Useful Google Search Tips and Tricks in Hindi (Updated 2022)

0

आज हम Google की कुछ मजेदार टिप्स और ट्रिक्स के बारे में जानेंगे जिनके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं. दोस्तों, गूगल पुरे विश्व का सबसे बड़ा सर्च इंजन है और इसमें हर सेकंड 40 हज़ार से भी ज्यादा Searches होते हैं. इस प्रकार एक दिन में करीब 350 करोड़ Searches गूगल पर होती हैं. पर ये तो मामूली बातें हैं जिन्हें कोई भी अनुमान लगा सकता है.

Google Amazing Tricks Facts Hindi

लेकिन Google की कुछ ऐसी भी Tips और Tricks हैं जिन्हें भारत के 90% लोग नहीं जानते हैं. इस लेख में हम उन्ही कुछ मजेदार ट्रिक्स के बारे में बात करेंगे. इनमे से कुछ ट्रिक्स Easter Eggs के और कुछ गूगल सर्च के हैं. इन टिप्स की मदद से आप मनोरंजन कर सकते हैं या अपने काम को आसान बना सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि Google के वे Tips और Tricks कौन-से हैं.

Google की Tips और Tricks (हिंदी में)

Google की मजेदार टिप्स और ट्रिक्स के बारे में जानने से पहले यह जान लें कि आपको Google.com नहीं Google.co.in(क्लिक करें) पर जाना है. इससे सभी ट्रिक्स अच्छे से काम करेंगे. बेहतर अनुभव के लिए कंप्यूटर ब्राउज़र का इस्तेमाल करें. आपके पास कंप्यूटर नहीं है तो क्रोम ब्राउज़र में ही Desktop site को इनेबल कर लें. सभी टिप्स और ट्रिक्स के बारे में नीचे बताया गया है.

1. Google Sky से चाँद तारे देखें

चाँद-सितारे सिर्फ Telescope से ही नहीं बल्कि गूगल की मदद से भी देखे जा सकते हैं. अगर आप चाँद-सितारे और अंतरिक्ष देखने के शौक़ीन हैं तो गूगल के इस ट्रिक से डिटेल से देख सकते हैं. इसके लिए सिर्फ आपको गूगल पर जा कर सिर्फ Google Sky टाइप करना है उसके बाद I’m Feeling Lucky पर टैप करना है.

Google Homepage

इसके बाद आपको अंतरिक्ष दिखने लगेगी. उसे Zoom करके और डिटेल से देख सकते हैं. आप सिर्फ आकाश/अंतरिक्ष ही नहीं बल्कि Moon (चाँद) और Mars (मंगल ग्रह) को भी देख सकते हैं. लेफ्ट कार्नर में Moon और Mars का भी आप्शन दिया गया रहता है.

Google Sky
ज़ूम करके देखें

2. Google में भूले हुए शब्द सर्च करें

गूगल की यह ट्रिक बड़े काम की है. आपके साथ भी कभी ऐसा हुए होगा कि आप बीच के कुछ वर्ड भूल जाते होंगे. या फिर कोई गाना आप गुनगुना रहे हैं लेकिन उसके बीच का शब्द समझ नहीं आ रहा है. यही समस्या कई लोगों की है. इसके उपाय के लिए सर्च किये जाने वाले वाक्य में जिस वर्ड को आप नहीं जानते या भूल चुके हैं उसकी जगह * (स्टार) लगा दें.

उदहारण के लिए “Richest * in the World” इससे गूगल उन सभी रिजल्ट को दिखायेगा जिनमे उस शब्द के होने की सम्भावना होगी. इसकी मदद से आप भूले हुए शब्द को फिर से जान सकते हैं. इसके अलावा Bloggers, Youtubers, Web Developers आदि इस ट्रिक को अन्य कई तरीकों से उपयोग में ला सकते हैं.

