Computer में Google Drive को लोकल डिस्क की तरह कैसे यूज़ करें

0

नमस्कार दोस्तों, इस लेख में आप जान पाएंगे की Google Drive को Local Disk Drive की तरह कंप्यूटर के File Explorer में कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप कोई काम करते हैं जिसके लिए अक्सर Google Drive का इस्तेमाल करना पड़ता है तो हम आपके लिए एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं जिससे आप गूगल ड्राइव को एक Local Disk Drive की तरह यूज़ कर पायेंगे.

Google Drive को कंप्यूटर File Explorer में कैसे यूज़ करें

हम समझते हैं की गूगल ड्राइव को यूज़ करने के लिए बार बार गूगल क्रोम खोलना पड़ता है. इसलिए सबसे अच्छा तरीका यही होगा की वह आपके कंप्यूटर में ही Local Disk की तरह रहे. जब आपको उसका इस्तेमाल करना होगा तो बस This PC पर डबल क्लिक कीजिये और आपका गूगल ड्राइव आपके सामने होगा. चाहिए जानते हैं इस ट्रिक में आपको क्या-क्या करना होगा.

Google Drive को File Explorer में कैसे यूज़ करें

Google Drive को कंप्यूटर के फाइल एक्स्प्लोरर में लोकल डिस्क ड्राइव की तरह यूज़ करने के लिए आपको अपने कंप्यूटर में गूगल ड्राइव को डाउनलोड करने के बाद इनस्टॉल करना होगा. इसके बाद कुछ सेटिंग्स करनी पड़ती हैं जिससे Google Drive एक Local Disk की तरह फाइल एक्स्प्लोरर में आ जाता है. उसे आप जब चाहें एक्सेस कर सकते हैं. नीचे पूरी प्रक्रिया समझाई गयी है.

1. Download Google Drive

Google Drive के सेटअप फाइल को कंप्यूटर में डाउनलोड करने के लिए अपने कंप्यूटर के ब्राउज़र को ओपन करें. अब गूगल में सर्च करें Download google drive app और उसके बाद Enter प्रेस करें. इसके बाद आपको पहले रिजल्ट पर ही क्लिक करना है. हो सकता है कि समय के साथ रिजल्ट्स की रैंकिंग ऊपर-नीचे हो जाये तो इसके लिए आप नीचे इमेज में हैडिंग को देख कर मैच कर लें.

Click on first result

इसके बाद अगले पेज में कुछ ऐसा इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा जैसा नीचे इमेज में दिखाया गया है. यहाँ पर आपको Download Drive for desktop आप्शन पर टैप करना है. इसके बाद Google Drive कि सेटअप फाइल डाउनलोड होने लगेगी. यह फाइल करीब 277MB की होती है.

Download Drive for desktop

2. Install Google Drive

जैसे ही गूगल ड्राइव की सेटअप फाइल डाउनलोड हो जाए वैसे ही डाउनलोड हुए फाइल के बगल में दिए ड्रापडाउन पर क्लिक करें. इसके बाद सबसे ऊपर में दिए गए आप्शन Open पर क्लिक करें.

Open when it downloaded

ओपन होने के बाद सेटअप फाइल का इंटरफ़ेस कुछ ऐसा होता है (नीचे इमेज देखें). यहाँ बाई-डिफ़ॉल्ट ऊपर वाले चेकबॉक्स में अनटिक और नीचे वाले चेकबॉक्स में टिक रहता है. आपको इसका जस्ट उल्टा कर देना है. ऊपर वाले चेकबॉक्स में टिक और नीचे वाले चेकबॉक्स को अनटिक कर दें. इसके बाद Install पर क्लिक करें. जिससे आपकी Google Drive इनस्टॉल होने लगेगी.

Install Google Drive

3. Sign in with Google Account

जब गूगल ड्राइव आपके कंप्यूटर में इनस्टॉल हो जाएगी तो गूगल अकाउंट से साइन इन करने का आप्शन आएगा, जैसा नीचे इमेज में दिखाया गया है. यहाँ आपको Sign in through your browser आप्शन पर क्लिक करना है. जिससे आपका Google Chrome यह जो भी ब्राउज़र आप इस्तेमाल करते हैं वह खुल जायेगा.

Sign in through your browser

ब्राउज़र खुलने के साथ ही आपके सभी Gmail ID की लिस्ट शो होगी. अगर आपने ब्राउज़र में पहले से किसी भी गूगल अकाउंट से साइन इन नहीं किया है तो साइन इन वाला पेज खुलेगा. वहा से साइन इन करके अपना गूगल अकाउंट सेलेक्ट करें. अगर पहले से ही साइन इन कर चुके हैं तो लिस्ट में से उस Gmail ID को सेलेक्ट करें जिसको आप File Explorer से एक्सेस करना चाहते हैं.

