Facebook पर लास्ट सीन और ऑनलाइन हाईड कैसे करे 2022

0

दोस्तों इस लेख में आप जान पाएंगे की Facebook पर लास्ट सीन और ऑनलाइन हाईड कैसे किया जाता है. दोस्तों कभी-कभी ऐसा होता है कि किसी वजह से हमें अपना लास्ट सीन हाईड करना पड़ जाता है. या हमें अपनी प्राइवेसी के लिए लास्ट सीन या ऑनलाइन हाईड करना पड़ता है. ऐसा सबके साथ होता है. आप Whatsapp में तो Last seen या Online हाईड कर सकते हैं.

Facebook पर लास्ट सीन और ऑनलाइन हाईड कैसे करे

जिसके बारे में हमने पहले ही एक लेख में बता दिया है. अगर आपने उसे नहीं पढ़ा है तो इस लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं. अगर आप जानना चाहते हैं की क्या फेसबुक में भी ऐसा किया जा सकता है तो हाँ, आप Facebook का भी लास्ट सीन और ऑनलाइन हाईड कर सकते हैं. इसी टॉपिक पर हमने यह लेख तैयार किया है.

लेख को पढने के बाद आपको फेसबुक का लास्ट सीन (एक्टिव स्टेटस) और ऑनलाइन हाईड करना आ जायेगा. चलिए अब जान लेते हैं की इसे कैसे करना है.

मोबाइल में Facebook पर लास्ट सीन Hide कैसे करें

अगर आप मोबाइल में Facebook पर लास्ट सीन हाईड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक ऐप की जरुरत पड़ती है. इस ऐप का नाम है (Facebook Messenger) इस ऐप के नाम पर क्लिक करके इसे Google Play Store से डाउनलोड कर लीजिये. यह फेसबुक का ही ऐप है. डाउनलोड करने के बाद कुछ और सेटिंग्स करनी पड़ती है जिसे निचे स्क्रीनशॉट के माध्यम से समझाया गया है.

1. Facebook Messenger को इनस्टॉल करके उसमे लॉग इन करें. अगर आप पहले से ही फेसबुक ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो कुछ इस प्रकार का इंटरफ़ेस दिखाई देगा. अगर पहले से ही फेसबुक नहीं है तो आपको ईमेल आईडी या फोन नंबर और पासवर्ड से लॉग इन करना पड़ेगा. यहाँ पर Continue as (आपका नाम) आप्शन पर टैप कीजिये.

Continue as Harsh Lahre

2. इसके बाद वह ऐप Contact देखने की परमिशन मांगेगा. आप चाहें तो Trun On कर सकते हैं, नहीं करना चाहते तो Not Now पर टैप कीजिये.

Don't allow contacts permission

3. इसके बाद Facebook Messenger को डिफ़ॉल्ट SMS ऐप बनाने को कहा जायेगा. यहाँ भी Not Now पर टैप करें.

Not Now

4. अब आपका Facebook Messenger खुल जायेगा. आपने पहले जितने लोगों से बात की है वो सभी Chats दिखने लगेगी. वहीँ ऊपर की तरफ आपका Profile Icon दिख रहा होगा. उस पर टैप कीजिये.

Facebook Messenger Home

5. इसके बाद आपको काफी सारे आप्शन नज़र आयेंगे. आपको नीचे स्क्रॉल करना है और Active Status आप्शन को खोजना है. इसके बाद उस आप्शन पर टैप करें.

Messenger Settings

6. वह आप्शन डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स की वजह से इनेबल ही रहता है. इसके बाद आपको Show when you’re active आप्शन के सामने के बटन को टैप कर के डिसएबल कर देना है.

Active Status

7. इसके बाद स्क्रीन पर एक पॉप अप आएगा. यहाँ पर आपको Turn Off आप्शन पर टैप करना है.

