसमे फोटो कैसी आ रही है. एक नार्मल यूजर को 12MP और हाई एंड यूजर्स के लिए 64 या उससे ज्यादा MP कैमरा वाला Smartphone लेना चाहिए.

Battey Capacity

Battey Capacity नार्मल एवं हाई एंड यूजर्स दोनों के लिए काफी ज्यादा जरुरी होता है, क्योकि आज के ज़माने में कोई भी मोबाइल को बार-बार चार्ज नहीं करना चाहता है. पहले 3000-3500mAh से ज्यादा Battey Capacity वाला स्मार्टफोन नहीं मिलता था, जिसकी बैटरी जल्दी ख़त्म हो जाती थी. लेकिन अब आपको बैटरी की कोई टेंशन लेने की जरुरत नहीं है.

आजकल तो 6000-7000mAh तक की Battey Capacity वाले स्मार्टफोन भी मार्केट में आ गए हैं. जिन्हें एक बार चार्ज करने पर नार्मल यूजर से 4-5 दिन और हाई एंड यूजर्स से 2-3 दिन आराम से चल सकता है. Samsung के कुछ स्मार्टफोन में 7000mAh की बैटरी कैपेसिटी मिल रही है, लेकिन वे अभी थोड़े महंगे हैं.

फिर भी ज्यादातर Budget Smartphones में भी 6000mAh तक की बैटरी लाइफ मिल ही जाती है. जो कि नार्मल यूजर एवं हाई एंड यूजर्स दोनों के लिए पर्याप्त है.

RAM(Random Access Memory)

यह पॉइंट शायद नार्मल यूजर्स के लिए उतना जरुरी न हो, लेकिन हाई एंड यूजर्स के लिए ये सबसे इम्पोर्टेन्ट पॉइंट है. RAM में ही सभी गेम्स और एप्स Run होते हैं. सभी जानते हैं कि जितना ज्यादा RAM होगा मोबाइल उतना ही ज्यादा फ़ास्ट काम करेगा. पहले 1-2GB RAM वाले Smartphones भी हमारे लिए काफी होता था लेकिन अब उतने से काम नहीं चलता है.

इसीलिए समय के साथ साथ Smartphones भी डेवेलप होते जा रहे हैं. आजकल नार्मल 4G Smartphones में भी 4 से 6GB RAM होता ही है. हाल ही में कुछ ऐसे भी Smartphones लांच हुए हैं जिनमे 10-12GB RAM है, साथ ही Internal Storage की मदद से उन्हें 19GB तक भी बढाया जा सकता है.

हमारा ये मानना है कि एक नार्मल यूजर को 3-4GB RAM वाला Smartphone काफी होता है. साथ ही हाई एंड यूजर्स को 6GB से प्लस के RAM वाले Smartphones ही लेने चाहिए, अन्यथा 1 महीने में ही मोबाइल हैंग करने लगेगा.

Internal Storage

इस पॉइंट पर सभी यूजर्स अच्छे से गौर करें, क्योंकि आजकल के Smartphones में High Quality Camera होने की वजह से उनकी साइज़(MB में) काफी ज्यादा हो जाती है. साथ ही सभी मोबाइल्स में डिफ़ॉल्ट स्टोरेज के लिए Intenal Storage ही सिलेक्टेड रहता है. इस वजह से आपका Internal Storage बहुत जल्दी फुल हो जाता है.

इसी वजह से मोबाइल Storage Full का एरर दिखाने लग जाता है और मोबाइल हैंग करने लगता है. एक बात और कि जितना स्टोरेज बताया जाता है उससे 5-10GB कम ही Available रहता है. ऐसा इसलिए होता है क्योकि मोबाइल में एंड्राइड सिस्टम इनस्टॉल रहता है और काफी सारे Pre-Installed एप्स भी होते हैं. उनके लिए कुछ स्टोरेज Reserved रहता है.

इसलिए अगर आप एक नार्मल यूजर हैं फिर भी कम-से-कम 32GB Storage वाला स्मार्टफोन ही लें. और अगर आप हाई एंड यूजर हैं तो 64GB या उससे अधिक Internal Storage वाला स्मार्टफोन लेना अच्छा रहेगा.

