Bitcoin कैसे खरीदें और पैसे कमाये (सबसे आसान तरीका)

0

इस लेख में आप जान पायेंगे कि Bitcoin कैसे खरीदें और उसे बेच कर पैसे कैसे कमाये. Bitcoin खरीदने के लिए आपको बहुत सारे मोबाइल एप्स मिल जायेंगे, लेकिन इस लेख में हम सबसे आसान तरीके से Bitcoin खरीदना सिखायेंगे जिसे बेचने में कोई पाबन्दी नहीं होगी. आप जब चाहें खरीद सकते हैं और जब चाहें बेंच कर तुरंत अपने बैंक अकाउंट में पैसे ट्रान्सफर कर सकते हैं.

Bitcoin कैसे खरीदें

Bitcoin जो दुनिया की सबसे बड़ी Cryptocurrency है, शुरुआत में उसकी कीमत $0 थी लेकिन आज इसकी कीमत लाखों में है. इसी से आपको समझ आ गया होगा कि इसमें इन्वेस्ट करने में कितना फायदा है. शायद आपको यह सब पहले से पता हो, लेकिन अब आपको इसे खरीदने का तरीका जानना है. और इसे ज्यादा कीमत पर बेंच कर पैसे भी कमाने हैं.

तो इस लेख में हम इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं. सबसे पहले जान लेते हैं कि आज इसकी कीमत क्या है.

1 Bitcoin की कीमत क्या है?

आज एक Bitcoin की कीमत कितनी है यह जानने के लिए दो तरीके हैं. पहला आप गूगल में सर्च करें Bitcoin in inr तो गूगल ग्राफ के साथ बता देगा कि इसकी कीमत आज, कल और 6 महीने पहले कितनी थी. आप नीचे इमेज में देख सकते हैं. इसमें आप 5 साल तक का डेटा देख सकते हैं.

1 Bitcoin Price

इसमें एक समस्या है कि Bitcoin के साथ-साथ अन्य सभी Cryptocurrency की कीमत हर सेकंड चेंज होती रहती है और गूगल पुरे एक दिन का Price दिखता है. दुसरे तरीके में हम किसी ऐप का इस्तेमाल करके प्राइस देख सकते हैं. उसमे हर सेकंड का प्राइस दिखता है.

Bitcoin कितने का ले सकते हैं

जैसा कि आप जानते हैं आज Bitcoin की कीमत 23 लाख है जिसे डॉलर में कोवेर्ट करने पर करीब 29 हज़ार डॉलर होते हैं. जाहिर सी बात है कि इन्वेस्ट कर के लिए इतने पैसे तो हर किसी के पास नहीं हो सकते हैं. लेकिन Cryptocurrency की एक खास बात है कि इसे पूरा न ले पाने पर आप इसका कुछ हिस्सा ले सकते हैं.

जिस ऐप से हम Bitcoin खरीदने के बारे में बताने वाले हैं उससे आप 50 रुपये का भी Bitcoin खरीद सकते हैं. जिससे आपके पास एक Bitcoin का छोटा सा हिस्सा रहेगा. जब कभी भी Bitcoin की कीमत में बढ़ोतरी होगी तो आपके ख़रीदे हुए Bitcoin की कीमत भी बढ़ेगी. अगर ज्यादा लेने की बात करें तो आप जितना ज्यादा लेना चाहें उतना ले सकते हैं. चलिए जानते हैं इसे कैसे खरीदें.

Bitcoin कैसे खरीदें (How to Buy Bitcoin in Hindi)

भारत में Bitcoin खरीदने के लिए काफी सारे एप्स जैसे WazirX, CoinDCX, Binance, ZebPay और CoinSwitch का इस्तेमाल किया जाता है. इन अलग-अलग Apps या Websites में Bitcoin की कीमत एक ही होती है. इन प्लेटफॉर्म्स से Bitcoin खरीद कर प्राइस बढ़ने पर बेंच भी सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं.

