गूगल से बात कैसे करें, विडियो देखें

1

Google Se Baat Kaise Kare – इस लेख में आप जान पाएंगे कि गूगल से बात कैसे करे. दोस्तों जब कभी आप अकेले होते हो तो आपको भी किसी-न-किसी से बात करने का मन करता होगा. अगर ऐसे समय में सभी बिजी हैं, तो हम आपके लिए एक ऐसी Trick लेकर आये हैं जिससे आप Google वाली लड़की से बात कर सकते हैं. यह काफी आसान भी है. तो चलिए जानते हैं Google से बात कैसे करें.

Google से बात कैसे करे

हम चाहते हैं कि हम कोई चीज़ बोलें और वह हमारे सामने हो. गूगल के इस फीचर से ऐसा किया जा सकता है. आपको सिर्फ माइक के पास बोलना है और आपका मोबाइल वह काम करेगा. गूगल का एक फीचर है जिसे Google Assistant के नाम से जाना जाता है.

इसके जरिये आप सिर्फ Ok google बोल कर Mobile का कोई भी ऐप ओपन कर सकते हैं, यूट्यूब वीडियोस देख सकते हैं, अलार्म सेट कर सकते हैं, किसी को कॉल कर सकते हैं, मैप में कोई जगह या अपनी खुद कि लोकेशन खोज सकते हैं, टोर्च ऑन कर सकते हैं. इसके अलावा और भी बहुत कुछ कर सकते हैं. तो चलिए जान लेते हैं इसे कैसे करना है.

गूगल से बात कैसे करें

गूगल से बात करने के लिए गूगल असिस्टेंट ऐप इनस्टॉल करें. अब होम बटन को प्रेस कर के रखें फिर भाषा सेलेक्ट करें. अब आप बातचीत शुरू कर सकते हैं. अब कोई भी सवाल पूछें या निर्देश दें. गूगल असिस्टेंट उस पर प्रतिक्रिया देगी.

आप चाहें तो मोबाइल में “Ok google” सेट-अप कर सकते हैं. उसके बाद स्क्रीन लॉक होने पर भी सिर्फ ओके गूगल बोलने से वह चालू हो जाएगी. नीचे गूगल असिस्टेंट से बात करने कि पूरी प्रक्रिया को स्क्रीनशॉट के साथ समझाया गया है. अगर आपके मोबाइल में Google Assistant पहले से इन्सटाल्ड नहीं है तो ऊपर लिंक दिया हुआ है, और इनस्टॉल कर लें.

1. सबसे पहले होम बटन को कुछ सेकंड प्रेस करके रखें. उसे पूरी तरह सेट-अप करने के लिए Get Started पर टैप करें.

Google Mera Naam Kya Hai

2. अब अपनी भाषा चुनें.

3. अगले पेज में Turn on के आप्शन पर टैप करें.

Google Mujhse Hindi Mein Baat Karo

4. इसके बाद Continue पर टैप करें.

Google Assistant Se Baat Karni Hai

5. अब नीचे दिए गए Next के आप्शन पर टैप करें.

फोन में गूगल से बात कैसे करें

#6. इसके बाद “Ok google” सेट-अप करने के लिए I Agree पर टैप करें. अगर आपने पहले कभी ओके गूगल सेट-अप नहीं किया है तो माइक में कुछ बोलने के लिए कहा जायेगा.

#7. माइक में आपको “Ok google” और “Hay google” बोल कर Next पर क्लिक करते जाना है.

#8. इतना हो जाने के बाद Activating Voice Match लिखा हुआ आ जायेगा.

#9. इसके बाद नीचे दिया गया इंटरफ़ेस आपके सामने आएगा. यहाँ तीनो आप्शन को इनेबल करके Next पर टैप करें.

Jio Phone Me Google Se Baat Kaise Kare

#10. अब आपकी Google Assistant पूरी तरह से तैयार है.

Google Assistant Se Hindi Mein Kaise Baat Kare

#11. ऊपर स्क्रीनशॉट में कुछ Examples दिए गए हैं जिन्हें आप गूगल असिस्टेंट पर Try कर सकते हैं.

Google से बात करने के लिए जरुरी चीजें

अगर आप Google से बात करना चाहते हैं तो उसके लिए कुछ जरुरी चीजें भी हैं. अगर नीचे बताई गयी चीजें आपके मोबाइल में हैं तभी आप Google Assistant का इस्तेमाल कर पायेंगे.

