Google अकाउंट में नाम, फोटो और अन्य जानकारी चेंज कैसे करें

0

दोस्तों इस लेख में Google अकाउंट में नाम, फोटो और अन्य जानकारी चेंज कैसे करें के बारे में बात करेंगे. अक्सर हम जीमेल/गूगल अकाउंट बना तो लेते हैं लेकिन जल्दी-जल्दी में हमने कोई जानकारी गलत हो जाती है. बाद में समझ आता है की इसे कुछ अलग होना चाहिए था. पर सभी लोगों को इन जानकारियों को एडिट करना नहीं आता है. इसीलिए हमने यह लेख तैयार किया है.

Google Account Me Name Change Kaise Kare

हम प्रोफेशनल बातचीत के लिए जीमेल का इस्तेमाल जरुर करते हैं, ऐसे में अगर आपके गूगल अकाउंट का नाम प्रोफेशनल न होने से इम्पैक्ट पड़ सकता है. यहाँ पर आप जीमेल अकाउंट और गूगल अकाउंट में कंफ्यूज न हों, ये दोनों एक ही होते हैं. इसीलिए इस लेख में हमने Name, Profile Picture और दूसरी जानकारियों जैसे DOB आदि जानकारियों को चेंज करना सिखाया है. चलिए पहले नाम चेंज करना जान लेते हैं.

Google अकाउंट में नाम चेंज कैसे करें

दुसरे प्लेटफॉर्म्स में नाम, यूजरनाम चेंज करने में पाबंदियां हैं. जैसे की एक बार नाम चेंज करने के 14 दिन बाद ही आप इसे दोबारा चेंज कर सकते हैं. लेकिन गूगल अकाउंट की यह खासियत है की आप जब चाहें, जितनी बार चाहें नाम को चेंज कर सकते हैं.

गूगल अकाउंट का नाम चेंज करने के लिए आपको उस अकाउंट में लॉग इन होना पड़ता है. लॉग इन किये बिना आप उसमे कोई बदलाव नहीं कर सकते हैं. आजकल सबसे मोबाइल में गूगल अकाउंट लॉग इन रहता ही है. इसलिए हम मोबाइल से बता रहे हैं. आगे का प्रोसेस नीचे स्क्रीनशॉट के साथ बताया गया है.

1. गूगल अकाउंट को अपने मोबाइल में लॉग इन करने के बाद मोबाइल की Settings में जाएँ.

2. अब नीचे स्क्रॉल करके Google आप्शन खोजें और उस पर टैप करें.

Mobile Settings app

3. इसके बाद Manage your Google Account आप्शन पर टैप करें.

Manage your google account

4. अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा. यहाँ Personal info टैब में आयें.

Go to Personal info Tab

5. Personal info टैब में Name आप्शन या अपने नाम पर टैप करें.

Click on Name

6. अब आपके नाम के बगल में दिए गए Pencil के निशान पर टैप करें.

Click on pencil icon

7. इसके बाद आप उस गूगल अकाउंट में जो नाम रखना चाहते हैं उसे लिखें और Save पर टैप करें.

Change name and save

अब आपके गूगल अकाउंट का नाम चेंज हो जायेगा. हो सकता है कुछ एप्स जैसे की Youtube, Play Store में आपका पुराना नाम ही शो कर रहा हो, लेकिन कुछ घंटों बाद वो चेंज किये हुए नाम में बदल जायेगा. अब चलिए जान लेते हैं कि गूगल अकाउंट में प्रोफाइल पिक्चर(Photo) को कैसे चेंज किया जाता है.

Google अकाउंट में प्रोफाइल फोटो चेंज कैसे करें

Google अकाउंट में प्रोफाइल फोटो आपका चेहरा होता है. इसलिए इसे आप जैसा चाहें वैसा डाल सकते हैं. जब प्रोफाइल फोटो में कुछ नहीं डाला गया होता है तो आपके गूगल अकाउंट में जो नाम होता है उसका पहला अक्षर फोटो के रूप में रहता है. नाम चेंज करने के लिए Personal info टैब में आने पर नाम के ऊपर प्रोफाइल फोटो चेंज करने का आप्शन रहता है, उसे चेंज करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें.