Choose a google account

इसके बाद नेक्स्ट पेज में Sign in आप्शन पर क्लिक करें जिसको हाईलाइट किया गया है. इसके बाद नेक्स्ट पेज में साइन इन Successfull का मेसेज शो होगा. जिसके बाद आप उस टैब को या अपने ब्राउज़र को क्लोज कर सकते हैं.

Click on Sign in

4. Make a Local Disk Drive

अब आपको गूगल ड्राइव को एक लोकल डिस्क ड्राइव के जैसा बनाना होगा जिससे आप उसे अपने File Explorer से एक्सेस कर सकें. इसके लिए पहले Taskbar में Right Corner में दिते गए Hidden Icons वाले एरो पर क्लिक करें. इसके बाद आपको Google Drive का आइकॉन दिखेगा. उस आइकॉन पर Right Click करें.

Click dropdown aero

अब आपके सामने एक पॉप-अप विंडो खुलेगा, जिसमे एक सेटिंग का आइकॉन होगा उस पर क्लिक करें. इसके बाद कुछ और आप्शन नज़र आयेंगे. जिनमे से Preferences आप्शन को सेलेक्ट करें.

Click on Preferences

इसके बाद Google Drive एप्लीकेशन ओपन होगा. इसके बाद Take a tour स्क्रीन आती है जिसमे सभी आप्शन को समझाया जाता है. आप चाहें तो No, thanks पर क्लिक कर के स्किप भी कर सकते हैं. अब ऊपर की तरफ देखें, एक सेटिंग का आइकॉन होगा. आपको उस आइकॉन पर क्लिक करना है.

Click on Settings

इसके बाद आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर काफी सारे आप्शन नज़र आयेंगे. आपको किसी अन्य आप्शन को नहीं छेड़ना है. सिर्फ Google Drive streaming location आप्शन में Drive Letter आप्शन में आना है. वहां पर आपको सेलेक्ट करना है कि आपके Google Drive का Letter क्या होगा. लैटर सेलेक्ट करने के बाद Save पर क्लिक करें.

Select Drive Letter

Note: जिस प्रकार Hard Disk या SSD में कई Partition बने हुए रहते हैं, जिन्हें C, D, E आदि नाम दिया गया रहता है. तब जाकर वह Local Disk (C:) जैसा लिखा हुआ मिलता है. उसी प्रकार आपको कोई लैटर सेलेक्ट करना है. ध्यान रखें कि जो लैटर पहले से दिखा रहा है उसके अलावा कोई दूसरा ही सेलेक्ट करें.

Save पर क्लिक करने के बाद आपके Computer को Restart करने की जरुरत होती है. वैसे गूगल ड्राइव में ही सेव पर क्लिक करने के बाद Reboot का आप्शन आता है. लेकिन न आये तो खुद से ही Restart कर लें.

5. Explore Google Drive

Reboot करने के बाद This PC या File Explorer खोलें. आप देखेंगे कि आपके Google Drive का स्टोरेज शो हो रहा है. वह कितना भरा हुआ है और कितना Storage Available है यह भी दिखता है. जिस प्रकार इमेज में दिखाया गया है.

Google Drive is showing in File Explorer

अब उस Google Drive स्टोरेज को ओपन करें. ओपन करने के बाद एक My Drive नाम का फोल्डर रहता है. उसके अन्दर जाने पर आपको आपके गूगल ड्राइव में अपलोड की गयी सारी फाइल्स मिल जायेंगी. आप Google ड्राइव को एक्स्प्लोर कर सकते हैं और अपने File Explorer से ही उन्हें एक्सेस कर सकते हैं.

अंतिम शब्द

हमने आपको गूगल ड्राइव को कंप्यूटर के फाइल एक्स्प्लोरर में एक लोकल डिस्क ड्राइव की तरह इस्तेमाल करने का पूरा प्रोसेस बता दिया है. हमें उम्मीद है कि आपको सारे स्टेप्स अच्छे से समझ आ गए होंगे और आप भी गूगल ड्राइव को फाइल एक्स्प्लोरर से यूज़ कर सकेंगे. किसी भी स्टेप में कोई दिक्कत आने की स्थिति में आप कमेंट कर सकते हैं.

इन्हें भी पढ़ें:

आपको हमारा यह लेख Google Drive को कंप्यूटर File Explorer में कैसे यूज़ करें कैसा लगा, क्या आपको आपकी समस्या का समाधान मिला? इसके बारे में हमें Comment में जरुर बताएं. साथ ही आपको लेख पसंद आता है तो इसे नीचे दिए गए सोशल शेयर बटन्स की मदद से Share करना ना भूलें.

Harsh Lahre
दोस्तों, मै Harsh Lahre इस Fire Hindi ब्लॉग वेबसाइट का एडिटर और फाउंडर हूँ. इस ब्लॉग में हम टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारियाँ शेयर करते हैं. साथ ही आपकी तकनीकी समस्याओं का समाधान भी बताते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here