Apna App क्या है, इसमें जॉब कैसे पायें (Updated)

1

अपना ऐप क्या है – आज हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा Apna App क्या है, इसे कैसे Use करें के बारे में बताने जा रहे है। दोस्तों यहा पर हम आपको Apna App पर स्टेप बाय स्टेप Account बनना भी सिखायेगे जिससे आप भी Apna App पर आसानी से Account बना सकते है।

Apna App Kya Hai

दोस्तों समय के साथ India में Population बहुत ही तेजी से बढ़ी है और Population बढ़ने के कारण अपने India में बेरोजगारी भी बढ़ी है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लोगों को अपनी मनपसंद Job नही मिल पाती है और तो और कई लोग सिर्फ Govt. Job ही पाना चाहते है।

लेकिन बहुत से लोगों को नही पता होता है की उनके ही शहर में कुछ Private Companies सरकारी नौकरी से भी अच्छी सैलरी देती है। दोस्तों Apna एक ऐसा ही App है जँहा पर आप अपने आस पास के Private Companies को देख सकते है और उसमे काम भी कर सकते है। इसलिए दोस्तों आज हम आपको Apna App के बारे में विस्तार से बतायेगे, तो चलिए शुरू करे।

अपना ऐप क्या है

अपना ऐप एक भारतीय ऑनलाइन जॉब प्लेटफार्म है जिसमे लिस्टेड कंपनियों में आप अपनी एजुकेशन और स्किल्स के अनुसार जॉब्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं. और इंटरव्यू के बाद उस कंपनी में जॉब कर सकते है. आपको चयन करने की सुविधा दी जाती है कि आपके पास कौन-सी Degree और Skills हैं और आप कौन-सा काम कर सकते हैं.

दोस्तों Apna App को बनाने वाले कोई और नही बल्कि अपने ही देश के कोलकाता शहर में रहने वाले निर्मित पारीख जी है। इन्होने Computer के क्षेत्र में पोस्ट Graduation किया हुआ है। दोस्तों इस प्रकार Apna ऐप 100% Made In India App है।

आपको Apna ऐप पर Part-Time और Full-Time दोनो प्रकार की Job मिल जाएगी। जिसको आप अपने शहर के अलावा किसी भी मनपसंद शहर में Job कर सकते है। इस App के माध्यम से आपको बड़े से बड़े शहरो में रहने वाली प्राइवेट कंपनियों में भी काम मिल जायेगा।

इस App की Size मात्र 22MB है और Google Play Store पर इसकी Rating 5 में से 4.7 है। तथा इस ऐप को 1 करोड़ से भी ज्यादा लोगों ने इंस्टाल कर रखा है।

दोस्तों आपको गूगल प्ले स्टोर पर Apna App के अलावा भी कई ऐसे ऐप मिल जायेगे जो Apna ऐप के जैसे ही काम करते है। लेकिन इस समय Apna App बहुत ही तेजी से Popular हो रहा है।

Apna App डाउनलोड कैसे करे 

आपको Apna App को Download करने के लिए Play Store के सर्च बार में Apna App सर्च करना होगा उसके बाद आपको Apna App दिख जायेगा फिर आपको उस पर क्लिक करना है।

उसके बाद Install बटन पर क्लिक करते ही आपके फ़ोन में Apna ऐप इंस्टाल हो जायेगा । Apna ऐप की एक Official Website भी है जँहा पर आपको Apna ऐप डाउनलोड करने का आप्शन मिल जायेगा। लेकिन Download पर क्लिक करते ही वह आपको प्ले स्टोर पर Redirect कर देगा।

Apna App पर अकाउंट कैसे बनाये

Apna ऐप इन्स्टाल करने के बाद इस पर आप अपना Account बना सकते है । इस पर Account बनाना बहुत ही आसन है फिर भी आपको अकाउंट बनाने में कोई दिक्कत न आये। इसलिए हमने यँहा पर आपको स्टेप बाय स्टेप अकाउंट बनाने की जानकारी दी हुई है। आप नीचे दिए गये स्टेप्स को फॉलो करके Apna ऐप पर Account बना सकते है। 

[1] सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में Apna ऐप को ओपन करना होगा।

[2] ओपन करने के बाद यँहा पर आपको अपना 10 अंको का Mobile Number डालना होगा। आप Mobile Number डालने के बाद Next वाले ऐरो पर क्लिक करे।

Apna App Full Review in Hindi

[3] ऐरो पर क्लिक करते ही Apna ऐप द्वारा आपके मोबाइल नंबर पर 4 अंको का OTP आएगा जो स्वतः ही Fill हो जायेगा। लेकिन यदि OTP स्वयं Fill नही होता है तो आप अपने फ़ोन में OTP देखकर Manualy Fill कर दे।

Apna App in Hindi

[4] OTP डालने के बाद आपको Choose Your Language का आप्शन आएगा उसमे आप अपने मन पसंद भाषा का चुनाव करके Next पर क्लिक करे।

Apna App Kaise Use Kare

[5] भाषा चुनने के बाद आपके फ़ोन में एक पैन कार्ड जैसा कार्ड दिखेगा उसको विसिटिंग कार्ड्स बोलते है। अब आपको Let’s go! आप्शन पर टैप करना है।

