Facebook Page Kaise Banaye | 2 मिनट में फेसबुक पेज बनाये

0

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि Facebook पेज कैसे बनाये (Facebook Page Kaise Banaye), इसके साथ-साथ हम यह भी जानेंगे कि फेसबुक पेज क्या होता है? फेसबुक पेज के क्या फायदे हैं? 

Facebook Page Kaise Banaye

दोस्तों आज हम आपको Facebook Page बनाने की पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप बताएंगे, इसलिए आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़िएगा, तो चलिए वक्त जाया ना करते हुए सबसे पहले जान लेते हैं कि फेसबुक पेज आखिर होता क्या है.

फेसबुक पेज क्या है (Facebook Page in Hindi)

Facebook Page एक ऐसा ऑप्शन है जिससे यूजर अपने बिजनेस की मार्केटिंग, या पर्सनल लाइफ से जुड़े फोटो या वीडियो को शेयर कर सकता है, फेसबुक पेज अनगिनत लोगों के द्वारा देखा जा सकता है, फेसबुक पेज को एक पब्लिक प्रोफाइल भी बोला जा सकता है।

इससे कितने भी लोग जुड़ सकते हैं इसलिए यह लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है, फेसबुक पेज में एडमिन ही फोटो या वीडियो को अपलोड करने का अधिकार रखता है, अगर एडमिन चाहे तो किसी अन्य व्यक्ति को भी उस फेसबुक पेज का एडमिन बना सकता है।

फेसबुक पेज की पोस्ट में कोई भी व्यक्ति अपनी प्रतिक्रिया दे सकता है, आमतौर पर फेसबुक पेज बिजनेस मार्केटिंग से जुड़े विज्ञापनों के लिए प्रयोग किए जाते हैं, यदि आप एक ब्लॉगर है तो आप अपने फेसबुक पेज के माध्यम से अपनी वेबसाइट को प्रमोट कर सकते हैं।

आप खुद का एक फेसबुक पेज बनाकर कमाई भी शुरू कर सकते हैं, अगर आपके फेसबुक पेज पर अधिक लोग जुड़ जाते हैं तो कंपनियों के द्वारा आपको स्पॉन्सरशिप डील भी दी जाती है, इससे आपकी कमाई बहुत ही अधिक होती है, और आप लोगों के बीच भी काफी एक्टिव रहेंगे और आपकी पहचान भी पहले की तुलना में अधिक बढ़ेगी।

Facebook पेज कैसे बनाये

Facebook Page को आप बड़े ही कम समय में और बिल्कुल सरल स्टेप्स को फॉलो करके बना सकते हैं, फेसबुक पेज बनाने के लिए आपके पास अपना मोबाइल नंबर और Gmail आईडी होनी चाहिए, और फिर आपका काम बन जाएगा, आइए Facebook Page बनाने के स्टेप्स जान लेते हैं.

1. सबसे पहले तो आपको अपने फेसबुक अकाउंट को लॉगिन कर लेना है।

2. उसके बाद आपको फेसबुक के होम पेज पर जाना है, नीचे फोटो में दिखा रखे तीन लाइन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

थ्री डॉट पर क्लिक करें

3. उसके बाद आपको थोड़ा स्क्रॉल करके ‘Pages‘ के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Select Pages option

4. अब आपके सामने ‘Create‘ बटन आ जाएगा, इसी ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है।

Tap on Create

5. अब आपको ‘Get Started‘ का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें, यहां पर क्लिक करने का मतलब होता है कि Facebook Page बनाने के लिए रखी गई जरूरी शर्तों को आप मान रहे हैं।

Now Tap on Get Started

6. Get Started के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको Facebook Page बनाने के लिए एक अच्छा सा नाम दर्ज करना है, और उसके बाद ‘Next‘ के बटन पर क्लिक कर देना है।

Choose a name for your new page

7. इस स्टेप में आपको अपने Facebook Page के लिए अच्छी सी ‘Category‘ सिलेक्ट करनी होती है, ध्यान रहे कि आपको उसी केटेगरी को सिलेक्ट करना है जो आपके फेसबुक पेज से मेल खाती है, इसके लिए आप सर्च करके मनपसंद केटेगरी को खोजकर उसे सिलेक्ट कर सकते हैं।

Select Category of your page

8. इसके बाद फेसबुक पेज के लिए प्रोफाइल फोटो और कवर फोटो लगाने के लिए बोला जाएगा, आप आपने फेसबुक पेज के लिए एक अच्छी सी फोटो को चुनिए ताकि लोग उससे ज्यादा आकर्षित हों, फिर ‘Done‘ पर क्लिक करें।

