Google Forms क्या है? इसे कैसे बनाये (2022)

0

Google Forms Kya Hai – दोस्तों इस लेख में आप जानेंगे कि Google Forms क्या है और इसे कैसे बनाया जाता है. अगर आप कोई ऑनलाइन सर्वे कर रहे हैं या किसी विशेष टॉपिक पर डाटा कलेक्ट करना चाहते हैं या फिर किसी चीज़ के बारे में लोगों का Opinion लेना चाहते हैं तो Google Forms से आपको काफी मदद मिल सकती है.

Google Forms Kya Hai

साथ ही इसे बनाना भी कोई मुश्किल काम नहीं है. डाटा कलेक्ट करने के बाद उसे आप Pie Chart या Bar Chart में भी देख सकते हैं. इससे आपको किसी नतीजे पर पहुचने में आसानी होगी. इसीलिए इसका यूज़ आजकल काफी ज्यादा हो रहा है. चलिए पहले जान लेते हैं कि Google Forms क्या है फिर इसे बनाने की प्रक्रिया को समझेंगे.

Google Forms क्या है

Google Forms ऑनलाइन Forms बनाने का एक टूल है, जो Google का ही प्रोडक्ट है. Google Forms की मदद से आप ऑनलाइन सर्वे, जॉब रिक्रूटमेंट, कांटेक्ट फॉर्म, Quiz आदि के लिए आकर्षक फॉर्म्स बना सकते हैं और डेटा कलेक्ट कर सकते हैं. जिससे नतीजों का विश्लेषण आसानी से किया जा सकता है.

जब आप Google Forms बनाते हैं तो वहां पर आपको हर प्रकार की Data लेने के लिए स्लॉट्स बनाने के आप्शन मिलते हैं. आप Mobile Number, DOB, Time और Media File जैसी बहुत सी चीजों का डेटा कलेक्ट कर सकते हैं.

उस Form का लिंक आप किसी के पास भेज सकते हैं, जब सामने वाला लिंक पर क्लिक करेगा तो उसके सामने फॉर्म खुलेगा, वह Form में अपनी जानकारी भरकर Submit कर सकता है. सामने वाले की तरफ से भरी हुई सारी जानकारी आपके Dashboard पर आपके सामने आ जाएगी. चलिए अब जान लेते हैं कि Google Forms कैसे बनाये जाते हैं.

Google Forms कैसे बनाये

Computer या मोबाइल में Google Forms बनाने के लिए जीमेल आईडी जरुरी है. हम यह मान कर चलते हैं कि आपके पास Gmail ID है. अगर आप मोबाइल से गूगल फॉर्म्स बना रहे हैं तो यह लिंक ओपन करें. उसके बाद नीचे दिए गए Steps को Follow करें.

1. Google Forms वेबसाइट ओपन करें

सबसे पहले आपको ब्राउज़र में Google.com खोल लेना है, साइड में मैन्युबार पर जब आप क्लिक करेंगे तो यहां पर गूगल के सभी टूल्स निकलते हैं. यहां पर Forms के आप्शन पर क्लिक करें, अगर आपको यहां पर Google Forms नहीं मिलता है तो आप सीधे गूगल पर भी Google Form टाइप करके ढूंढ सकते हैं.

Google Forms Create

2. प्लस आइकॉन पर क्लिक करें

जब Google Form की वेबसाइट खुल जाएगी, तो कुछ ऐसा इंटरफ़ेस आपके सामने होगा जैसा नीचे दिखाया गया है. यहां पर प्लस (+) के आइकॉन पर क्लिक करें. जिससे आप अपने Form को शुरू से डिजाईन कर सकते हैं.

Google Form Kya Hai in Hindi

शुरुआत से Form Design नहीं करना चाहते तो यहां पर जो Templates मिलती है, उसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसको खोलकर आप थोड़ा बहुत Change करके अपने जरुरत के अनुसार बना सकते हैं. प्लस के आइकॉन पर होवर करने पर Template सेलेक्ट करने का आप्शन भी मिलता है. जहां पर बहुत सारे Prebuilt Forms मिल जाते हैं.

आइए पहले प्लस आइकॉन पर क्लिक करके शुरू से Form Design करते हैं.

3. Form का Title डालें और सवाल लिखें

जब आप प्लस आइकॉन के बटन पर क्लिक करेंगे तो कुछ इस प्रकार का इंटरफ़ेस आपके सामने होगा, इस स्क्रीन में आपको ऊपर Form का Title देना होगा, और बीच में आपको तीन टैब्स मिलेंगे, Question, Response और Settings जहां Question टैब में आप Form को डिजाईन कर पायेंगे.