1. पहले उस प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करें.

2. अब Set profile photo आप्शन पर टैप करें.

Set profile photo

3. इसके बाद Choose photo पर क्लिक करें.

Choose photo

4. अब आपके फोन की गैलरी खुल जाएगी, वहां से आपका एक अच्छा सा फोटो सेलेक्ट करें.

5. आप चाहें तो उसे ज़ूम या एडजस्ट कर सकते हैं, फिर Accept पर क्लिक करें.

Harsh Lahre

6. इसके बाद आपका प्रोफाइल फोटो चेंज हो जायेगा.

Google अकाउंट की अन्य जानकारी चेंज कैसे करे

Google अकाउंट की अन्य जानकारी चेंज करने के लिए भी आपको Personal info टैब में आना पड़ता है. यहाँ आप काफी कुछ चेंज कर सकते हैं, सिवाय Username के. इनमे आपकी DOB(Date of Birth), आपका Gender, कांटेक्ट इनफार्मेशन जैसे कि मोबाइल नंबर या कोई अन्य ईमेल, आपके गूगल अकाउंट का पासवर्ड आदि शामिल हैं. आप इन सबको चेंज कर सकते हैं.

यही नहीं बल्कि सर्च में आप हिंदी रिजल्ट देखना चाहते हैं या अंग्रेजी रिजल्ट यह भी प्रबंधित कर सकते हैं. अगर कोई जानकारी चेंज करते समय कोई समस्या आती है तो हमें नीचे कमेंट में बता सकते हैं.

PC से जीमेल अकाउंट का नाम चेंज कैसे करें

PC या Laptop से गूगल / जीमेल अकाउंट का नाम चेंज करने के लिए आपको myaccount.google.com यूआरएल पर जाना पड़ता है. अगर आप मोबाइल में ही ब्राउज़र से नाम चेंज करना चाहते हैं तो भी इसी यूआरएल पर जाना पड़ेगा. बाकी सारे स्टेप्स सेम हैं. आपको Personal info टैब में जाना है और नीचे स्क्रॉल करके Name आप्शन पर क्लिक करना है. वहां से आप नाम और अन्य जानकारी चेंज कर सकते हैं.

FAQs(अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

Google अकाउंट का Username चेंज कैसे करें?

Ans: आप गूगल अकाउंट का Username चेंज नहीं कर सकते हैं, क्योकि इस फीचर को काफी सालों पहले बंद कर दिया गया है. समस्या यह थी की आप नाम चेंज करते तो Email Address सही होने की वजह से ईमेल सही जगह पहुच जाता था. लेकिन यूजरनाम को चेंज करने के बाद ईमेल एड्रेस भी बदल जाता है. इसलिए ईमेल सही जगह नहीं पहुच पायेगा.

Google अकाउंट में नाम कितनी बार चेंज कर सकते हैं?

Ans: आप जब चाहें, जितनी बार चाहें उतनी बार नाम चेंज कर सकते हैं. इसमें कोई पाबन्दी नहीं है.

अंतिम शब्द

हमने आपको गूगल अकाउंट का नाम चेंज करने के लिए काफी जानकारी दे दी है. हमें उम्मीद है की इस लेख की मदद से आप अपने गूगल अकाउंट का नाम चेंज कर लेंगे. नाम चेंज करते समय कोई समस्या आने पर हमें कमेंट करें. हम उस समस्या का हल बताने की कोशिश करेंगे.

इन्हें भी पढ़ें:

आपको हमारा यह लेख Google अकाउंट में नाम चेंज कैसे करे कैसा लगा हमें Comment में जरुर बताएं. साथ ही अगर लेख से आपकी मदद हुई है तो इसे Share करना ना भूलें.

Harsh Lahre
दोस्तों, मै Harsh Lahre इस Fire Hindi ब्लॉग वेबसाइट का एडिटर और फाउंडर हूँ. इस ब्लॉग में हम टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारियाँ शेयर करते हैं. साथ ही आपकी तकनीकी समस्याओं का समाधान भी बताते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here