Operating System

किसी भी मोबाइल को चलाने के लिए एक ऑपरेटिंग सिस्टम की जरुरत पड़ती है. उसी ऑपरेटिंग सिस्टम में ही सारे एप्स Installed रहते हैं. मार्केट में 4 प्रकार के Operating System वाले मोबाइल उपलब्ध हैं, जो क्रमशः Android, Windows, iOS और KaiOS हैं. इनमे से iOS में सिर्फ Apple के और KaiOS में सिर्फ JIO के Smartphones मिलते हैं.

Windows में भी सिर्फ Windows Phones ही मिलते हैं. चुकि एंड्राइड एक Open Source ऑपरेटिंग सिस्टम है इसलिए आपको इसमें काफी सारे आप्शन मिल जाते हैं. इन सब में Apple और Windows के स्मार्टफोन काफी महंगे आते हैं जिन्हें कुछ ही लोग ले पाते हैं. अगर आप चाहें तो ले सकते हैं, इनकी Quality जबरदस्त होती है.

Android में आपको एक-से-एक Budget Smartphones मिल जाते हैं. साथ ही इनमे कम कीमत में कुछ ऐसे फीचर्स मिल जाते हैं जो महंगे Apple के मोबाइल्स में भी नहीं मिलते हैं. अतः नार्मल यूजर हो या हाई एंड यूजर, आपको एंड्राइड के Smartphones ही यूज़ करने चाहिए.

Brand

हमारी सलाह है कि आप Brand के चक्कर में ना ही पड़ें तो बेहतर होगा. क्योकि ये Smartphone कंपनियाँ सामान की अदला बदली से स्मार्टफोन तैयार करती हैं. जैसे कि Apple के मोबाइल में Samsung का AMOLED डिस्प्ले, एंड्राइड मोबाइल्स में Sony का कैमरा, और Redmi, Vivo, Oppo, Realme, One Plus सभी में एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम ही रहता है.

इसलिए आप मोबाइल के Specifications पर ज्यादा ध्यान दें. इसकी मदद से आप एक बेहतर मोबाइल ले सकेंगे. अगर कोई बोले कि मोबाइल का ब्रांड सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट होता है तो उसके कान के नीचे 3-4 लगा दीजिये. फिर उसको भी समझ में आ जायेगा.

Budget

हमें माफ़ कीजिये, यह सबसे जरुरी पॉइंट है जिसे हमने सबसे लास्ट में कवर किया है. Specifications तो बाद में आते हैं सबसे पहले आता है आपका बजट. आप भी जानते हैं कि जैसा आपका बजट होगा आप उतने का ही स्मार्टफोन ले पायेंगे. अब हमें तो पता नही है कि आपका Budget कैसा है लेकिन फिर भी एक अनुमान से बता देते हैं कि

हमने जो स्पेसिफिकेशन बताये हैं उसके हिसाब से एक नार्मल यूजर के लिए 12-16 हज़ार और हाई एंड यूजर के लिए 15-25 हज़ार या उससे अधिक कीमत का Smartphone सही रहेगा.

निष्कर्ष

हमने आपको एक Perfect और Best Smartphone लेने के लिए काफी जानकारी दे दी है. ऊपर दी गयी जानकारियों से आप पता लगा सकते हैं कि आपके Dream Smartphone में कौन-कौन से फीचर्स होने चाहिए. हमें उम्मीद है कि इस लेख की मदद से आपको Smartphone लेने में कोई दिक्कत नहीं आएगी.

इन्हें भी पढ़ें:

अगर आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट में बताएं. आपको हमारा यह लेख How to Choose Best Smartphone in Hindi कैसा लगा यह भी बताने की कृपा करें. अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो इसे शेयर जरुर करें.

Harsh Lahre
दोस्तों, मै Harsh Lahre इस Fire Hindi ब्लॉग वेबसाइट का एडिटर और फाउंडर हूँ. इस ब्लॉग में हम टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारियाँ शेयर करते हैं. साथ ही आपकी तकनीकी समस्याओं का समाधान भी बताते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here