Add Cover and Profile Photo

9. अब आप अपने Facebook Page में इंटर करेंगे जहां ‘Create username‘ आप्शन सेलेक्ट करें।

Now create a username for your page

10. इस स्टेप में आपको अपने Facebook Page के लिए एक अच्छा से ‘Username’ को सिलेक्ट कर लेना है, आप वही यूजरनेम ले सकते हैं जो कभी भी आप से पहले न लिया गया हो। इस स्टेप में बताया गया यूजरनेम मात्र उदाहरण के लिए है, आप जो भी यूजरनेम दर्ज करना चाहते हैं उसे टाइप करके दर्ज कर दें और फिर से ‘Create username‘ के ऑप्शन पर क्लिक करें

Choose unique username

11. अब आपका Username सफलतापूर्वक दर्ज हो जाएगा, फिर आपको ‘OK‘ के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Then tap on OK

12. ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपका Facebook Page पूर्ण रूप से बनकर तैयार हो जाएगा, और कुछ इस प्रकार दिखेगा, अब आप जिस भी फोटो या वीडियो को अपलोड करना चाहें कर सकते हैं।

फेसबुक पेज कैसे बनाये

फेसबुक पेज बनाने के फायदे

दोस्तों अगर आप भी Facebook Page के फायदों के बारे में जानने के इच्छुक हैं, तो आर्टिकल को ध्यान से पढ़िएगा, दोस्तों वैसे तो फेसबुक पेज के बहुत से फायदे होते हैं, लेकिन कुछ महत्वपूर्ण फायदे निमानलिखित हैं –

  • सबसे पहला और महत्वपूर्ण फायदा तो यही होता है कि फेसबुक पेज पर आपको अनगिनत (unlimited) लोग लाइक और फॉलो करके आपसे जुड़ सकते हैं, जिससे वह आपके द्वारा अपलोड की जाने वाली फोटो या वीडियो को देख सकते हैं, वहीं अगर आपका नॉर्मल अकाउंट है तो आप महज 5 हजार लोगों को ही दोस्त बना सकते हैं।
  • दूसरा फायदा यह होता है कि आप अपने बिजनेस के लिए Ad डिजाइन कर सकते हैं और अपने फेसबुक पेज के जरिए उसे चला सकते हैं।
  • फेसबुक को करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं, आप अपने फेसबुक पेज के जरिए अपने ब्रांड को उन करोड़ों लोग तक पहुंचा सकते हैं, और उनका अपनी बिजनेस वेबसाइट से भी परिचय करवा सकते हैं, फेसबुक पेज पर जितने ज्यादा लोग जुड़ेंगे, उतना अधिक फायदा आपके ब्रांड और वेबसाइट को होगा।
  • Facebook Page एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा आप अपनी पहुंच लोगों तक डायरेक्ट बना सकते हैं, मान लीजिए उन्हें आपके प्रोडक्ट के बारे में कुछ पूछना हो या आपको अपने फॉलोअर्स को कुछ बताना हो तो आप सीधे अपने फेसबुक पेज के जरिए कमेंट करके बता सकते हैं, Facebook Page एक कॉमन प्लेटफार्म बन जाता है, जिससे लोगों को बहुत आसानी होती है।
  • आप अपनी परफॉर्मेंस को भी ट्रैक कर सकते हैं, इससे आपको डाटा कैलकुलेट करने में आसानी होती है, आप यह अच्छे से जान जाते हैं कि कितने लोगों तक आपकी पोस्ट पहुंची है और उसे कितने लोगों ने लाइक या शेयर किया है, उसके पश्चात आप आगे के लिए स्ट्रेटजी बना सकते हैं।

अंतिम शब्द

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल में हमने जाना कि Facebook Page Kaise Banaye, अगर आपका भी कोई Business या वेबसाइट है, तो आप भी अपना खुद का Facebook Page बनाकर उसे अपने बिजनेस या वेबसाइट की प्रमोशन के लिए प्रयोग कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

अगर आपको किसी स्टेप में कोई दिक्कत आ रही है तो आप आर्टिकल के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें बता सकते हैं, हम जवाब जल्द ही देंने की कोशिश करेंगे। यदि आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा है, तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ जरूर शेयर कीजिएगा.

Harsh Lahre
दोस्तों, मै Harsh Lahre इस Fire Hindi ब्लॉग वेबसाइट का एडिटर और फाउंडर हूँ. इस ब्लॉग में हम टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारियाँ शेयर करते हैं. साथ ही आपकी तकनीकी समस्याओं का समाधान भी बताते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here