Forms Google Com Untitled Form

जब आप Response टैब खोलेंगे, तो यहां पर जो भी लोग Form में अपनी जानकारी भरेंगे, उनकी जानकारी Response टैब में जाएगी. इसके बाद Setting टैब पर क्लिक करके आप Form में कुछ एडवांस सेटिंग्स कर सकते हैं, जिसके बारे में आगे के स्टेप्स में दिखाया गया है.

यहां पर आपको Form बनाने के सारे आप्शन दिख जाएंगे, जिनका इस्तेमाल करें और Form बना कर ऊपर सेंड बटन पर क्लिक करें. आइए इस पूरे प्रोसेस के बारे में एक बार Detail से जान लेते हैं.

4. Form के Question में और आप्शन जोड़ें

नीचे के स्क्रीनशॉट में आप देख सकते हैं कि जब आप Add Option के बटन पर क्लिक करेंगे, तो आप आप्शन ऐड कर पाएंगे, ऊपर हमने Select Gender लिखा और नीचे मेल और फीमेल का आप्शन दे दिया, जब आप ऐड आप्शन पर क्लिक करेंगे तो और भी आप्शन दे सकते हैं.

Google Forms Kaise Banaye

अगर किसी प्रश्न का उत्तर देना जरूरी है तो उसके नीचे आप Required बटन को टिक कर सकते है. इससे वह Question फिल करना जरूरी हो जाएगा, जैसे कि अगर आप व्हाट्सएप नंबर ले रहे हैं तो व्हाट्सएप नंबर के आप्शन के नीचे Required बटन को इनेबल कर सकते हैं.

5. Question के Answer का टाइप सेलेक्ट करें

नीचे आप एक लिस्ट देख सकते हैं जिसमें से आप उत्तर का प्रकार सेलेक्ट कर सकते हैं. यह लिस्ट आपको Questions के ठीक सामने क्लिक करने पर मिलेगी, इसमें आप देख सकते हैं कि Short Answer, पैराग्राफ, Multiple Choice, चेक बॉक्स, ड्रॉप बॉक्स, फाइल अपलोड जैसे बहुत सारे आप्शन देखने को मिल जाते हैं.

गूगल फॉर्म बनाना

जैसे कि अगर आपको सामने वाले की Date of Birth कलेक्ट करनी है, तो इसमें से आप Date आप्शन चुन सकते हैं, इसलिए उत्तर का प्रकार Date हो जाएगा और वहां पर Date सिलेक्ट करने का आप्शन आ जाएगा.

एक Question पूरा होने के बाद कोई दूसरा Question जोड़ना चाहते हैं, तो साइड में प्लस के आइकॉन पर क्लिक करे, इससे आपके सामने एक और Question लिखने का आप्शन आ जाएगा, जहां पर आप अपना Question और Answer का प्रकार चुन कर आगे बढ़ेंगे.

6. Google Forms में और Question जोड़ें

जब आप नया Question ऐड करेंगे तो आपको ऊपर में Name और नीचे Short Answer टेक्स्ट दिखाई देगा, आप Name पर क्लिक करके अपना Question लिखेंगे और उसके सामने Short Answer पर क्लिक करके आप उत्तर का प्रकार सेलेक्ट करेंगे कि आपको किस प्रकार का जानकारी कलेक्ट करना है.

Google Forms Kya Hota Hai

अगर आप अगला Question भी उसी प्रकार का लेना चाहते हैं तो नीचे Copy आइकॉन पर क्लिक करें, आगे वाला Question भी उसी के जैसा ही आ जाएगा, जिसमें आप थोड़ा बहुत बदलाव करके आगे बढ़ सकते हैं.

7. Google Form का Preview देखें

अगर आप Form बनाते समय बीच में देखना चाहते हैं कि आपका Form किस तरह का दिखता है, तो आप Preview बटन पर क्लिक कर सकते हैं, यह Preview बटन राइट कार्नर में ऊपर दिखाई देगी, जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है.

गूगल फॉर्म लिंक

जब आप Preview बटन पर क्लिक करेंगे तो नीचे दिखाए अनुसार स्क्रीन आपके सामने खुलेगी, यहां पर आप अपना Form देख सकते हैं, कि आपका Form कैसा नजर आता है, अगर आप इसमें कुछ भी बदलाव चाहते हैं तो नीचे राईट कार्नर में पेंसिल का आइकॉन मिलेगा, उस पर क्लिक करके फिर से Edit सकते हैं.