3. Google की कीवर्ड ट्रिक

कभी कभी ऐसा होता है कि हम सर्च कुछ और करते हैं और रिजल्ट कुछ और आता है. ऐसा इसलिए होता है कि गूगल एक मशीन है. उसके पास आम इंसानों जैसा दिमाग नहीं है. इस स्थिति में आप गूगल की मदद कर सकते हैं और अपना भी समय बचा सकते हैं. सर्च किये गए वर्ड में आपको जिस चीज़ के बारे में रिजल्ट नहीं चाहिए उसे स्पेस देकर (हाइफन या माइनस) लगा कर लिख दें.

Apple search

साथ ही आपको कुछ खास रिजल्ट चाहिए जिसे गूगल समझ नहीं पा रहा है तो Keyword +(सम्बंधित वर्ड) लिख कर सर्च करें. इससे गूगल उस सम्बंधित वर्ड के अनुरूप रिजल्ट दिखायेगा. जैसा कि आप इमेज में देख पा रहे हैं.

Apple fruit search

4. Google की Thanos Snap वाली ट्रिक

क्या आप Hollywood Films देखना पसंद करते हैं? अगर करते हैं तो आपने Avengers: Infinity War जरुर देखी होगी. उस फिल्म में एक सीन है जिसमे Thanos सभी Infinity Stones को पहन कर चुटकी बजाता है. उसके बाद बहुत सारे लोग धूल बन कर उड़ जाते हैं, मतलब मर जाते हैं. उसी प्रकार गूगल में भी एक ट्रिक है जिसकी मदद से आप Search Results को मिटा सकते हैं.

वे Results सच-मुच गूगल से Remove नहीं होते हैं, लेकिन यह मनोरंजन का एक अच्छा साधन है. जब Results मिट रहे होते हैं तो जो साउंड आता है उसका एक अलग ही मज़ा है. आप भी एक बार Try करके जरुर देखें. बस गूगल पर जाकर Thanos snap टाइप करें और I’m Feeling Fucky पर टैप करें. अब ऊपर में ही Thanos के Gunlet पर क्लिक करें, और देखें कमाल.

5. 100% सही मौसम का पता लगायें

कभी-कभी हम कहीं जाने वाले होते हैं, लेकिन हमें डर रहता है कि बारिश न हो जाए. इसीलिए हमें मौसम का हालचाल जानना जरुरी हो जाता है. मैंने पर्सनली कई वेबसाइट देखी हैं जिनमे मौसम की जानकारी 100% सही होने का दावा किया जाता है. लेकिन वे सही नहीं होती हैं. इस समस्या का हल भी गूगल के पास है.

Google weather

आपको गूगल में सिर्फ Weather लिख कर सर्च करना है. उसके बाद आपके लोकेशन की मौसम की जानकारी देख सकते हैं. आप आज, कल या 10 दिन का डेटा देख सकते हैं. मैंने खुद इसे Try करके देखा है और इसे 100% सही पाया है. आप दुसरे शहर या लोकेशन का भी मौसम देख सकते हैं. आप भी जरुर Try करें.

6. Dino 3D Game दिलचस्प गेम खेलें

जब आपके कंप्यूटर या मोबाइल का इन्टरनेट कनेक्शन स्लो रहता है या इन्टरनेट ही नहीं रहता है और आप गूगल में सर्च करते हैं, तो एक Dinosaur Game आता है जिसे आप खेल सलते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि इसका एक 3D Version भी बन चुका है. इस 3D वर्शन वाले गेम को खेलने में और भी ज्यादा मज़ा आता है.

गेम को खेलने के लिए गूगल पर जाएँ और Dino 3D टाइप करें. इसके बाद I’m Feeling Lucky पर टैप करें. इसके बाद कुछ देर लोड होने के बाद गेम स्टार्ट हो जाएगा. मोबाइल में Dinosaur को टच करके और कंप्यूटर में Space बटन पर क्लिक करके खेल सकते हैं.