Cliick on Turn off

अब आपका लास्ट सीन हाईड हो चुका है. लास्ट सीन के साथ साथ आपका ऑनलाइन स्टेटस भी हाईड हो जाता है. ऑनलाइन हाईड करने के लिए आपको कुछ और करने की जरुरत नहीं है. Facebook पर लास्ट सीन और ऑनलाइन हाईड करने के लिए कुछ एप्स भी आते हैं लेकिन उसको जब तक आप इनस्टॉल करके रखते हैं वह टैब तक ही कम करता है.

लेकिन Facebook Messenger में एक बार यह सेटिंग करने के बार आप उसे Uninstall भी कर सकते हैं. या फिर आप चाहें तो Chatting करने के लिए उसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

कंप्यूटर में Facebook पर लास्ट सीन Hide कैसे करें

जैसा की हमने बताया कि अगर आप कोई अन्य ऐप से लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस हाईड करते तो वह Uninstall करने पर काम नहीं करता है. अतः वह सिर्फ मोबाइल तक ही सीमित रहता, लेकिन Facebook Messenger ऐप की मदद से आपने फेसबुक की ही सेटिंग बदल डाली है.

इसीलिए वह हर जगह काम करेगी. आपको कंप्यूटर में लास्ट सीन हाईड करने के लिए कुछ और करने की जरुरत नहीं है.

FAQs(अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

फेसबुक लास्ट सीन हाईड ऐप कौन-से हैं?

Ans: फेसबुक का लास्ट सीन (एक्टिव स्टेटस) हाईड करने के लिए Facebook Messenger ही सबसे बेस्ट ऐप है. इसके अलावा Unseen ऐप का इस्तेमाल भी किया जाता है. यह ऐप फेसबुक, Whatsapp और टेलीग्राम जैसी कई एप्स का लास्ट सीन हाईड करने के काम आता है. Computer के लिए इस ऐप का Extension क्रोम वेब स्टोर पर उपलब्ध है.

क्या मुझे फेसबुक का लास्ट सीन हाईड करना चाहिए?

Ans: इसका जवाब है की यह आपके ऊपर है. अगर आप अन्य लोगों को नहीं दिखाना चाहते है की आप कब फेसबुक यूज़ कर रहे थे तो इसे हाईड कर सकते हैं. जैसे की लड़कियों को अपनी प्राइवेसी के लिए लास्ट सीन छुपाना पड़ता है तो उनके लिए यह Must Use फीचर है.

क्या लास्ट सीन हाईड करने के बाद दूसरों के लास्ट सीन देखे जा सकते हैं?

Ans: नहीं, जैसा की Whatsapp में होता है की अगर आप अपना लास्ट सीन हाईड करते हैं तो आप दूसरों का लास्ट सीन भी नहीं देख सकते हैं. क्योकि फेसबुक और Whatsapp दोनों Meta के प्रोडक्ट्स हैं अतः आप फेसबुक में भी अपना लास्ट सीन छुपाने के बाद दूसरों के लास्ट सीन नहीं देख सकते हैं.

अंतिम शब्द

हमने आपको फेसबुक का लास्ट सीन और ऑनलाइन (एक्टिव स्टेटस) हाईड करने के लिए पर्याप्त जानकारी दे दी है. हमें उम्मीद है की इस लेख से आपने Facebook का लास्ट सीन हाईड करना सीख किया होगा. अगर लास्ट सीन हाईड करते समय कोई दिक्कत आती है तो हमें कमेंट में बता सकते हैं. हम उसका हल बताने की कोशिश करेंगे.

इन्हें भी पढ़ें:

आपको हमारा यह लेख Facebook पर लास्ट सीन कैसा लगा, क्या आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है. अगर है तो आप कमेंट में अपनी राय बता सकते हैं. साथ ही लेख से आपकी मदद हुई को और लेख आपको पसंद आया हो तो इसे नीचे दिए गए सोशल शेयर बटन्स की सहायता से Share जरुर करें.

Harsh Lahre
दोस्तों, मै Harsh Lahre इस Fire Hindi ब्लॉग वेबसाइट का एडिटर और फाउंडर हूँ. इस ब्लॉग में हम टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारियाँ शेयर करते हैं. साथ ही आपकी तकनीकी समस्याओं का समाधान भी बताते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here