CoinDCX से Bitcoin कैसे खरीदें

CoinDCX से Bitcoin खरीदने के लिए पहले उसमे अकाउंट बनाना पड़ता है. फिर जरुरी डॉक्यूमेंट जैसे PAN कार्ड और आधार कार्ड से अकाउंट को Verify करवाना पड़ता है. यह वेरिफिकेशन 24 घंटे में पूरा हो जाता है और ईमेल के जरिये सूचित किया जाता है. उसके बाद आप जितने का भी चाहें Bitcoin खरीद सकते हैं. हम ऐसे बता रहे हैं तो शायद आपको थोडा कठिन लग रहा हो.

लेकिन जब आप खुद ये स्टेप्स करेंगे तो आपको सब कुछ आसान लगेगा. यह ऐप बिलकुल सेफ है और आप इस पर ट्रस्ट कर सकते हैं. CoinDCX से Bitcoin खरीदने का पूरा प्रोसेस नीचे स्क्रीनशॉट के साथ बताया गया है. ऊपर दिए गए Download बटन से ऐप को डाउनलोड कर के इनस्टॉल कर ले.

1. जब आप CoinDCX ऐप को ओपन करेंगे तो कुछ ऐसा इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा. यहाँ Create Account पर टैप करें, अगर पहले से ही अकाउंट बना हुआ है तो लॉग इन करें.

CoinDCX Create Account

2. इसके बाद Google अकाउंट या Email और पासवर्ड के जरिये अकाउंट बनायें.

Create account with Google

3. इसके बाद अपना Mobile Number दर्ज करें और Continue पर टैप करें.

Enter your mobile number

4. अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसे CoinDCX खुद ही डिटेक्ट कर लेगा.

OTP fetched by CoinDCX

5. इसके बाद एक Pin बनायें, जिससे हर बार लॉग इन करते समय यूज़ करना होगा.

Set a Pin

6. अब आपके सामने CoinDCX का होमपेज खुलेगा, यहाँ नीचे की तरफ Account पर टैप करें.

CoinDCX App Home

7. इसके बाद सबसे ऊपर में Submit KYC का आप्शन होगा उस पर टैप करें.

CoinDCX Submit KYC

8. जैसा कि हमने बताया था कि PAN और आधार कार्ड की जरुरत पड़ेगी, यहाँ Continue पर टैप करें.

KYC Verification

9. यहाँ आपको अपने PAN Card की डिटेल्स डालनी है फिर Continue पर टैप करें. उसके बाद आधार कार्ड की डिटेल्स देनी है, फिर 24 घंटे में आपका KYC स्टेटस एक्टिव हो जायेगा.(भारत में इन्वेस्ट करने के लिए पैन कार्ड जरुरी होता है. अगर आपके पास नहीं है तो अकाउंट को अपने किसी रिश्तेदार के नाम पर बना सकते हैं)

Enter your PAN Details

10. अब फिर Account सेक्शन में आयें और नीचे इमेज में दिखाए गए बटन पर टैप करें.

Add Funds to invest

11. यहाँ पर Add Funds पर टैप करें.(पैसे ऐड करने के बाद ही आप Bitcoin खरीद पायेंगे)

Click on Add Funds

12. अगले पेज में अमाउंट डाल कर Continue to Pay पर टैप करें. उसके बाद UPI, Net Banking या सीधे बैंक ट्रान्सफर कर के पैसे ऐड कर लें.

Continue to Pay

13. इसके बाद CoinDCX ऐप में Prices सेक्शन में आयें फिर Bitcoin को सेलेक्ट करें. आप चाहें तो दुसरे Cryptocurrency को भी खरीद सकते हैं.

Select Bitcoin

14. इसके बाद Buy पर टैप करें. प्राइस में उतार चढ़ाव को देखने के लिए View Price Chart & Details पर टैप करके देख सकते हैं.

Click on Buy Bitcoin

15. अब जितने रुपये का Bitcoin खरीदना चाहते हैं उतना अमाउंट डालें और Next पर टैप करें.