7. विंडोज का 93 वर्शन यूज़ करें

आपने Windows के इस 93 वर्शन का नाम शायद ही कभी सुना होगा. यह विंडोज के बहुत पहले का वर्शन है. अब तो Windows 10, 11 वर्शन आ चुके हैं जिनका मुकाबला Windows 93 नहीं कर सकता है. लेकिन पुरानी चीजों को चलाने का अपना अलग ही मज़ा होता है. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि विंडोज 93 वर्शन का इंटरफ़ेस कैसा था और उसे चलाना चाहते हैं तो गूगल के इस ट्रिक की मदद से चला सकते हैं.

इसके लिए सिर्फ आपको गूगल पर जा कर Windows 93 टाइप करना है, उसके बाद नीचे दिए गए I’m Feeling Lucky पर क्लिक कर देना है. इसके बाद Windows 93 चालु होने लगेगा. कंप्यूटर में कई सारे एप्स और स्टोरेज भी दिया रहता है. आप वो हर काम कर सकते हैं जो विंडोज 93 में होता था.

8. अपनी IP एड्रेस का पता लगायें

आपने IP एड्रेस का नाम जरुर सुना होगा. इस ट्रिक की मदद से आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर का IP Address पता कर सकते हैं. इसके लिए आपको गूगल में What is my ip टाइप करना है. उसके बाद सर्च कर देना है. आपका IP Address सर्च Results के ऊपर लिखा हुआ रहेगा.

9. देखें गूगल 1998 में कैसा दिखता था

आज गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है, उसमे सैकड़ो इंटरेस्टिंग फीचर्स मौजूद हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि जब Google की शुरुआत हुई तब गूगल कैसा दिखता था. अगर नहीं पता है तो हम दिखाते हैं. इसके लिए आपको गूगल में Google in 1998 टाइप करना है और I’m Feeling Lucky पर टैप करना है.

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमे दिखाया जायेगा कि 1998 में कैसा दिखता था. आप उसमे कुछ सर्च करके भी देख सकते हैं कि सर्च रिजल्ट्स कैसे दिखते थे.

10. और अधिक गेम खेलें

Google एक सर्च इंजन होने के साथ साथ आपका मनोरंजन भी करता हैं. इसमें कई सारे छुपे हुए गेम्स भी हैं जिन्हें आप खेल सकते हैं. हम आपको Keywords बता दे रहे हैं उन्हें गूगल में टाइप करके I’m Feeling Luckyपर टैप करना है. सांप वाला गेम जो नोकिया मोबाइल में रहता था उसे खेलने के लिए Snake, Block Breaker गेम खेलने के लिए Atari Breakout, 2048 गेम खेलने के लिए 2048 game टाइप करना होगा.

निष्कर्ष

हमने आपको गूगल से जुडी काफी ऐसी टिप्स और ट्रिक्स बता दी हैं जिनके बारे में ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता है. आपको इन सभी ट्रिक्स में से कोई ट्रिक पता थी या नहीं हमें Comment में बताएं. हमें उम्मीद है कि इन गूगल ट्रिक्स की मदद से आपका कुछ मनोरंजन हुआ होगा और आपके काफी कुछ सीखा होगा.

इन्हें भी पढ़ें:

आपको हमारा यह लेख Google Amazing Tips Tricks Hindi कैसा लगा इसके बारे में भी कमेंट कर सकते हैं. ये टिप्स और ट्रिक्स शायद आपके दोस्तों या रिश्तेदारों को पता नहीं होगी. इस लेख को उनके साथ शेयर करके उन्हें बता सकते हैं.

Harsh Lahre
दोस्तों, मै Harsh Lahre इस Fire Hindi ब्लॉग वेबसाइट का एडिटर और फाउंडर हूँ. इस ब्लॉग में हम टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारियाँ शेयर करते हैं. साथ ही आपकी तकनीकी समस्याओं का समाधान भी बताते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here