Google Form Kaise Bhara Jata Hai

8. Form को आकर्षक दिखाने के लिए डिजाईन करें

आप Form की Theme भी चेंज कर सकते हैं, जब आप Color आप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने मल्टीपल थीम आ जाएगी, राइट साइड कोने में प्रीव्यू बटन के पीछे ही कलर पैनल दिख रहा है, जिसके ऊपर जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाइए अनुसार कलर पैनल आपके सामने खुल जाएगा, यहां पर आप अपना पसंदीदा Color चुन सकते हैं.

Google Form Me Hindi Kaise Likhe

9. फॉर्म की जरुरी Settings करें

जब आप Setting आप्शन में जाते हैं तो सबसे पहला आप्शन Make This Quiz का है, जिसके ऊपर क्लिक करेंगे तो Answer एक क्विज की तरह होंगे. यहां पर दूसरा आप्शन कलेक्ट Email Address का है, जब आप इसके ऊपर क्लिक करेंगे तो यूजर के Form भरते वक्त यूजर का ईमेल एड्रेस भी आपके पास आएगा.

गूगल फॉर्म क्या होता है

इसके बाद का आप्शन है कि “Allow Response Editing” इसका मतलब है कि जो भी यूजर फॉर्म भरता है दोबारा फॉर्म की लिंक खोलकर दी गयी जानकारी को एडिट भी कर पाएगा.

जब आप Setting स्क्रीन को थोड़ा स्क्रॉल करेंगे तो आपके सामने Presentation setting भी खुल जाएगी. यहां पर भी आपको कई आप्शन मिलेंगे, यह Presentation को थोड़ा सा खूबसूरत बनाने के लिए है, जिसमें पहला आप्शन Show Progress Bar का है, जिसमें Toggle बटन को on करके आप Form में प्रोग्रेस बार दिखा सकते हैं.

Google Forms Ki Setting Kaise Kare

इसके बाद “Shuffle question order” और Show link to submit another response भी है, जिसे भी आप ऑन कर सकते हैं और यहां से आप Disable autosave के बटन पर क्लिक करके Auto Save को बंद भी कर सकते हैं.

10. Google Form के लिंक को शेयर करें

जब आप Form को कंप्लीट Edit और Create करके Send आप्शन पर क्लिक करेंगे तो नीचे दिखाई अनुसार स्क्रीन आपके सामने खुलेगी, यहां पर आपको Link के आइकॉन पर क्लिक कर लेना है जिसे हाईलाइट किया गया है.

Google Forms Link Share Kaise Kare

इसके बाद जब आप Shorten URL पर क्लिक करेंगे तो Google Forms का लिंक थोड़ा छोटा हो जायेगा, इस लिंक को शेयर करके आप किसी से भी Form भरवा सकते हैं.

Google Forms के फायदे

  • गूगल फॉर्म्स लोगों का डेटा कलेक्ट करने की सुविधा देता है.
  • गूगल फॉर्म्स की मदद से आप फाइल अपलोड, Date , टाइम जैसे एडवांस Data भी Collect कर सकते हैं.
  • गूगल फॉर्म्स में आप केवल एक Link भेज कर सामने वाले का Response ले सकते हैं.
  • गूगल फॉर्म्स में आप अपने Design को भी Change कर सकते हैं जिससे कि आप अपने पसंदीदा रंग का Form लोगों के पास भेज पाएंगे.
  • गूगल फॉर्म्स को आप किसी वेबपेज पर भी एंबेड कर सकते हैं, जब यूज़र उस पेज को खोलेगा तो Form दिखाई देगा, जिसे भरने पर आपके Response टैब में Response इकट्ठे होंगे.

अंतिम शब्द

हमने इस लेख में Google Forms से सम्बंधित काफी जानकारी दे दी है. हमें उम्मीद है कि आपको Google Forms बनाया आ गया होगा. अगर कोई दिक्कत आ रही है या आपके मन में कोई सवाल है तो हमसे Comment में पूछ सकते हैं. हम उसका जितनी जल्दी हो सके जवाब देने की कोशिश करेंगे.

इन्हें भी पढ़ें:

आपको हमारा यह लेख Google Forms Kya Hai कैसा लगा इसके बारे में भी कमेंट में बताने की कोशिश करें, साथ ही लेख पसंद आया है तो इसे नीचे के Social Share बटन्स की सहायता से शेयर जरुर करें.

Harsh Lahre
दोस्तों, मै Harsh Lahre इस Fire Hindi ब्लॉग वेबसाइट का एडिटर और फाउंडर हूँ. इस ब्लॉग में हम टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारियाँ शेयर करते हैं. साथ ही आपकी तकनीकी समस्याओं का समाधान भी बताते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here