Apna App Kya Hai Hindi

[6] उसके बाद आपको अपना Visiting Card बनाने के लिए अपना Name और आप Job कहा करना चाहते है यानी कि आपको अपनी Job City को डालना है।

Apna App Review Hindi

[7] Job City के नीचे आपको अपना Gender डालना है की आप Male है या Female इतना फिल करने के बाद आपको Next बटन पर क्लिक कर देना है।

[8] नेक्स्ट बटन क्लिक करते ही आपसे Job Experience के बारे में पूछता है यदि आप फ्रेशर हो आप NO का आप्शन Choose करके नेक्स्ट बटन पर क्लिक कर दें।

Apna App se Job Kaise Paye

[9] यदि आपके पास Work Experience है तो YES का आप्शन Choose करके नीचे जो डिटेल्स मांगता है उसे भरने के बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करे।

What is Apna App in Hindi

[10] नेक्स्ट बटन पर क्लिक करते ही आपका Education डिटेल्स मागेगा मतलब की आप कितना पढ़े हो। अपनी Education Details डालकर नेक्स्ट बटन पर क्लिक करे।

How to use Apna App in Hindi

[11] नेक्स्ट बटन पर क्लिक करने के बाद आप किस तरह की नौकरी चाहते है उसको सेलेक्ट करने के बाद Done पर क्लिक करे।

Choose what type of jobs are you looking for

[12] Done पर क्लिक करते ही आपसे आपके Visiting Card में फोटो लगाने के लिए फोटो मागेगा चाहे तो आप लगा सकते है या फिर Skip for now की बटन क्लिक करके स्किप कर सकते है। वैसे आप कभी भी Setting में जाकर अपना फोटो विसिटिंग कार्ड में लगा सकते हो।

Choose a profile picture or skip for now

[13] उसके बाद Apna ऐप के द्वारा आपको कुछ Jobs दिखनी शुरू हो जाएगी आप उसमे Apply कर सकते है या फिर दूसरी Jobs भी Search कर सकते है।

Apna App se Naukari Kaise Paye

Apna ऐप का इस्तेमाल कैसे करे

Apna ऐप पर अकाउंट बना लेने के बाद आप इसे आसानी से Use कर सकते है। इस ऐप में आपको निम्न फीचर्स देखने को मिल जाते है।

  • Jobs: इस सेक्शन में आपको बहुत सारी जॉब्स मिल जाएगी आप किसी भी जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है। आप जॉब्स पर क्लिक करके उसके डिटेल्स देख सकते है कि कितनी सैलरी मिलेगी, जॉब के लिए क्या क्या कागजात की जरूरत पड़ेगी और कितने घंटे काम करना पड़ेगा।
  • Group: इस सेक्शन में आपको सारे ग्रुप्स मिल जायेगे यहा पर आपको स्टडी वाले ग्रुप भी मिल जायेगे। आप किसी भी ग्रुप से जुडकर उस ग्रुप के किसी भी मेम्बर से बात कर सकते हो।
  • Connect: इस सेक्शन में आप उन लोगों से जुड़ सकते है जो आपके contact लिस्ट में है या फिर वे आपके शहर के रहने वाले है उनसे जुडकर आप बात भी कर सकते है।
  • Card: इस सेक्शन में आपके कार्ड में डाली गयी सारी इनफार्मेशन होगी जो आपने Apna ऐप पर अकाउंट बनाते समय डाली थी। इसी सेक्शन में जाकर आप अपनी इनफार्मेशन को बदल भी सकते है।

Apna ऐप से रिलेटेड FAQs

Q1. क्या सच में Apna ऐप नौकरी देती है?

Ans: देखिये Apna ऐप आपको अपनी तरफ से कोई भी नौकरी नही देती है बल्कि वह नौकरी देने वाले और नौकरी पाने वाले को आपस में मिलाने का काम करती है। ऐसे में हम मान सकते है कि Apna ऐप नौकरी दिलाती है। 

Q2. Apna ऐप से किसी अन्य शहर में नौकरी पा सकते है?

Ans: जी हां, आप Apna ऐप का इस्तेमाल करके किसी दुसरे शहर में भी नौकरी पा सकते है। लेकिन आपको अकाउंट बनाते समय Job city में वही शहर डालना होगा। जँहा पर आप नौकरी करना चाहते है। 

अंतिम शब्द

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको बताया हुआ है कि अपना ऐप क्या है, Kaise Use Kare। दोस्तों आप यह आर्टिकल पढ़ कर Apna App की सहायता लेकर आप अपनी मन पसंद Naukari की तलाश कर सकते है। फिर भी यदि आपके मन में इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई सवाल है तो Comment में जरूर बताएं।

ये भी पढ़ें:

आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा Comment में जरूर बताये। यदि आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे आप Social Media पर जरुर शेयर करे जिससे की यह जानकारी अन्य लोगों को भी प्राप्त हो सके।

Harsh Lahre
दोस्तों, मै Harsh Lahre इस Fire Hindi ब्लॉग वेबसाइट का एडिटर और फाउंडर हूँ. इस ब्लॉग में हम टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारियाँ शेयर करते हैं. साथ ही आपकी तकनीकी समस्याओं का समाधान भी बताते हैं.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here