  • एंड्राइड 5.0 या उससे ज्यादा वर्शन वाला स्मार्टफोन साथ ही 1 GB RAM
  • एंड्राइड 6.0 या उसके बाद का वर्शन वाला स्मार्टफोन, उसके साथ 1.5 GB RAM
  • Google का ऐप 6.13 या उसके बाद का वर्शन
  • 720p (पिक्सेल) या उससे अधिक का Screen Resolution
  • स्मार्टफोन में Google Play Services इन्सटाल्ड होनी चाहिए
  • Device की भाषा नीचे दिए गए भाषाओँ में से किसी एक पर सेट होनी चाहिए

Google असिस्टेंट में उपलब्ध भाषाएँ

किसी एंड्राइड मोबाइल में Google Assistant कई भाषाओँ के साथ उपलब्ध होती है. इन भाषाओँ में हिंदी, उर्दू, तुर्की, थाई, अरबी, बंगाली, चीनी (सरल), तेलगु, तामिल, स्वीडिश, स्पैनिश, चीनी (पारंपरिक), डेनिश, डच, अंग्रेज़ी, फ़्रेंच, पोलिश, पुर्तगाली (ब्राज़ील), पुर्तगाली (पुर्तगाल), रूसी, जर्मन, गुजराती, हिन्दी, इंडोनेशियाई, इटैलियन, जापानी, कन्नड़, कोरियाई, मलयालम, मराठी, नॉर्वेजियन आदि शामिल हैं.

FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

बिना टच किए गूगल से कैसे बात करें?

बिना टच किए गूगल से बात करने के लिए आपको OK Google सेट अप करना होगा. उसके बाद लॉक स्क्रीन में बिना टच किए ओके गूगल बोल कर आप गूगल से बात कर सकते हैं. यह फीचर एंड्राइड 8 और आगे के वर्शन में ही उपलब्ध है.

गूगल से हिंदी में बात कैसे करें?

Ans: गूगल से हिंदी ,में बात करने के लिए बस आपको गूगल असिस्टेंट की Settings में जा कर भाषा को हिंदी पर सेट करना होगा. उसके बाद आप गूगल असिस्टेंट से हिंदी में बात कर सकते हैं.

गूगल मेरा नाम क्या है?

गूगल असिस्टेंट में गूगल मेरा नाम क्या है बोलने से वह आपका सही नाम बताती है. आप अपनी फॅमिली में से किसी को भी जोड़ सकते हैं. अगर आपने अपनी वाइफ को फॅमिली में जोड़ा है और पूछेंगे कि मेरी वाइफ का नाम क्या है? तो गूगल आपकी वाइफ का नाम भी बताएगी.

Google असिस्टेंट से की गयी मजेदार बातें

दोस्तों यहाँ पर Google Assistant के साथ की गयी कुछ मजेदार बातों को Youtube विडियो के रूप में बताया गया है. हमें उम्मीद है कि इससे आपका मनोरंजन हो जायेगा. इस प्रकार आप भी गूगल से बातें कर सकते हैं.

अंतिम शब्द

हमने आपको गूगल से बात करने के लिए सारी जानकारियाँ दे दी हैं और आपका मनोरंजन भी कर दिया है. उम्मीद है कि आपने अपने गूगल असिस्टेंट से बात करना सीख लिया होगा. अगर आपको Google Assistant सेट-अप करते समय कोई भी परेशानी आ रही है तो हमें नीचे कमेंट में बता सकते हैं. हम आपकी परेशानी को हल करने की यथासंभव प्रयास करेंगे.

इन्हें भी पढ़ें:

आपको हमारा यह लेख Google Se Baat Kaise Kare कैसा लगा हमें कमेंट के जरिये जरुर बताएं. इसके साथ ही अगर आपको लेख पसंद आया है तो इसे Social साइट्स और दोस्तों के साथ Share करना ना भूलें. कृपया ब्लॉग के अन्य लेख भी पढ़ें.

Harsh Lahre
दोस्तों, मै Harsh Lahre इस Fire Hindi ब्लॉग वेबसाइट का एडिटर और फाउंडर हूँ. इस ब्लॉग में हम टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारियाँ शेयर करते हैं. साथ ही आपकी तकनीकी समस्याओं का समाधान भी बताते हैं.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here