Enter the amount

16. इसके बाद Bitcoin खरीदने के लिए Swipe करें. आपने जितना Bitcoin ख़रीदा है वह आपके Investments सेक्शन में दिखेगा.

Swipe to Buy Bitcoin

CoinDCX में Bitcoin कैसे बेंचे

ख़रीदे हुए Bitcoin बेचने के लिए आपको कोई ग्राहक खोजने की जरुरत नहीं होती है. आपने जिस भी ऐप से Bitcoin ख़रीदा है उसी ऐप में Sell का आप्शन होता है. अतः आप उसी ऐप को अपना Bitcoin बेंच सकते हैं. CoinDCX में Bitcoin को बेंचने के लिए जहां पर Buy का बटन होता है उसी के बगल में Sell का भी बटन होता है.

उस पर टैप करके अमाउंट डालें कि आप कितने का Bitcoin बेचना चाहते हैं. उसके बाद Swipe to Sell पर टैप करें. इसके बाद आपका पैसा आपके CoinDCX अकाउंट में आ जायेगा.

उस पैसे को अपने बैंक अकाउंट में डालने के लिए Account सेक्शन में Account Settings में जाएँ और Add Bank Account आप्शन से अपना बैंक अकाउंट ऐड करें उसके बाद Account सेक्शन में ही Available to Invest पर टैप करें उसके बाद Withdraw Funds पर टैप करके पैसे अपने अकाउंट में डाल सकते हैं.

FAQs(अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

WazirX में कौन-सा कॉइन खरीदें?

Ans: WazirX या फिर किसी भी कॉइन खरीदने वाले ऐप में पहले आपको देखना होता है कि कौन-सा कॉइन आपको फायदा दिला सकता है. आप चाहें तो एक साथ कई कॉइन खरीद सकते हैं. क्या पता किस कॉइन की कीमत कब बढ़ जाए. Bitcoin, Maker, Ethereum और Binance Coin टॉप के कॉइन हैं.

Bitcoin खरीदने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स क्या हैं?

Ans: अगर आपको भारत में Bitcoin या फिर किसी भी Cryptocurrency में इन्वेस्ट करना है तो दो चीजें बेहद जरुरी हैं. जिसमे से एक है PAN Card और दूसरा है आपका Aadhaar Card. इन दोनों डाक्यूमेंट्स के जरिये KYC होती है. उसके बाद आप किसी भी कॉइन में इन्वेस्ट कर सकते हैं.

Bitcoin खरीदने और बेचने का सही समय क्या है?

Ans: Bitcoin या किसी भी कॉइन को खरीदने का सही समय होता है जब वह सबसे नीचे हो मतलब उसका प्राइस कम हो और उसके बेचने का सही समय तब होता है जब उसका प्राइस ज्यादा हो. ऐसा करने से ही आप कम कीमत में खरीद कर ज्यादा कीमत में बेंच सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं.

आप आपने सीखा

हमने आपको Bitcoin खरीदने और उसे बेंचने के बारे में काफी जानकारी दे दी है. हमें उम्मीद है कि हमारे गाइडेंस से आप Bitcoin खरीद लेंगे. अगर कहीं पर कोई प्रॉब्लम आती है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं. हम उस प्रॉब्लम को सोल्व करने की कोशिश करेंगे

इन्हें भी पढ़ें:

आपको हमारा यह लेख Bitcoin कैसे खरीदें कैसा लगा हमें Comment में बताएं. साथ ही लेख पसंद आया हो तो इसे निचे दिए गए शेयर बटन्स की सहायता से Share जरुर करें.

Harsh Lahre
दोस्तों, मै Harsh Lahre इस Fire Hindi ब्लॉग वेबसाइट का एडिटर और फाउंडर हूँ. इस ब्लॉग में हम टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारियाँ शेयर करते हैं. साथ ही आपकी तकनीकी समस्याओं का समाधान भी बताते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here